FIN-INFO

PERSONAL LOAN | HOME LOAN | BUSINESS LOAN | CREDIT SCORE | CREDIT CARD | ALL INFO IN HINDI

बुधवार, 9 अक्तूबर 2019

कैसे मिलता हैं बिना आय के दस्तावेजो (Income Documents) के लोन? How To Take Loan Without Income Documents


कैसे मिलता हैं बिना आय के दस्तावेजो(Income Documents) के लोन? How To Take Loan Without Income Documents

कैसे मिलता हैं बिना आय के दस्तावेजो के लोन?

 How To Take Loan Without Income Documents

ज्यादातर लोगो के मन में हमेशा ये संशय रहता हैं की हमारे पास आय के कोई दस्तावेज (Income Documents) नहीं हैं ! ना ही हम इनकम टेक्स भरते हैं और ना ही हमारी सरकारी नोकरी के माधाम से सेलेरी स्लिप आती हैं ! लेकिन आय अवश्य होती हैं! क्या इस स्थिथि में कोई एसी Finance Company या कोई Bank हमें Loan कर सकती हैं और हां तो उसकी क्या प्रक्रिया हैं और केसे किया जाता हैं!

आय के दस्तावेज (Income Documents) क्या होते हैं!

बिना आय के दस्तावेज के Loan लेने से पहले हमें ये जानना आवश्यक हैं की ये दस्तावेज कोन कोन से हैं ? तो हम आपको बाता देते हैं की वो कोन कोन से दस्तावेज हैं जिन्हें इनकम डॉक्यूमेंट माना जाता हैं ! वेसे इस तो हर वो दस्तावेज जो आपकी आय का सत्यापन करता हैं अथवा आय को प्रदर्शित करता हैं उसे इनकम दस्तावेज कहते हैं ! तथा ये दस्तावेज व्यापारियों के लिए अलग होते हैं तथा वेतन भोगियो के लिए अलग!

व्यापारियों हेतु आय के दस्तावेज/ Income Documents For Self Employee

व्यापार –व्यवसाय करने वालो के लिए निम्न दस्तावेज होते हैं – इनकम टेक्स रिटर्न,कम्पुटीशन इनकम शीट,बेलेंस शीट,वेट टेक्स रेसिप्त,GST Certificate,ओडिट रिपोर्ट,त्रेमासिक टेक्स स्टेटमेंट आदि !

नोकरीपेशा हेतु आय के दस्तावेज/ Income Documents For Salaried

यदि आप नोकरीपेशा हैं तो आपकी सेलेरी स्लिप,फॉर्म न. 16,सेलेरी खाते का स्टेटमेंट,PF A/c आदि दस्तावेज सेलेरी वालो के लिए आय के दस्तावेज हैं!

मेरे पास कोई आय के दस्तावेज नहीं हैं?/I Have No any Income Documents For Loan

वेसे तो आय के दस्तावेज न होने पर कई Bank और Finance Companies Loan नहीं देती लेकिन कुछ Indian Finance Company हैं जो आपको Loan Without Income Documents अथवा सिमित/आधे Income Documents पर Loan Available कराती हैं!

सिमित आय के दस्तावेज क्या हैं ?

सिमित आय के दस्तावेज वे हैं जो आपकी Income का पूर्ण रूप तथा पुख्ता तौर से सत्यापन नहीं करते लेकिन आपकी Income को दर्शाते जरुर हैं उदाहरण के लिए यदि आप Business करते हैं तो Business के उपयोग में आने वाले कच्चे-पक्के बिल,उधारी का रजिस्टर,स्टोक खरीदी के बिल आदि आपके सिमित Income Documents में उपयोग में लाये जा सकते हैं ! और यदि आप Job करते हैं तो Employer से लिखा हुआ प्रमाण पत्र,आपका जॉब कार्ड,आदि आपके लिए Loan Income Documents For Salaried का कार्य करते हैं !

भारत में कोन सी कम्पनी बिना आय के दस्तावेज के लोन देती हैं?

भारत में अनेक ऐसी Finance Company हैं जो आपको बिना आय के दस्तावेज के Loan दे सकती हैं जेसे Sewa Grih Rin,India Shelter Home Loan,Gruh Finance,Adhar Housing Finance,Aspire Home Finance,DHFL Home Loan,AU Housing Finance,Shubham Housing Finance,Asha Home Loan,Small Housing Finance Company,Awas Home Loan,Saral Home Loan आदि किन्तु यहाँ Housing Loan Application के पूर्व आपको यहाँ की Loan Process और अन्य Loan Term's & Condition को अच्छे से जान लेना चाहिये !

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो लाइक करे और आपका कोइ सवाल हो तो हमें कमेंट्स करके अवश्य बताये!

इसी प्रकार के अन्य जानकारीयुक्त लेखो को पढने के लिए यहाँ क्लिक करे !


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें