Financial-Loan-Personal Loan,Home Loan,Business Loan Information In Hindi

↑ Grab this Headline Animator

गृह ऋण(मकान खरीदी हेतु) लेने के पूर्व ध्यान रखने योग्य बाते।! (सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में)




हर व्यक्ति के जीवन यापन के लिए मुख्यत: तीन आवश्यकताओ की पूर्ति करना अनिवार्य होता हैं वे तीन आवश्यकताये हैं- रोटी,कपड़ा और मकान !
भारत में मकान अथवा रहने की आवश्यकताओ की पूर्ति करना अत्यधिक कठिन हैं यहाँ आज लाखो परिवार या तो किराय के मकान में निवास करते हैं अथवा अन्य किसी निवास का उपयोग करते हैं!
भारत में गृह ऋण लेना अर्थात होम लोन लेना भी बेंको के माध्यम से कठिन हैं ! तथा निम्न आय एवं मिडिल क्लास परिवारों को बेंक के माध्यम से ऋण लेना लगभग कठिन ही हैं किन्तु वर्तमान में सरकारी दखल एवं बेंको के अपने निमावली के बदलने के परिणाम स्वरुप अब ऋण लेना अथाधिक आसान हैं !
किन्तु गृह ऋण लेने के पूर्व यदि मुख्यत बातो का ध्यान रखा जाए तो बेंक एवं वित्तीय संस्थाओ से ऋण के आवेदन को जल्द स्वीकृति मिल सकती हैं!
तो आईये जाने की गृह ऋण लेने के पूर्व किन किन मुख्य बातो को ध्यान में रखना चाहिये !

यदि आप घर खरीदने हेतु ऋण का आवेदन कर रहे हैं तो निम्न बातो का भलीभाति भान होना आवश्यक हैं!

1. बैंक अथवा वित्तीय संथा आपके आवेदन के आधार पर ऋण की स्वीकृति करके देती हैं अतेव आवेदन पत्र अर्थात एप्लीकेशन फार्म को अच्छे से बिना काट-छाट एवं सुव्यवस्थित अक्षरों में स्पष्ट भर के आवेदित करना आवश्यक हैं!

2. KYC दस्तावेज - के.व्हाय.सी. दस्तावेज यानी आपके वे दस्तावेज जिसके माध्यम से मुख्य आवेदक एवं सह-आवेदक/आवेदकों की पहचान, पते का प्रमाण हो सके अर्थात परिचय पत्र एवं पते का प्रमाण-पत्र! अगर ये दस्तावेज सही एवं इसमें कोई त्रुटी नहीं हैं तो आप ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं!


3.बैंक पासबुक/खाता - बैंक खाता/पासबुक ऋण लेने में आवश्यक दस्तावेज हैं यदि आप बेंक पासबुक/खाते की कापी दे रहे हैं तो आवश्यक रूप से उसमे आपका नाम पता आदि चीजो को अपने परिचय पत्र से मिलान कर ले साथ ही ये भी सुनिश्चित कर ले की खाते में कोई बड़ा अमाउंट पिछले एक वर्ष में आया हैं या नहीं यदि आया हैं तो उसकी जानकारी भी साथ ही बेंक/संस्थान को प्रदान करे! इसके अलावा यदि खाते से कोई किश्त हर महीने जा रही हैं तो उसकी जानकारी अथवा ऋण के स्टेटमेंट को भी आवेदन के साथ दे!

4.वर्तमान में चल रहे ऋण अथवा पूर्व के ऋण की जानकारी - यदि आपने किसी बेंक अथवा वित्तीय संस्था से पहले से ऋण ले रखा हैं तो उसका स्टेटमेंट अथवा किश्तों की जानकारी भी आवेदन के साथ ही देना आवश्यक हैं!

5.सिबिल अथवा क्रेडिट स्कोर- यदि आप चाहते हैं की आपका आवेदन जल्द से जल्द स्वीकृत किया जाए तो आप उसके लिए सिबिल की साईट से अपना क्रेडिट स्कोर भी मंगवा सकते हैं यह स-शुल्क हैं किन्तु आपके ऋण की जल्द स्वीकृति हेतु यह रिपोर्ट बहुत ही मददगार साबित हो सकती हैं!

6.व्यावसायीक/कार्यालयीन जानकारी-आप जहा भी काम करते हैं अथवा जो भी व्यवसाय करते हैं आवेदन में उसका पता कार्य एवं अन्य जानकारी स्पष्ट होना आवश्यक हैं यदि इसमें ज़रा सी भी गलती हुई तो बेंक अथवा वित्तीय संस्था के वेरिफिकेशन में दिक्कत आ सकती हैं जीस कारण आपका ऋण आवेदन रिजेक्ट किया जा सकता हैं!

7.आय के दस्तावेज- यदि आप नोकरीपेशा हैं तो आपकी 6 माह की सेलेरी स्लिप, 2 वर्ष के फॉर्म-16 आवेदन के साथ ही दे, और यदि आप व्यवसाय करते हैं तो 3 वर्ष का इन्कमटेक्स जिसके साथ कम्प्यूटिशन एवं बेलेंसशीट आवश्यक हैं ! यदि ऋण की ज्यादा आवश्यकता हैं तो आपसे ओडिट रिपोर्ट भी मांगी जा सकती हैं!

8. सम्पत्ति- चुकी यह जानकारी मकान खरीदने हेतु लिए जा रहे ऋण से सम्बंधित हैं तो आपको सम्पत्ति के सम्बन्ध मैं भी ज्यादा ध्यान रखना आवश्यक हैं जेसे- जो सम्पत्ति खरीद रहे हैं उसके कानूनी दस्तावेज सही और कानून सम्मत हो! (इसकी ज्यादा जानकारी आगे के लेखो में दी गयी हैं) दूसरी महत्वपूर्ण बात यह ध्यान रखना जरुरी हैं की सम्पत्ति का मूल्य हमारे ऋण से ज्यादा हो, क्योकि लगभग सारे वित्तीय संस्थान अथवा बेंके गृह खरीदने हेतु आपके सम्पत्ति के मूल्य का 70% अथवा 80% तक ही ऋण उपलब्ध कराती हैं!


उपरोक्त जानकारी पड़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको यह जानकारी सही और काम की लगी तो मेरी साईट का अनुसरण अवश्य करे जिससे आपको भविष्य में भी ऋण सम्बन्धी जानकारी मिलती रहे!
SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें