Recent Comments

कैसे लिया जाए शिक्षा लोन या ऋण/HOW TO TAKE EDUCATION LOAN (सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में)

Education loan Photo without copyrights के लिए चित्र परिणाम
समाज में शिक्षा का अहम् स्थान होता हैं! उच्च शिक्षा जहा आपको वित्तीय जीवन को संचालित करने के लिए जरुरी हैं वही समाज में अपने स्थान को भी बनाने के लिए महत्त्वपूर्ण हैं!
वर्तमान में भारत में उच्च शिक्षा अतंत महत्वपूर्ण हैं जहा एक और सम्पन्न परिवार के बच्चे उच्च शिक्षा आसानी से प्राप्त करते हैं वही दूसरी और गरीब और मध्यम परिवार के बच्चे भी उच्च शिक्षा Bank Loan के माध्यम से पूरी कर सकते हैं! बैंक अपनी संस्थागत नियम और शर्तो के अधीन Education Loan उपलब्ध कराते हैं!
भारत में लाखो बच्चे उच्च शिक्षा हेतु Education Loan हेतू लगातार Bank में आवेदन करते हैं किन्तु बहुत से आवेदन निरस्त कर दिए जाते हैं! आईये  जानते किन आधारों पर Education Loan मिलता हैं और उसकी क्या Education Loan Process होती हैं?


 कैसे मिलेगा शिक्षा ऋण How Take Education Loan --Bank  अथवा Financial Institute 

Higher Education Loan Application स्वीकृति के पूर्व Loan का Repayment सुनिश्चित करती हैं! इसके लिए अभिभावक द्वारा Repayment लिया जा सकता हैं अथवा छात्र की Job लगने के बाद भी Payment किया जा सकता हैं इसके अलावा प्रतिभूति के आधार पर कोई सम्पत्ति/बांड/बंधन को Mortgage रखने के लिए Bank कह सकती हैं साथ ही एक Financial स्थिति में मजबुत परिचित को Loan Guarantee देना आवश्यक होती हैं!
SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें