Pradhan Mantri Awas Yojna (PMAY) की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में !




हर व्यक्ति की तीन आवश्यकता होती हैं –रोटी,कपड़ा और मकान !लेकिन मकान किसी भी व्यक्ति का सबसे बड़ा सपना माना जाता हैं !भारत में आवास हमेशा सबसे बड़ी समस्या रही हैं ! यहाँ जहा एक और असंख्य लोग आवास की समस्या से झुंझ रहे हैं वही न जाने कितने परिवार बिना मकान के अथवा खुद के मकान के बिना अपना जीवन यापन कर रहे हैं !
भारत में आवास अथवा मकान का सपना पूर्ण करना संभवत इस लिए भी थोड़ा असम्भव सा हैं क्योकि भारतीय अर्थव्यवस्था में आती जा रही महंगाई,गरीबी तथा बेरोजगारी हैं !लेकिन हर परिवार को आवास की उपलब्धता हो ये दायित्व सरकार का होता हैं विशेषकर इसे गरीब परिवारों को मकान मुहेया कराना सरकार का मूल दायित्व होता हैं जो परिवार मकान अपनी गरीबी के कारण नहीं ले सकते हैं ! इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए देश की वर्तमान सरकार एक अनोखी योजना लेकर आई है जिसका नाम हैं “प्रधानमंत्री आवास योजना-सबके लिए आवास Pradhan Mantri Awas Yojna” इस योजना का मुख्य उधेश्य निर्धन और आवास विहीन परिवारों को मकान उपलब्ध करना हैं ! इस योजना को दो भागो में कार्यान्वित किया गया हैं !

  प्रधानमंत्री आवास योजना –शहरी

     प्रधानमंत्री आवास योजना –ग्रामीण

दोनों का उधेश्य एक ही हैं आवास की उपलब्धता कराना ! उपरोक्त जानकारीपूर्ण आलेख में आपको शहरी और ग्रामीण दोनों योजना की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी !

प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojna - सबके लिए आवास

प्रधानमंत्री आवास योजना जिसके अंतर्गत आप शहरी अथवा ग्रामीण किसी भी तरह के आवेदन कर सकते हैं आवेदन विगत 3 नवम्बर 2016 से आवेदन शुरू हैं जिसका आवेदन आप ऑनलाइन कर सकते हैं!



-- आगे पढ़े --


SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें