Recent Comments

क्या आपको Personal Loan चाहिये ?


Personal Loan के लिए चित्र परिणाम
ज्यादातर लोगो को Personal Loan की समपूर्ण जानकारी ना होने के कारण ! Personal Loan को लेने में असमर्थता दर्शाते हैं! लेकिन Personal Loan आपकी हर व्यक्तिगत Financial Needs  को पूरा करने में सबसे मददगार Loan हैं! विभिन्न Bank's और Financial Institution  Personal Loan Offer करते हैं, जिनका Intrest Rate तथा Loan Tenure निश्चित होती हैं! इसका उपयोग आप यात्रा में,कोई महंगा सामान खरीदने में,बिजनेस में, Credit Card का पैसा भरने में तथा एसी ही सभी जरूरतों के लिए आप Personal Loan ले सकते हैं! आपकी व्यावसायीक,आर्थिक स्थिति को देखते हुए पचास हजार से लेखर 50 लाख तक का Loan लिया जा सकता हैं ! किन्तु Personal Loan की सम्पूर्ण Loan Information और सावधानियो के बारे में आपको अच्छे से पता होना चाहिये!



Personal Loan की प्रक्रिया

देश में सभी छोटे बड़े Bank's और Financial Institution Personal Loan देते हैं और हर Bank's  और Financial Institution का Personal Loan Term's & Process -  नियम और प्रक्रिया भिन्न होती हैं इसलिए आपको सम्बन्धित Bank's और Financial Institution की प्रक्रिया को अच्छे से समझना होगा तभी Personal Loan Apply करे !

स्वयं की Bank हो सकती हैं मददगार उसे ही हो प्राथमिकता

जिस Bank में आपका Saving A/c अथवा Current A/c हैं अथवा जिस Bank और Branch के आप नियमित ग्राहक हैं वहा पर Personal Loan के लिए Loan Application करना अत्यंत लाभकारी हो सकता हैं और Bank भी आपको आसानी से Personal Loan उपलब्ध करा सकती हैं!

ब्याज( Personal Loan Interest Rate) और Personal Loan EMI

यदि आप स्वयम के Bank से अथवा किसी अन्य  Bank या Financial Institution से  Personal Loan लेने का सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको वहा के Loan के Rate Of Intrest के बारे में जानकारी लेना आवश्यक हैं ! Bank और Financial Institution आपको जो Personal Loan दें रही हैं उसका प्रकार Floating Rate Of Interest, Fixed Rate Of Interest अथवा Reducing Rate Of Interest हैं इसकी पुख्ता जानकारी आपके पास होना चाहिये! उसी के आधार पर आप Personal Loan EMI का चुनाव कर सकते हैं!

सावधानी हटी दुर्घटना घटी
Personal Loan Agreement को साइन करने से पहले अच्छे से पढ़ ले, वेसे ज्यादातर Bank और Financial Institution  Personal Loan Agreement को अंग्रेजी भाषा में बनाते हैं ! किन्तु यदि आप अंग्रेजी अच्छे से नहीं जानते तो आवश्यक रूप से किसी जानकार से पूरा एग्रीमेंट समझे ! यदि आपने एग्रीमेंट सही ढंग से नहीं पढ़ा और उसमे कोई एसी शर्त या शुल्क छुपा हुआ हैं तो आपको इसका भुगतान भविष्य में करना होगा!

Loan Amount/ऋण राशि कितनी ली जाए?

वेसे तो हर बैंक और Financial Institution की Loan Amount देने की अपनी पॉलिसी होती है ! Bank's और Financial Institution आपको आपकी Income के आधार पर ही LOAN देती हैं लेकिन एक समझदार ऋण ग्रहीता बनने के लिए आवश्यक हैं की आपकी क्षमता और आवश्यकता के अनुरूप ही Loan लेना आवश्यक हैं! यदि कोई बैंक या Financial Institution  आपको अधिक Personal Loan की राशि लेने का आग्रह कर रही हैं और आप उसे नहीं लेना चाहते तो बिलकुल साफ़ साफ़ मना करने में ही फायदा हैं!

आवश्यक दस्तावेज | Important Documentation For Personal Loan
पर्सनल लोन के लिए आपके आईडी प्रूफ,पते के प्रमाण,इनकम प्रूफ आदि की जरुरत होती हैं! इसके अलावा सभी बैंक या Financial Institution में आवश्यक दस्तावेज की सूचि अलग अलग होती हैं !

DSA अथवा एजेंट | Loan DSA & Loan Agent

Personal Loan  लेने के लिए कभी LOAN DSA अथवा Loan Agent  के माध्यम से Loan Apply ना करके सीधे Bank अथवा Finance Company में Personal Loan Application करे!

कुछ Bank और Financial Institution/Finance Company जो आसानी से Personal Loan देती हैं!

भारत में अनेक Bank's, Finance Company or Finance Institute Personal Loan  देती हैं लेकिन अत्यंत आसान तरीके से निम्न Finance Companies आपको LOAN दे सकती हैं! जेसे SBI Bank,TATA Finance, Fullerton India Credit ,Bajaj Finance आदि मुख्य हैं! किन्तु Loan लेने के पूर्व इनकी Personal Loan Term's & Condition और अन्य Legal Loan Information अवश्य ले !

कुछ महत्वपूर्ण आलेख :

देश की एक कंपनी दे रही हैं सबसे सस्ता होम लोन--ब्याज दर सिर्फ 3.99%

 






SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 comments: