Recent Comments

प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता (Eligibility)

प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता (Eligibility)
लगभग जानकारी के अभाव में अभी तक बहुत से परिवारों ने इस योजना हेतू आवेदन भी नहीं किया हैं जबकि इसका आखरी चरण पूर्ण होने जा रहा हैं !इसकी क्या पात्रता हैं आईये इसकी जानकारी लेते हैं!इस योजना के लिए पात्रता हेतु मुख्य अहर्ताए आवश्यक हैं!

1.        इस आवासीय योजना का लाभ सिर्फ और सिर्फ EWS तथा LIG श्रेणी के परिवारों को ही उपलब्ध होगा!
परिभाषा-EWS अर्थात ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख से ज्यादा ना हो तथा LIG के श्रेणी में ऐसे परिवारों को शामिल किया जिनकी वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख से 6 लाख के मध्य हैं!
आवेदन करने वाले परिवार को अपने परिवार को LIG अथवा EWS हेतु प्रमाणित करने के लिए कोई विशेष दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि स्व-सत्यापित शपथ-पत्र के आधार पर आप स्वयम के परिवार को उपरोक्त श्रेणी हेतु सत्यापित कर सकते हैं!

2.        आवेदन परिवार की महिला के नाम से किया जाना होगा!

3.        आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के मध्य होनी आवश्यक हैं !

4.        अगर परिवार के सदस्य(जो आवेदक के साथ सह-आवेदक हैं) के नाम से पक्का मकान हैं तो इस योजना का लाभ नहीं ले पायेंगे!

उपरोक्त जानकारी PMAY की साईट से विश्लेक्षण आधार पर हैं इसमें योजना को समय समय पर बदला जा सकता हैं यदि आप इस योजना हेतु आवेदन कर रहे हैं तो योजना से सम्बन्धित दस्तावेज आवश्यक रूप से पढ़ ले!

उपरोक्त जानकारी यदि आपको पसंद आयी हो तो इसे शेयर करे! लाइक करे और आपके सुझाव हमें कमेन्ट बॉक्स में लिखे!इस ब्लॉग को अनुसरण/सब्सक्राईब करना ना भूले!






SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें