Financial-Loan-Personal Loan,Home Loan,Business Loan Information In Hindi

↑ Grab this Headline Animator

क्या होम लोन का प्री-पेमेंट(पूर्व भुगतान) चाहिये?- Should Home Loans Pre-Payment (Pre-Payment) Need?


यदि आपका पुराने निवेश से अथवा सालाना बोनस अथवा अन्य किसी माध्यम से एकमुश्त पैसा आता हैं और आपके मन में यह सवाल उठता हैं की या मुझे Home Loan Pre-Payment करना चाहिये तो यह सवाल सच में लाजमी हैं ! ज्यादातर लोगो की यही मानसिकता होती हैं की एक मुश्त आयी हुई रकम को अपने वर्तमान के Loans से मुक्ति के सिवा और ज्यादा अच्छा रास्ता कोई नहीं हैं !इसकी मुख्य वजह हम भारतीयों के लिए Loan एक तनाव हैं ऐसी मान्यता सभी ने बना रखी हैं ! वेसे Loan से मुक्ति एक अच्छा प्लान हैं किन्तु इसमें थोड़ी समझदारी की जरूरत हैं तो आईये जानते हैं कुछ पहलु जिन परीस्थितियों में HOME LOAN PRE-PAYMENT  नहीं करना चाहिये !



1.      
क्या आपको लोन चुकाने का तनाव हमेशा हैं? Do You always stress For Repay the loan?

यदि आपको HOME LOAN या किसी और Loan's का का तनाव अत्यदिक है व यह सच में आपको परेशान करता रहता है! तो आपको उसका Pre-Payment कर देना चाहिए। ऐसी परीस्थिति में जैसे ही आपके पास अतिरिक्त पैसा आता हैं तो आप किसी भी हाल में Loan Pre-Payment  करना चाहते हैं,और यह नहीं ध्यान रखते कि यह निर्णय सही है या गलत!किन्तु मेरी माने तो यह रास्ता सही नहीं है! कभी भी जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें तो ही बेहतर हैं ! मानसिक तनाव के विषय में यह पुख्ता कर ले की यह सिर्फ आपका LOAN के लिए भय हैं ?
क्या यह सिर्फ एक डर है कि कल नौकरी या रोजगार रहेगा या नहीं? यदि आय का स्रोत नहीं रहा तो क्या होगा या वास्तव में क्या आप शांत दिमाग से बनाई गई LOAN चुकाने की योजना के तहत प्लानिंग कर रहे हैं? वैसे LOAN का बोझ न होना हमेशा अच्छी परीस्थिति होती है, लेकिन जल्दबाजी में कोई निर्णय लेना भी गलत हैं !

आगे

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें