मोदी सरकार का एक और झटका –जाने बैंको के नए नियम

modi and bank के लिए इमेज परिणाम
2012 के चुनाव से पहले देश में अच्छे दिनों का वादा करने वाली मोदी सरकार देश के सभी Bank के ग्राहकों को एक तगड़ा झटका देने वाली है. अब तक जो सर्विस आपको मुफ्त में  मिली रही हैं, अब उन सेवाओं पर आपको शुल्क अदा करना होगा.

मंगलेश राव, क्लस्टर हेड-सेवा गृह ऋण


आईये जानते हैं की आपसे बैंक कोनसी सेवाओं के बदले शुल्क मांग सकती हैं ?

किन किन सेवाओं पर शुल्क देना होगा ?
यदि आप मोबाइल नंबर बदलवाना चाहते हैं?, केवाईसी का कोई अपडेशन करवाना चाहते हैं ? आपको आपके बैंक के रिकार्ड में पता बदलवाना हैं, पैसा निकालना हैं , जमा कराना, नेट बैंकिंग, चेक बुक के लिए आवेदन करना जैसी सुविधाओं के लिए अब आपको अतिरिक्त शुल्क देना होगा !
यह भी पढ़े

अपना CIBIL स्कोर फ्री में चेक करे!

क्यों देना होगा अतिरिक्त शुल्क ?
विभिन्न समाचार पत्रों के सूत्रों के मुताबिक इस प्रकार के नए नियम को लागू करने के लिए बैंकों को आदेश मिल चुके हैं! हालांकि साल की शुरुआत में एक्सिस बेंक और एसबीआई बैंकों ने अपने ग्राहकों को ऋण ब्याज दरो में कटोती करके गिफ्ट दिया था !SBI ने जहां होम लोन में कटौती कर अपने ग्राहकों को नए साल का तोहफा दिया था ! तो वहीं रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के इस नए आदेश के बाद देशभर के बैंक से जुड़े ग्राहकों की जेब पर भारी पढ़ना स्वाभाविक है! किन्तु इसमें भी एक अभी एक रुकावट हैं क्योकि सभी बैंकों को आरबीआई के निर्देश पालन करने होते हैं! लेकिन नियमों के अनुसार संबंधित बैंकों के बोर्ड सभी सेवाओं पर लगने वाले शुल्क का फैसला लेते हैं, और इसीलिए बोर्ड की मंजूरी के बाद ही अंतिम फैसला लिया जाता है! किन्तु इन नियमो को लागू करने की संभावना ज्यादा हैं!
जाने कितना अतिरिक्त शुल्क लगेगा ?
RBI के नए नियम के अनुसार सेल्फ चेक के लिए 50,000 की रकम निकालने वाले पर 10 रूपये तक का चार्ज लगेगा !  इसके अलावा कोई तीसरा व्यक्ति आपके अकाउंट से सिर्फ 10000 रूपये ही निकाल पाएगा!
सेविंग बैंक अकाउंट में अधिकतम 2,00,000 तक कैश जमा करवा सकेंगे! इसके साथ रोजाना 50,000 जमा करवाना फ्री होगा लेकिन इसके ऊपर अगर आप करवाते हैं तो प्रति हजार 2.5 रूपये का चार्ज देना होगा!
इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग जैसी सेवाओं के लिए आपको 25 रूपये तक का चार्ज बैंक को देना होगा. पिन और पासवर्ड लेने या बदलवाने के लिए आपको 10 रूपये का चार्ज बैंक को देना होगा!

इसी प्रकार के अन्य जानकारीयुक्तलेखो को पढने के लिए यहाँ क्लिक करे !


SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें