Financial-Loan-Personal Loan,Home Loan,Business Loan Information In Hindi

↑ Grab this Headline Animator

क्या हैं बजट में ख़ास ?

budget के लिए इमेज परिणाम
मंगलेश राव
भारत के वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने गुरुवार को वर्तमान सरकार का आखिरी पूर्ण बजट पेश किया! इसमें आपके लिए कई खुशखबरी है, तो कुछ झटके भी हैं! जहा एक और  टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं होने से नौकरीपेशा लोगों जरूर झटका लगा है वही सरकार ने 40 हजार रुपये का स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ देकर उनकी निराशा को कम करने का प्रयास भी किया है! इसके अलावा कई महत्वपूर्ण बातो का इस पूर्ण बजट में ध्यान रखा गया हैं और लगभग सभी क्षेत्रो को इसमें शामिल किया गया हैं ! तो आईये जानते हैं क्या खासियत हैं इस पूर्ण बजट की?
बजट की खासियत
·         राष्ट्रीय स्वास्थ सुरक्षा योजना अर्थात नेशनल हेल्थ स्कीम के अंतर्गत अब 10 करोड़ गरीब परिवारों के लिए प्रतिवर्ष 5 लाख के हेल्थ बीमा का एलान कर दिया गया हैं !
·         खरीब फसलो के लिए मिनिमम समर्थन राशी में 1.5% की वृद्धि !
·         सीनियर सिटिजन को FD और पोस्ट आफिस डिपाजिट पर TDS नहीं देना होगा किन्तु सिर्फ 50हजार रु.तक की ऍफ़.डी अथवा पोस्ट ऑफिस जमा पर !
·         भारतीय रेल हेतु 1 लाख 48 हजार करोड़ रु. का आवंटन इस बार बजट में किया गया हैं जिसको पटरी,गेज बदलाव में खर्च किया जाएगा पूर्ण बजट में रेलवे को बड़ा फंड दिया गया हैं !
·         मुद्रा योजना के अंतर्गत 3 लाख करोड़ की धनराशी तक ऋण के रूप में देने का टारगेट रखा गया हैं जिसमे योवाओ को मुद्रा योजना में ऋण लेना आसान प्रतीत होता हैं!
·         99 स्मार्ट शहर के डेव्लाप्मेंट पर 4.04 लाख करोड़ खर्च किये जायेंगे वही 19,428 करोड़ की लागत से 500 शहरों में पेयजल की व्यवस्था की दुरुस्ती में खर्च किया जाएगा!
·         हवाई यात्रा आम लोगो के लिए सरल बने और सुगम बने इसके लिए वर्तमान एयरपोर्ट की संख्या को 5 गुना किया जाना पूर्ण बजट में शामिल किया गया हैं!
·         युवाओ के लिए सरकार ने 70 लाख नए रोजगार देने का लक्ष्य बनाया हैं !
·         इनकम टेक्स में Standard Deduction के तहत 40000 रु. की छुट मिलेगी,अर्थात जितनी सेलेरी हैं उसमे से 40000/- घटाकर टेक्स लगाया जाएगा!
यह भी पढ़े ---

घर बनाना हुआ अब सस्ता –GST काउंसलिंग ने दी राहत


·         पूर्ण बजट में सरकार ने उद्योगो पर मेहरबानी करते हुए तय किया हैं की 250 करोड़ तक के टर्नओवर वाली कंपनियों पर 25% कारपोरेट टेक्स ही लगेगा!
·         ऐसे ब्लोक जहा आदिवासियों की जनसंख्या 50% से ज्यादा होगी वहा सरकार आदिवासियों हेतु आवासीय एकलव्य विद्यालयों की स्थापना करेगी, ये स्कूल नवोदय विद्यालयों के जैसे ही होंगे!
·         25000 से ज्यादा फुटफाल वाले रेलवे स्टेशनों में स्वचालित सीडिया लगेगी. सभी रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों को वाई-फाई और CCTV से लेस करने की सरकार की तेयारी हैं!
·         उज्ज्वला योजनांतर्गत वर्तमान में जहा 5 करोड़ परिवारों को फ्री एल.पी.जी. कनेक्शन के लक्ष्य को बढ़ाकर 8 करोड़ कर दिया गया!
·         गावो में इन्टरनेट के विकास हेतु 10000 करोड़ आवंटित किये गए, गावो आने वाले समय में 5 लाख हॉटस्पॉट बनेंगे ! डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत 3037 करोड़ रु. आवंटन होगा!



SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें