क्या आप जानते हैं Business Loan के लाभ के साथ ही नुकसान भी हैं ?


Advantages Disadvantages of Business Loan

पिछली पोस्ट में आपने पढ़ा की कैसे आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन जो की नए Small Business हेतु होता हैं में Business Loan ले सकते हैं हलाकि भारत में आज नित नयी Finance Companies बिजनेस लोन दे रही हैं ! तथा आज युवा Entrepreneur जो अपना नया Business Start करना चाहते हैं उनके पूंजी हेतु इन्ही कम्पनियों या Bank’s द्वारा Loanउपलब्ध कराया जाता हैं !

किन्तु क्या आपको पता हैं की Business Loan के कई फायदों या लाभ के साथ नुकसान भी हैं आज इस पोस्ट में हम Business Loan के Advantage और Disadvantage के बारे में जानेंगे !

बिजनेस लोन के लाभ - Advantage of Business Loan

Business Loan का सबसे बढ़ा फायदा हैं की कोई नया युवा या व्यक्ति यदि  Entrepreneur बनना चाहता हैं तथा पूंजी ना होने पर भी व्यापार लोन की सहायता से उद्यम शुरू कर सकता है और खुद को Entrepreneur के रूप में लोगो के बिच में पहचान दिला सकता हैं!
  • एक बार पूंजी के लिए ऋण प्राप्त हो जाने के बाद आप अपने बिजनेस को अच्छे से आगे ले जा सकते हैं और उस बिजनेस को बड़ा रूप दे सकते हैं वो भी Business Loan की मदद से !
  • Business Loan प्राय: दो प्रकार से दिए जाते हैं एक secured Business Loan जिसमे आपको किसी Property की ग्यारंटी देना होती हैं और दुसरा Unsecured Business Loan यानि की इस Business Loan को लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार का ग्यारंटी नहीं देना पड़ता है दुसरे वाला आपके लिए फायदेमंद सिद्ध हो सकता हैं !
  • Commercial Loan, Business Loan या व्यवसायिक लोन में Interest या ब्याज अन्य Loan के तुलना में कम होता है और जिससे आपको व्यापार में मदद मिलती हैं!
  • Business Loan Repayment लम्बे Time तक के लिए किया जा सकता हैं Long Term Loan चुकाए जाने के कारण आपको बिजनेस को बढाने में ज्यादा समय मिल जाता हैं!

इन्हें भी पढ़े
प्रधानमंत्री आवास योजना की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में !


कैसे लिया जाए शिक्षा लोन या ऋण/HOW TO TAKE EDUCATION LOAN (सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में)


गृह ऋण(मकान खरीदी हेतु) लेने के पूर्व ध्यान रखने योग्य बाते।! (सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में)


प्रधान मंत्री मुद्रा लोन की सम्पूर्ण जानकारी



-- आगे की स्लाईड में पढ़े --

 gif के लिए इमेज परिणाम

बिजनेस लोन के नुकसान –Disadvantage of Business Loan


SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें