Financial-Loan-Personal Loan,Home Loan,Business Loan Information In Hindi

↑ Grab this Headline Animator

Compare Business Loan Interest Rates For You


हमारी सर्वोत्तम Business Loan दरों, तुलना दर और दर प्रकारों की तुलना आप यहाँ कर सकते हैं हमारी Business Loan की जानकारी के साथ आप सरल और पारदर्शी सलाह के साथ अभी आवेदन कर सकते हैं !!
कम्पनी
ब्याज दर
प्रक्रिया शुल्क
पूर्व भुगतान शुल्क
Fullerton
16% - 30%
up to 2.50% of loan amount + service tax
up to 5% of principal outstanding
Magma Fincorp
19%
Neo Growh
18% - 24%

*उपरोक्त सभी NBFC की ब्याज दर और अन्य चार्ज एक रिसर्च के माध्यम से दर्शाई गयी हैं
Business Loan लेने के पूर्व NBFC/bank की समस्त नियम शर्ते ठीक से पढ़े!

यहाँ आपके मन में यह सवाल हो सकता हैं Business Loan की ब्याज दरों की गणना कैसे होती हैं?

बैंकों और NBFC’s में आमतौर पर एक बेंचमार्क सेट होता है जिसके आधार पर वे Business Loan के लिए अपनी मुख्य रुचि तय करते हैं! यह बेंचमार्क दर मूल ब्याज है जो बैंक तथा NBFC के सबसे क्रेडिट योग्य ग्राहकों को उपलब्ध कराई जाती है! ये Business Loan सुरक्षित या असुरक्षित हो सकते हैं, और बैंक या NBFC निर्णय लेता है कि व्यापार, खुदरा दुकान या कारखाने की लाभ देने की क्षमता के आधार पर Business Loan को मंजूरी देनी है या नहीं देनी हैं!

जैसा कि आपको पता होगा, कुछ ब्याज दर के प्रकार हैं, और हालांकि ज्यादातर लोगो ने इन प्रकारों को अनदेखा कर दिया है, Business Loan देने वाली बैंक या NBFC ने इन Business Loan ब्याज दरों का उपयोग करके भारी मुनाफा भी कमाया है! इसलिए, हम आपकी बचत को बचाने के लिए इस Business Loan ब्याज दर तुलना को समझने के लिए आपकी मदद जानकारी देकर करते हैं!

कुछ प्रकार की ब्याज दरें :-

नाममात्र ब्याज दर: यह ब्याज दर का सबसे सरल रूप होता हैं! यदि कोई ऋणगृहीता 8% नाममात्र ब्याज दर पर सहमत हो गया है, तो वह उधार राशि पर 8% की सटीक ब्याज का भुगतान करेगा!

वास्तविक ब्याज दर: यह ब्याज दर थोड़ी जटिल है क्योंकि यह मुद्रास्फीति दर को ध्यान में रखती हैं! यदि मामूली ब्याज दर 6% है और मुद्रास्फीति दर 4% है, तो वास्तविक ब्याज दर लगभग 2% तक आती है!

प्रभावी ब्याज दर: चक्र की अवधि के साथ ब्याज की दर बढ़ जाती है, चक्रवृद्धि अवधि सालाना या अर्ध-वार्षिक रूप से की जाती है या नहीं यह ब्याज दर इसपर निर्भर हैं!

आपको इन समस्त ब्याज दर प्रकारों की गणना विधि को भी समझना चाहिए!

दो प्रकार से इसकी गणना की जाती हैं  फ्लैट दर ब्याज के आधार पर  और शेष राशि दर के आधार पर!

फ्लैट ब्याज दर: पूर्ण मूल राशि पर ब्याज दर निर्धारित की जाती हैं इसके बावजूद भी प्रत्येक ईएमआई के साथ, मूल राशि घटती रहती है, फिर भी आप उस फ्लैट ब्याज दर का भुगतान करते हैं !

ब्याज दर को कम करना: ब्याज दर प्रत्येक EMI के भुगतान के साथ कम रखती है क्योंकि मूल राशि हर महीने कम हो जाती है! इस ब्याज दर की गणना बैंक या NBFC को दी जाने वाली शेष मूल राशि के आधार पर हर महीने की जाती है!

विभिन्न ब्याज दरों की गणना करके और आपके लिए सबसे अधिक फायदेमंद चुनाव की जानकारी में हम सदेव आपके सहायक हैं, हम Business Loan प्राप्त करने के लिए निर्णय लेने में आपकी सहायता करते हैं!

हमारे साथ आज ही आवेदन करे !


SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें