Frequently Asked Questions F & Q About Credit Card


हमारे पास आपके  Credit Card से संबंधित प्रश्नों के उत्तर हैं!

Credit Card क्या होता है?
Credit Card जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, आपको क्रेडिट के लिए क्रेडिट प्रदान करता हैं !और आपको समय-समय पर Credit सेवा या अन्य उत्पाद के लिए भुगतान करने की अनुमति भी प्रदान करता हैं! क्रेडिट लेने अर्थात Credit Card का उपयोग करने के बाद आपको 20 दिन से 50 दिनों तक का Credit Card Bill भुगतान का समय मिलता हैं (ध्यान रहे यहाँ बिलिंग के दिन से गणना की जाती है न की खरीद की तारीख से) यह समय अवधि ब्याज मुक्त होती हैं! आप अपनी Credit Card की पेमेंट पूरी तरह से एक बार में भुगतान करने का विकल्प चुन सकते हैं साथ ही हर महीने देय न्यूनतम राशि का भुगतान करने का विकल्प भी आपके पास होता हैं!
Credit Card प्राप्त करने के लिए योग्यता तथा मापदंड क्या है?
Credit Card कंपनियों  अथवा Credit Card जारी करने वाले बैंकों में न्यूनतम आय स्तर की आवश्यकता होती है जो Credit Card के लिए Application करते समय मुख्य बिन्दुओ के रूप में आवश्यक हैं! आपकी आवश्यकता के अनुरूप जो Credit Card  आपको चाहिये उसके प्रकार के आधार पर आपकी प्रोफाइल और आय को जानने के मापदंड सभी बैंक और कम्पनियों के अलग अलग हैं! सामान्यत प्रति वर्ष 30,000 से 2 लाख रुपये प्रति वर्ष आय होना चाहिये तथा इससे कम की आय पर भी कई Credit Card उपलब्ध होते हैं! आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष की होनी चाहिए और अधिकतम उम्र सीमा 65 वर्ष हैं!
 मेरे लिए किस प्रकार के Credit Card उपलब्ध हैं?
तीन प्रकार के Credit Card उपलब्ध हैं- वीज़ा, मास्टर कार्ड और अमेक्स (अमेरिकन एक्सप्रेस)!
ये कार्ड भारत में ज्यादा लोकप्रिय हैं !
क्या होगा यदि मैं समय पर Credit Card के बिलों का भुगतान  नहीं कर पा रहा हूं?
हर महीने आउट-स्टैंडिंग के कारण कम से कम न्यूनतम राशि का भुगतान करना ही समझदारी हैं! यदि आप देय तिथि से पिछले महीने के बयान के कारण कुल राशि का भुगतान नहीं करते हैं तो ब्याज शुल्क आपसे लिया जाएगा! कुल बकाया राशि और सभी नए लेनदेन पर ब्याज शुल्क लिया जाता हैं  जब तक कि पिछले बकाया राशि पूरी तरह से भुगतान नहीं की जाती तब रक् ये ब्याज शुल्क लगता हैं! साथ ही, निपटारे की तारीख तक लेनदेन की तारीख से सभी नकद अग्रिमों पर ब्याज को लगाया जाएगा! न्यूनतम राशि भुगतान  बकाया राशि का 5% ही होता हैं शेष बकाया पर ब्याज लगता रहता हैं!


क्या Credit Card के माध्यम से भुगतान करने में कोई फायदा है? यदि मेरे पास नकद है तो क्या मैं उसे बचा सकता हूं?
Credit Card के साथ, आप बिल के भुगतान को 50 दिनों के बाद कर सकते हैं! साथ ही, यदि आप अपने Credit Card पर एक निश्चित निर्दिष्ट राशि पर खरीदारी करते हैं तो अधिकांश Credit Card Provider आपको अगले वर्ष की वार्षिक फीस (Credit Card Annual Charges )पर छूट भी  देते हैं!
अगर मैं अपना Credit Card PIN खो देता तो क्या होता है?
Credit Card का PIN यदि आपसे खो जाता हैं तो आपको बैंक या कम्पनी को तुरंत सूचित करना होता हैं! बैंक आपके Credit Card को उसी समय ब्लोक करेगा और एक नया पिन आपके लिए जारी करेगा! इस प्रक्रिया में कही कही शुल्क भी लगता हैं जिसे आपके Credit Card के अगले बिल में जोड़ा जाता हैं!
Credit Card क्या बीमा कवर होता हैं यदि हां तो किस प्रकार के बीमा कवर उपलब्ध हैं?
अब तो बीमा चाहे व्यक्तिगत कार्ड हो या Credit Card दोनों पर उपलब्ध हैं! प्रदान किया गया बीमा कवर मूल रूप से Credit Card के प्रकार से निर्भर करता हैं!, जैसे कि यह गोल्ड Credit Card, सिल्वर Credit Card या बिजनेस Credit Card ! गोल्ड Credit Card स्वाभाविक रूप से अपने सदस्यों के लिए उच्चतम बीमा कवर देते हैं! Credit Card कंपनियों द्वारा प्रदान किए जाने वाले अन्य प्रकार के Insurance निम्न हैं!
व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा: इसमें हवाई / सड़क दुर्घटनाएं शामिल हैं! बीमा राशि श्रेणियों में भिन्न होती है और विभिन्न बैंकों में भिन्न होती है!
सामान कवर: यह यात्रा करते समय किसी के सामान के नुकसान के लिए कवर प्रदान करता हैं! यह सुविधा गोल्ड Credit Card और अंतर्राष्ट्रीय Credit Card पर उपलब्ध है, और यात्रियों को यह सुविधा उपयोगी भी सिद्ध होती हैं!
एयर दुर्घटना बीमा: प्रत्येक Credit Card धारक को निश्चित राशि के लिए बीमित किया जाता है, यदि Airoplane से यात्रा करते समय व्यक्ति की मृत्यु हो जाती हैं तो इसका लाभ नॉमिनी को मिलता हैं यह बीमा कवर हर बैंक और Credit Card के प्रकार के अनुरूप अलग अलग होता हैं!
लाइफ इंश्योरेंस फीचर क्या है जो Credit Card Offer करता है?
हर Credit Card Holder को एक निश्चित राशि के लिए बीमा किया जाता है, जिसे Credit Card Holder की मृत्यु पर भुगतान किया जाता है! बीमा कवर हर बैंक में भिन्न होता है साथ ही Credit Card के प्रकार पर भी निर्भर करता है! Credit Card धारक को Credit Card की श्रेणी के आधार पर विभिन्न जीवन बीमा कवर के लिए एक निश्चित राशि बीमा के रूप में देनी होती हैं!
Credit Card पर Reward Point का क्या अर्थ है?
Credit Card कंपनियों द्वारा अपने Credit Card के नियमित उपयोग को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देने के लिए Credit Card Gift को बनाया हैं! इसमें आपको अपने Credit Card के माध्यम से खरीद या सेवाओं पर खर्च की गई राशि के लिए Credit Card Point  के साथ Gift दिए जाते हैं! इन Credit Card Reward Points को आप Gift या किसी उत्पाद को खरीदने के लिए Rendum कर सकते हैं!
Credit Card से खरीदी की सुरक्षा सुविधा के सन्दर्भ में क्या जानकारी हैं?
Credit Card Purchase  की “सुरक्षा सुविधा” का मतलब है कि Credit Card से खरीदी गई सभी वस्तुओं को चोरी / आग के कारण क्षति के लिए बीमित  किया जाता है, एक निश्चित राशि तक तथा इसमें कुछ प्रोडक्ट ही कवर होते हैं!
 मैं अपने Credit Card को दुर्व्यवहार से कैसे बचा सकता हूं?
अपने Credit Card को लापरवाही से कभी न उपयोग करे या न रखे और हमेशा इसे अपने वॉलेट में सुरक्षित रखें! अपने Credit Card का  कार्ड नंबर किसी को न दिखाए साथ ही कार्ड पर अपना नाम भी न दिखाए, कार्ड का PIN,OTP आदि किसी से साँझा ना करे और चुंबकीय पट्टी जो Credit Card में मौजूद हैं के नीचे अपने हस्ताक्षर करें! जब आप अपने Credit Card से खर्च करते हैं तो हमेशा हस्ताक्षरित चार्ज स्लिप्स की प्रति प्राप्त करे !
इसके अलावा आपके अन्य जो भी प्रश्न हैं आप हमें कमेंट्स बॉक्स में लिख सकते हैं !
क्रेडिट कार्ड के लिए आज ही आवेदन करे!
SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें