Recent Comments

प्रधान मंत्री मुद्रा लोन की सम्पूर्ण जानकारी | Pradhan Mantri Mudra Loan Full Information

भारत की Government ने सभी छोटे छोटे उद्योग-धंधो तथा छोटे व्यापार शुरू करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना | Pradhan Mantri Mudra Loan Scheme  (PMMY) बनाई हैं। 

Pradhanmantri  Mudra Yojana के तहत लोगों को विशेषकर युवाओ को अपना व्यापार/कारोबार, Business Start करने के लिए छोटी राशि LOAN के रूप में दी जाती हैं। Pradhanamntri Mudra Sceame अप्रैल 2015 में Govt. द्वारा शुरू की गई थी।

MUDRA YOJNA का उद्देश्य

वर्तमान मोदी सरकार की MUDRA YOJNA के दो प्रमुख उद्देश्य हैं। एक स्वरोजगार (SELF-EMPLOYMENT) के लिए आसानी से LOAN देना! तथा दूसरा, SMALL BUSINESS के जरिए JOB'S को बढ़ावा देना!
यदि आप भी अपना BUSINESS शुरू करने का विचार कर रहे तथा उसके लिए पूंजी या CAPITAL PROBLEM को झेल रहे हैं तो CENTRAL GOVT. की इस अनोखी योजना के माध्यम से आप अपने BUSINESS को START कर सकते हैं।

मुद्रा योजना के IMPLEMENT के पीछे सरकार की सोच हैं कि सरलता से छोटी पूंजी/ capital के लिए मिलने वाले loan सेे Small Industries को बढ़ावा मिलेगा और देश मे स्वरोजगार में बढ़ोत्तरी होगी।
इस Pradhan Mantri Mudra Loan Scheme के पूर्व ऐसे युवा जो अपने उद्यम को खोलने के लिए   Bank's के बहुत चक्कर लगाने पड़ते थे और जटिल LOAN Process से गुजरना पड़ता था। साथ ही Loan लेने के लिए Loan Gurantee भी उपलब्ध करानी पड़ती थी,इस झंझट को देखते हुए कई लोग Business तो शुरू करना चाहते थे, लेकिन Bank से Loan लेने के झंझट से दूर रहते थे।


SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें