Recent Comments

Project Home Loan के माध्यम से घर खरीदने वालो के लिए खुशखबरी!!!

Project Home Loan

Loan,Personal Loan,Bad Credit Loan,Student Loan, Debt Consolidation Loan,Personal Loans,Business Loans,PayDay Loan,Cash Loan,Unsecured Personal Loan,Pioneer Loan,Car Loan,Online Loans,Quick Loans,Loans,Loan,Finance,Rin,Small Business Loan,Secured Loan,Unsecured Loan,Loan Calculate,Loan Eligibility,Loan in Ujjain,Loan in Indore,Loan in India, Online Loan in India,Auto Loan,Home Loan,Mortgage Loan, LoanOn Property , How To Take Online Loan,How to Take Loan in Hindi,How To Take Education loan in Hindi,I want Personal Loan, How To Take Loan Without Interest, Home Loan interest rate,What is Loan Rate, Property Loan, Poor Credit Loan, Bad Credit Loan,What is The LAP Loan, Loan for Home, Loan For Improvement, Loan for Business, Loan Information in Hindi, How to take a Loan, How To Take a Loan Without income Documents, How To Take Loan Without Property.


देश में लगभग सभी लंबित Housing Projects के जल्दी पूर्ण होने के आसार नजर आ रहे हैं !क्योकि समस्त Bank’s लंबित Project हेतु Project Loan Sanction और Loan Disburse के लिए तैयार हो चुकी हैं! माना जा रहा हैं की जो भी Housing Project 60 या 70 % पूरे हो चुके हैं, किन्तु रुपयों की कमी के चलते अभी भी उनका काम ठहरा हुआ हैं ऐसे Project के लिए Bank Loan हेतु तेयार हो चुकी हैं ! Bank’s का ऐसा भी कहना है कि इस प्रकार के Project को फिर से Start करने के लिए NBCC या अन्य Government Companies प्लान तैयार करेगी और साथ ही इसकी Loan Responsibility भी लेगी!
गत हफ्ते Finance Ministry के Officials ने Home Purchase वालो की इस Problem को दूर करने के के उद्धेश से देश की  Top Banks, Housing Industries से जुडी Real State Company’s  के Representatives  और नीति आयोग( National Institution for Transforming India) के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की थी। तथा बैंकों ने इस मीटिंग में रुके हुए इन Housing Project Funding को अपनी स्विकारोत्ति दे दी हैं!
Govt. ने NBCC को ऐसे प्रॉजेक्ट्स की List को बनाने का निर्देश दिया हैं! ऐसे सभी हाउसिंग प्रॉजेक्ट्स की जमीन,Costumer और कितना धन अब तक खर्च हो चुका है, इसकी Full Information को  जुटाया जाएगा! उसके बाद इन हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के Builder से चर्चा की जाएगी और Essay Bank Loan के माध्यम से से हाउसिंग प्रॉजेक्ट्स पर काम शुरू कर दिया जाएगा! 

 

घर खरीददारों को होगा लाभ

जिन खरीददारों की राशी रुके हुए इसी प्रकार के प्रॉजेक्ट्स में उलझे हुए हैं, उन्हें वर्तमान में काफी मशक्कत झेलनी पड़ रही हैं जहा एक तरफ उन्हें LOAN EMI  चुकाना पड़ रही है, वही दूसरी तरफ उन्हें Rent का Payment भी करना पड़ रहा है। अगर ऐसे खरीददारों को जल्द Owned House मिलेगा तो वे इस दो तरफ़ा नुकासान से बचेंगे! 

पूर्व में यह रूपरेखा थी 

वेसे कई बार Govt. से ये बात आयी हैं की रुके हुए हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए वो फंड की उपलब्धता सुनिचित करेगी तथा बाद में ये राशी बिल्डरों से Recovery जायेगी!सरकार इसके लिए हाउसिंग प्रोजेक्ट के बिल्डर की Projects को बेच कर एसा करने का सोच रही हैं!फंडिंग के लिए NBCC के सर्वे के माध्यम से ऐसे प्रोजेक्ट को चुना जाएगा और चुने हुए प्रॉजेक्ट्स की Auditing होगी और राशी लागत  का अनुमान लगाया जाएगा। ऐसा माना जा रहा हैं की प्रॉजेक्ट को पूरा करने के लिए किसी एक Government Company को हायर किया जा सकता है। प्रॉजेक्ट पूरा करने के साथ ही साथ Housing Finance Project Developer से राशि Recovery का काम भी जारी रहेगी।

इस प्रकार की जायेगी Recovery

Finance Ministry  के Top Officials का कहना हैं की Project Loan की Recovery को करने के लिए कई तरह से Plan किया गया हैं । एक Proposal है कि हाउसिंग प्रॉजेक्ट के पास अगर बिल्डर्स Company की कोई अन्य जमीन है या कुछ जमीन है तो उसका Commercial Use  किया जा सकता है। बिल्डरों से इसका Agreement किया जाएगा कि हाउसिंग प्रॉजेक्ट पूर्ण होने के बाद Possession देने से पहले Home Buyers से जो धन Recover जाएगा, उस पर पूरा अधिकार प्रथमत: Bank का रहेगा इससे Bank Recovery आसान होगी तथा इन Project की पूर्णता तेज हो पाएगी!

इन्हें भी पढ़े


प्रधानमंत्री आवास योजना की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में !


कैसे लिया जाए शिक्षा लोन या ऋण/HOW TO TAKE EDUCATION LOAN (सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में)


गृह ऋण(मकान खरीदी हेतु) लेने के पूर्व ध्यान रखने योग्य बाते।! (सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में)


प्रधान मंत्री मुद्रा लोन की सम्पूर्ण जानकारी


हिंदी में Personal Finance के नियमित अपडेट्स के लिए आप हमें नीचे कमेंट्स कर सकते हैं। इस पेज को लाइक और शेयर अवश्य करे!

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें