Recent Comments

Benefit For Indian Woman On HOME LOAN । होम लोन पर भारतीय महिलाओ को फायदे


Benefit For Indian Woman On HOME LOAN । होम लोन पर भारतीय महिलाओ को फायदे

घर खरीदने और उसके मालिक बनने का सपना सभी का होता हैं चाहे वो पुरुष या महिला! और इस सपने को पूरा करने के लिए आज हमारे पास HOME LOAN लेने की सुविधा हैं! किन्तु क्या आपको पता हैं HOME LOAN BENEFIT पुरुष और महिला दोनों के लिए अलग अलग हैं ? HOME LOAN APPLICATION करते समय यदि महिला को Loan Co-Applicant बनाया जाता हैं तो उसके कुछ फायदे मिलते हैं जाने क्या हैं वे फायदे?

ब्याज दरों में छूट । Benefit on Interest Rate 

भारत में अधिकांश BANK’s और NBFC’s में ये सुविधा हैं की महिलाओ को Home Loan Rate of Interest  पर 1-2% तक छूट प्रदान की जाती हैं !
चलिए इस Home Loan Interest  की छुट को थोड़ा  सरलता से समझें :.
मान लीजिये की यदि वेतनभोगी महिला को xyz Bank से 30 लाख रुपये का Home Loan मिला, तो उसकी Interest Rate 8.35% PA हो सकती हैं! और यदि महिला वेतनभोगी नहीं है, तो उसकी Home Loan Interest rate High  सकती है, अर्थात Home Loan Interest 8.40% PA तक हो सकती हैं तो यदि आपने अपनी वाइफ को लोन में सह-आवेदक एक वेतनभोगी के रूप में दर्शाया हैं तो आपको .5% तक लाभ हो सकता हैं !

Home Loan Interest Rate का लाभ उठाने के लिए आपको निम्नलिखित Home Loan Documents की आवश्यकता होगी :

HOME LOAN APPLICATION FORM  में विधिवत भरा हुआ होना
3 पासपोर्ट साइज़ के फोटोग्राफ्स
पहचान प्रमाण-पत्र जैसे पैन कार्ड / पासपोर्ट / ड्रायविंग लाइसेंस/आधार कार्ड/वोटर आईडी कार्ड इत्यादि
पता और निवास प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या टेलीफोन / बिजली / पानी / गैस का बिल आदि
वेतन प्रमाण-पत्र जैसे  वेतन पर्ची / 26 एएस से / फॉर्म 16 प्रतिलिपि आदि

स्टाम्प ड्यूटी के कमी का फायदा । Stamp Duty Benefit On Home Loan : 

स्टाम्प ड्यूटी की लागत संपत्ति की कुल लागत में एक बड़ी भूमिका निभाती है और इससे आप पर अधिक आर्थिक बोझ भी बढ़ता हैं तथा इसकी दरे भारत के प्रत्येक राज्य में एक अलग अलग हैं ऐसे में यदि प्रॉपर्टी के दस्तावेज महिला के नाम से होंगे तो आपको स्टाम्प ड्यूटी के खर्चो में कमी आ सकती हैं!

आयकर लाभ का फायदा । Income Tax Benefit on Home Loan 

Home Loan लेने वाले पति,पत्नी दोनों साथ में बराबर अनुपात में आयकर का लाभ ले सकते हैं!

Home Loan पात्रता में बढ़ोत्तरी । More Legibility on Home Loan – 

आपको पता होगा की Home Loan Legibility के आधार पर  आवेदकों की आय,क्रेडिट स्कोर और संपत्तियों मूल्य पर Loan Amount दिया जाता हैं ऐसे में Home Loan में महिला आवेदक के शामिल होने के कारण  दोनों की कुल आय को ध्यान में रखकर बढ़ी हुई ऋण राशी स्वीकृत की जा सकती हैं !

आसान व् त्वरित ऋण स्वीकृति । Fast & Simple Loan Sanction  : 

अच्छे क्रेडिट स्कोर वाली एक महिला और पर्याप्त संपत्ति दस्तावेज होने से आपको जल्दी से Home Loan Sanction प्राप्त हो सकता हैं ! क्योंकि महिला आवेदक को आदमी की अपेक्षा अधिक जिम्मेदार समझा जाता हैं!

अगर आपको उपरोक्त जानकारी अच्छी लगी हो तो इस ब्लॉग को सबस्क्राईब करे और ऐसे ही जानकारी युक्त आर्टिकल अपने मेल पर सीधे प्राप्त करे !यदि आपका कोई सवाल हो तो हमें निचे कमेंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं ! हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद !


SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें