Recent Comments

अभी मौका हैं!! कम EMI पे Home Loan लेने का!!

अभी मौका हैं!! कम EMI पे Home Loan लेने का!!

अगर आप अपना सपनो का घर लेना चाहते हैं वो भी लोन के माध्यम से तो ये समय अभी अच्छा हैं! Housing Finance विशेषज्ञों एवं रीयल स्टेट के जानकारो का कहना है कि वर्तमान में सभी Bank और Housing Finance Company में ब्याज दर पहले के मुकाबले अब कम और Pradhan Mantri Awas Yojna के अंतर्गत सब्सिडी का लाभ भी मिल रहा है, साथ ही विभिन्न रियल इस्टेट कंपनियों पर पूंजी को जुटाने के लिए मकानो को बेचने का दबाव भी है! ऐसे में ये कंपनियां घर खरीददारों को बड़ी छूट दे रहे हैं! लगभग सभी Bank भी कंपनी को Project Loan देने के बजाए Home Loan पर ध्यान दे रही हैं!


जाने कैसे उठा सकते हैं लाभ?

1. Doun Payment का Arrangement :

सबसे पहले आप यह सुनिश्चित करें कि आपके पास डाउनपेमेंट के लिए रकम का इंतजाम हैं! Bank या Housing Finance Company अक्सर खरीदी जा रही संपत्ति का 75 से 80 प्रतिशत राशि तक ही Home Loan के रूप में करते हैं, अर्थात 20 से 25 फीसदी का इंतजाम आपको डाउन पेमेंट के रूप में रखना होगा!

2.Credit Score का रखे ध्यान :

Bank या Housing Finance Company Home Loan देने से पहले ये देखते हैं कि आपका Credit Score kaisaa हैं?तो ध्यान रखे कि पूर्व में लिए गए आपके Loan सही और Reguler Repaymemt द्वारा चुकाये गए हो और आपके वर्तमान में चल रहे Loan भी रेगुलर होना चाहिए तभी आपका Credit Score अच्छा होगा।

3. Loan तथा Income के अंतर को भी रखे ध्यान : 

किसी भी Loan कि EMI आपकी आय के 60 फीसदी से अधिक होना थोड़ा आपके लिए मुश्किलों वाला हो सकता हैं तथा इस अंतर से ज्यादा किश्तों का भुगतान कर्ज के खतरे की घंटी है तथा Bank और Housing Finance Company भी इसे उचित नहीं समझते।

4. Long Term Loan Tenure बेहतर :

अगर आप Home Loan को लंबी अवधि अर्थात Long Term Loan Tenure पे लेते हैं तो आपको ब्याज में थोड़ी ज्यादा राशि अवश्य देनी होगी किन्तु Monthly Home Loan EMI की बढ़ी हुई राशि से आपको राहत जरूर मिलेगी।
तो अगर आप भी मकान खरीदने का सोच रहे हैं वो भी होम लोन के माध्यम से तो ये समय अच्छा हैं बशर्ते आप अन्य चीजों को भी ध्यान में रखकर ये फैसला करते हैं तो।
इस ब्लॉग पर बने रहने के लिए धन्यवाद ।

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें