Recent Comments

होम लोन से संबंधित सभी शब्दावली | All Terminology Related to home loan | Terminology Of Home Loan | What is Terminology Of Home Loan | Home Loan Terminology In Hindi | Home Loan Terms In Hindi

Home Loan के लिए इमेज परिणाम
दोस्तों,हम जब भी होम लोन लेने जाते हैं तो बैंक या फाइनेंस कम्पनी के लोग कुछ शब्दों का यूज जरुर करते हैं ! जिसे हम समझ नहीं पाते !
आज भी देश में कई ऐसे लोग हैं जो होम लोन से सम्बंधित शब्दों को नहीं समझते ! लेकिन दोस्तों अगर आप होम लोन ले रहे हैं या ले रखा हैं तो इन शब्दों को समझना आपके लिए जरुरी हैं !

आज हम बात करने वाले हैं ऐसी शब्दावली की जो होम लोन में यूज की जाती हैं ! अगर आप भी इन शब्दों को जानना चाहते हैं तो आपको हमारे साथ आखरी तक बने रहना होगा !

दोस्तों,अगर आप हमारे प्लेटफोर्म पर पहली बार आये हैं तो इसे सबस्क्राइब जरुर करे ! क्योकि यहाँ बकवास की नहीं फाइनेंस की बाते होती हैं !
Enter your email address:


हेल्लो दोस्तों., मेरा नाम हैं मंगलेश और आप हैं हमारे प्लेटफोर्म पर "No Bakwas!!! Only Finance!!! तो चलिए आगे बढ़ते हैं !

दोस्तों,कई लोग होम लोन तो ले लेते हैं लेकिन कुछ शब्दों की समझ न होने के कारण कुछ दिक्कते भी उनके साथ हो जाती हैं ! लेकिन घबराईये नहीं हम आज आपको उन्ही शब्दों के बारे में बताएँगे !

1. EMI
ये बड़ा सीधा सा शब्द हैं और आज लगभग हर व्यक्ति इस शब्द को अच्छे से जानता हैं ! जब भी EMI शब्द सुनते हैं तो उसे सीधे किश्त से जोड़ा जाता हैं ! लेकिन क्या आपको पता हैं ये फाइनेंसियल टर्म्स "इक्वीटेबल मंथली इन्स्टालमेंट " का शोर्ट फॉर्म हैं ! और इसमें ब्याज और मूल मासिक रूप से जुड़े होते हैं !


2. LTV
दोस्तों LTV शब्द यानि लोन टू वेल्यु का उपयोग फाइनेंस कम्पनी या बैंक में किया जाता हैं ! ये आपकी प्रॉपर्टी वेलु पे दिए जाने वाले लोन की रकम को दर्शाता हैं ! अमूमन हर बैंक और फाइनेंस कम्पनी में इसका प्रतिशत 80 से 90 के बिच होता हैं ! यानी अगर आपकी प्रॉपर्टी वेल्यु 10 लाख हैं तो आपको 8 से 9 लाख के बिच लोन मिल सकता हैं !

3.NOC
ये बहुत कॉमन शब्द हैं लेकिन होम लोन में इसका अलग अलग सिचुवेशन में अलग अलग मतलब होता हैं ! यदि आपको प्रॉपर्टी NOC मांगी जा रही हैं तो आपको आपके संपत्ति से संबधित ऑफिस से NOC लाना होती हैं जैसे हाउसिंग बोर्ड,विकास प्राधिकरण या सोसाइटी की NOC!
गयी बार आपको पुराने लोन बंद होने की NOC भी मांगी जाती हैं ! जो आपको पुराने कर्जदाता बैंक से लेकर देनी होती हैं !
कई बार तो लीगल हायर की NOC मांगी जाती हैं ! मतलब के अगर आपकी प्रॉपर्टी में और कोई व्यक्ति भी अधिकार रखता हैं और वो लोन में शामिल नहीं होना चाहता तो बैंक उससे NOC के रूप में अनापत्ति मांगती हैं !

4. PEMI
दोस्तों, अगर आपने होम लोन लिया हैं तो आपने शुरुआत में किश्त के पहले ही ब्याज जरुर चुकाया होगा ! लेकिन कई बार इसकी पहले जानकारी नहीं दी जाती लेकिन आपको बता दे इसे प्री-ईएमआई कहा जाता हैं ! कंस्ट्रक्शन के लिए गए होम लोन में ब्याज राशी को परिभाषित करने के लिए इस शब्द का उपयोग किया जाता हैं!

5.PF
ये प्रोसेसिंग फीस का शोर्ट फॉर्म हैं ! होम लोन लेने में जो प्रक्रिया शुल्क लगता हैं उसे ही PF कहा जाता हैं ! अमूमन ये 1 से 2 % के बिच होती हैं !

वेसे तो दोस्तों होम लोन की अनेक शब्दावली हैं ! लेकिन यहाँ 5 मुख्य ऐसी शब्दावली मेरे द्वारा बताई गए हैं जो आपने अक्सर सुनी होगी लेकिन आप उसका मतलब नहीं जानते होंगे ! तो दोस्तों उम्मीद करता हु ये नयी जानकारी आपको जरुर पसंद आयी होती ! अगर हां तो लाइक करके शेयर जरुर करे !
और हां अभी तक आपने हमारा प्लेटफोर्म सबस्क्राइब नहीं किया हैं तो इसे सबस्क्राइब करना न भूले !

अगली बार फिर एक नयी जानकारी के साथ मिलेंगे ! हमारे साथ बने रहेने के लिए धन्यवाद ! जय हिन्द !! जय भारत !!


SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें