FIN-INFO

PERSONAL LOAN | HOME LOAN | BUSINESS LOAN | CREDIT SCORE | CREDIT CARD | ALL INFO IN HINDI

शनिवार, 1 सितंबर 2018

How to Improve Credit Score हिंदी

How to Improve Credit Score 

CIBIL रिपोर्ट की दर्ज आपकी व्यक्तिगत जानकारी सही से चेक करे !

हो सकता हैं सिबिल रिपोर्ट में दर्शाई गयी जानकारी जेसे आपका नाम,पता,परिचय-पत्र न.,नोकरी/व्यवसाय की जानकारी आदि गलत हो! साथ ही मौजूदा या पूर्व में लिए गए LOAN/CREDIT कार्ड आदि की जानकारी को भी अच्छे से चेक करे !क्योकि ये समस्त जानकारी दूसरी BANK’S/FINANCIAL संस्थाओ द्वारा सिबिल को पहुचाये जाती हैं इसी लिए कही चुक के कारण आपका सिबिल SCORE तो नहीं कम हैं इसकी पुख्ता तोर पर जांच करे! और यदि ऐसी किसी चुक के कारण आपका सिबिल SCORE खराब हैं तो आप CIBIL को इसके सुधार के लिए तुरंत आवेदन करे यदि यह चुक सही हैं तो पूर्व में लिए गए LOAN के आधार पर LOANदाता गलती स्वीकार करता हैं तो सिबिल भी इसको ठीक करेगा ! जिससे आपके CREDIT SCORE में बढ़ोतरी की संभावना हैं! यदि पूर्व का बैंक इस त्रुटी को स्वीकार नहीं करता तो आप सीधे उसी BANK’S/FINANCIAL संस्था के पास जा कर इसकी शिकायत कर सकते हैं!

आपके पार्टनर का Credit SCORE चेक करे!

आपके पार्टनर अर्थात पति या पत्नी के साथ लिए गए सयुक्त LOAN भी आपके सिबिल SCORE पर असर डालते हैं तो अच्छा होगा की जिस प्रकार आपने अपनी व्यक्तिगत जानकारी अपनी सिबिल रिपोर्ट में चेक की हैं उसी प्रकार अपने पति पत्नी के सिबिल रिपोर्ट में भी चेक कर सकते हैं !

BANK’S/FINANCIAL संस्था को सही कारण बताये

यदि आपके सिबिल SCORE कम होने का कारण वाकई में पिछले लोन के असमय भुगतान हैं तो LOAN आवेदन किये हुए BANK’S और FINANCIAL संस्था से बात करे और उन्हें कारण सहित समझाए की किन कारणों से किश्तों में देरी हुई हैं ! वेसे यहाँ ये ध्यान रखने वाली बात हैं की कोई भी LOAN प्रदाता BANK’S या LOAN कम्पनी जानबूझ कर किये गए डिफाल्ट को बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं करती किन्तु कुछ आपातकालीन कारण-परिस्थिति जैसे नोकरी छुट जाना,कोई मेडिकल इमरजेंसी हो जाने पर BANK’S इन पर विचार कर सकती हैं !ध्यान रहे इन सभी परिस्थितियों का यदि आपके पास कोई दस्तावेजी प्रूफ हैं तो आपको LOAN आसानी से मिल सकता हैं!

LOAN TO VALUE

जब कोई बड़े लोन जेसे HOME LOAN आदि के लिए आप LOAN हेतु आवेदन करते हैं तो आपको संपत्ति के मूल्य का 75-80% LOAN स्वीकृत किया जाता हैं किन्तु यदि आपका आंशिक सिबिल SCORE खराब हैं तो आप Loan To Value अर्थात LTV या संपत्ति का 60%-65% LOAN प्राप्ति की संभावना का लाभ उठा लेना चाहिये!

निजी FINANCIAL संस्थाए एवं कोआपरेटिव BANK’S

निजी FINANCIAL संस्था अथवा को-आपरेटिव BANK’S की LOAN वितरण शर्ते BANK’S की अपेक्षा कम कठोर होती हैं ये आपकी बैंकिंग आदत,वर्तमान आर्थिक स्थिति,व्यापार व्यवसाय एवं आपके वर्तमान चल रहे नियमित LOAN को देख कर LOAN देती हैं इसी लिए खराब CREDIT SCORE में सबसे फायदेमंद और आसानी से LOAN इन्ही संस्थाओ द्वारा दिया जाता हैं हालाकि इनके ब्याज में BANK’S से 2 से 3% बढ़ोत्तरी होती हैं!

CREDIT सुधार संस्थाओ की मदद से सुधारे ख़राब CREDIT SCORE

यदि आपके पास 8 महीनो से लेकर 24 महीनो का समय हैं तो आप इस प्रकार की संस्थाओ की मदद ले सकते हैं ! लेकिन जब भी एसी एस्जेंसी से बात करे तो पहले उस CREDIT सुधार कम्पनी के सही होने की भली प्रकार से पुष्टि कर अपने विवेक से इन प्रकार की एजेसी को अपने CREDIT SCORE सुधारने का काम करे!

आपके बिगड़े सिबिल में यदि बैंक की गलती हो तो यह करे ! - If this is a mistake of your bad credit score, then do it!

लोन और अकाउंट से जुड़ी जानकारी बैंक सीधे तौर पर सिबिल को भेजते हैं। बैंकों की तरफ से भी गलती की काफी संभावना  होती है। बैंक की गलती होने पर आप बैंक के नोडल अधिकारी को लिखित में शिकायत कर सकते हैं। सिबिल की वेबसाइट पर डिस्प्यूट रिक्वेस्ट/विवाद आवेदन  फॉर्म भरकर अपना पक्ष रख सकते हैं। डिस्प्यूट रिजॉल्यूशन सेल/विवाद निवारण  आपकी  शिकायत पर गौर करेगा। और इसके बाद भी सुनवाई ना होने पर बैंक के लोकपाल पर आप शिकायत कर सकते हैं।

कैसे सुधारी जाती हैं CIBIL रिपोर्ट - How CIBIL Reports Are Improved

सिबिल रिपोर्ट अथवा सिबिल स्कोर सुधारने के लिए आपको समय पर अपने लोन का भुगतान करते रहना चाहिए। यदि  आप लगातार 6 महीने तक लोन का भुगतान करते रहते हैं तो अपने आप आपके सिबिल रिपोर्ट में सुधार देखने को मिल सकता है। आपको अपने क्रेडिट कार्ड की Credit Limit और Due Amount  को कम रखना चाहिए और क्रेडिट कार्ड से ज्यादा लोन नहीं लेना चाहिए और ना ही बहुत सारे लोन के लिए Application करना चाहिए। होम लोन, ऑटो लोन जैसे सिक्योर्ड लोन को ज्यादा अहमियत देनी चाहिए और अनसिक्योर्ड लोन लेने से लगातार  बचना चाहिए। आपको अपना क्रेडिट कार्ड अकाउंट बंद करने से बचना चाहिए और लगातार अपने ज्वाइंट अकाउंट खातों की, सिबिल स्कोर की समीक्षा अथवा जानकारी करते रहना चाहिए।

कैसे बनाया जाता है अच्छा सिबिल स्कोर - How To Make Good CIBIL Score

वक्त पर लोन चुका रहे हैं या नहीं इस पर सिर्फ 30% ही  सिबिल स्कोर बनता है। सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड लोन पर 25 %, क्रेडिट एक्सपोजर पर 25% और कर्ज के इस्तेमाल पर 20% सिबिल स्कोर बनता है।       

बड़े काम आता हैं अच्छा सिबिल स्कोर

अच्छे सिबिल स्कोर से त्वरित जल्दी और फटाफट लोन मिलता है। कई बैंकों में ब्याज दरें सिबिल स्कोर से तय होती है और आपका सिबिल स्कोर अच्छा हुआ तो आपको कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध हो सकता हैं!

आप खुद भी मंगवा सकते हैं सिबिल रिपोर्ट You can also Received yourself the Cibil Report

सिबिल रिपोर्ट मंगवाने के लिए आपको वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। आप सिबिल में अथवा इस लेख के सबसे आखरी में दर्शित विज्ञापन पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 550 रुपये का भुगतान करना होगा। इसमें एक बार ऑथेंटिकेशन प्रोसेस होगी और उस प्रोसेस के बाद आप सिबिल स्‍कोर और रिपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं। यह सिबिल स्‍कोर आपके ईमेल पर CIBIL दवारा भेजा जाएगा!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें