पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन में क्या हैं अंतर ? I Personal Loan VS Credit Card Loan

Personal Loan और  Credit Card Loan के लिए इमेज परिणाम

दोस्तों, हमें पता हैं जब आपको किसी फाइनेंसियल नीड्स को पूरा करने के लिए या किसी भी इमरजेंसी में पैसो की जरूरत होती हैं तो आपके लिए लोन ही विकल्प होता हैं ! विशेषकर ऐसे समय में जल्द से जल्द लोन लेने के लिए हमारे पास सबसे आसान दो रास्ते होते हैं एक हैं क्रेडिट कार्ड लोन और दुसरा पर्सनल लोन !
 लेकिन यहाँ हमें ये समझना जरुरी हैं की इन दोनों विकल्पों में कोन सा सही हैं और इन दोनों में क्या अंतर हैं ! इसे पूरा समझने के लिए हमारे साथ आखरी तक बने रहे !

और दोस्तों यदि आप पहली बार इस जानकारी वाले प्लेटफोर्म पर आये हैं तो निचे दिए गए सबस्क्राइब बटन पर क्लिक करके सबस्क्राइब जरुर करे !

Enter your email address:


Delivered by FeedBurner

दोस्तों ये एक बड़ा सवाल हैं की पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड लोन दोनों में से क्या सही हैं और इनमे क्या अंतर हैं ! यदि आप भी इसी दुविधा में हैं, तो आपको बस इन दोनों लोन की सही और पूरी जानकारी होना आवश्यक हैं!



पर्सनल लोन 

अगर मैं बात करू पर्सनल लोन की , तो ये एक अनसीक्योर लोन हैं ! जिसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए लिया जा सकता है जैसे मेडिकल बिलों का भुगतान करना, महंगे गैजेट्स या आइटम ख़रीदना, छुट्टी या किसी विदेश यात्रा की योजना बनाना, घर सुधारना या नवीनीकरण करना, ट्यूशन फीस देना, और दुसरे सभी कार्य !

पर्सनल लोन लेने के सभी तरीको में सबसे तेज तरिका माना जाता हैं ! तथा इसे आप 24 से 48 घंटो में ही पाप्त कर सकते हैं ! आपमें से कई ऐसे लोg भी होने जिन्हें प्री-अप्प्रूड लोन की पेशकश बैंक ने कई बार की होगी !पर्सनल लोन जहा एक और अनसिक्योर लोन हैं वही इसे लेने के लिए कोई संपत्ति या ग्यारंटी की आवश्यकता नहीं होती हैं !हालांकि, ध्यान रहे पर्सनल लोन प्राप्त करना आपकी रीपेमेंट केपेसिटी पर निर्भर करता हैं जैसे सिबिल स्कोर,जॉब या बिजनेस की स्थिति,आपकी आय आदि !

पर्सनल लोन का एक फायदा यह भी हैं की ये कम समय के लिए दिए जाते हैं और इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पडता हैं !

तो तत्काल पैसा पाने के लिए पर्सनल लोन एक अच्छा रास्ता हो सकता हैं !


क्रेडिट कार्ड लोन 

क्रेडिट कार्ड की बात की जाए तो यह भी अनसिक्योर लोन ही हैं और इस लोन का उपयोग हम उन्ही कामो में कर सकते हैं जिन कामो में पर्सनल लोन का उपयोग किया जाता हैं ! लेकिन क्रेडिट कार्ड लोन में इसके अमाउंट को लेकर थोड़ी लिमिटेशन होती हैं जो आपके क्रेडिट कार्ड में अवेलेबल अमाउंट के आधार पर तय की जाती हैं!
अपनी क्रेडिट लिमिट के आधार पर आप ATM से इस लोन को ले सकते हैं ! वो अलग बात हैं की इसमें ब्याज थोड़ा ज्यादा होता हैं और यहाँ ये भी ध्यान रखे के क्रेडिट कार्ड लोन और नगद निकासी दो अलग चीजे हैं तो जb भी आप ATM से क्रेडिट कार्ड लोन लेने का सोचे तो क्रेडिट कार्ड लोन ऑप्शन का ही सिलेकशन करे !
क्रेडिट कार्ड लोन सिर्फ क्रेडिट कार्ड धारको को ही मिलता हैं और वो भी उसी बैंक द्वारा जिस बैंक का क्रेडिट कार्ड बना हुआ हैं !
क्रेडिट कार्ड लोन की एक खासियत हैं की जैसे पर्सनल लोन में हमें कुछ दस्तावेज जमा करना होते हैं वेसे कोई भी लोन डाक्यूमेंट्स क्रेडिट कार्ड लोन लेने के लिए जरुरी नहीं होते !
क्रेडिट कार्ड लोन के ब्याज की बात करे तो लगभग 15-20% इसका ब्याज होता हैं !

तो दोस्तों , पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन में से आपकी पसंद क्या है? चुनाव करने से पहले, कई अन्य बातो पर भी ध्यान जरुर दे !

Personal Loan VS Credit Card Loan

दोस्तों दोनों में कम्पेरिजन किया जाए तो दोनों ही अनसिक्योर लोन हैं , और इसमें किसी संपत्ति को बंधक रखने या कोई और ग्यारंटी की जरुरत नहीं होती !लेकिन इसके बाद भी इन दोनों में बहुत अंतर हैं !

पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन केसे प्राप्त किये जाये इस बात की तुलना की जाए तो क्रेडिट कार्ड पर ऋण लेने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता है साथ ही क्रेडिट कार्ड जिस बैंक द्वारा जारी किया वही से लोन का विकल्प होता हैं जबकि, पर्सनल लोन की बात करे तो ये लोन आपको केवल ऑनलाइन या सीधे बैंक से संपर्क करने पे ही मिल सकता हैं,साथ ही इसमें आपकी आय,जॉब,क्रेडिट स्कोर आदि बातो पर भी ध्यान दिया जाता हैं !



लोन की उपलब्धता पर तुलना की बात की जाए तो क्रेडिट कार्ड लोन केवल उसी बैंक के माध्यम से लिया जा सकता है, जिसमें आपने क्रेडिट कार्ड बनवाया हैं! हालांकि, पर्सनल लोन के मामले में, ऐसा कोई प्रतिबंध आप नहीं होता! यहां तक ​​कि यदि आपके पास बैंक में बैंक खाता नहीं भी है, तो भी आप लोन लेने का विकल्प चुन सकते हैं, बशर्ते कोई बैंक आपको पर्सनल लोन देने के लिए तेयार हो!



क्रेडिट कार्ड लोन या पर्सनल लोन कोनसा लोन तेजी से मिलता हैं इस बात की तुलना की जाए तो क्रेडिट कार्ड लोन बाजार में सबसे तेजी से मिलने वाला लोन है, जबकि पर्सनल लोन का नंबर दूसरे तेजी से मिलने वाले लोन के रूप में आता है!


तो आपने देखा और समझा की क्रेडिट कार्ड लोन और पर्सनल लोन क्या हैं और विभिन्न बातो पे इमने क्या अंतर हैं अब चुनाव आपको करना हे की पैसो की अर्जेंट जरूरत के समय आपको किसके साथ जाना चाहिये ! अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल हे तो हमें निचे कमेंट्स बॉक्स में जरुर पूछे ! साथ ही यदि आपको लगता हैं की ये जानकारी आपके दोस्तों और रिश्तेदारो के लिए जरुरी हैं तो उनसे ये जानकारी शेयर जरुर करे ! अगली बार ऐसी ही जानकारी के साथ फिर मिलेंगे ! हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद ! जय हिन्द !! जय भारत !!
SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 comments: