Recent Comments

क्यों बैंक कर देती हैं लोन देने से मना I Why Banks are refusing to give Loan


बैंक के लिए ग्राहक ही सबकुछ होता हैं लेकिन कई बार ऐसा हो जाता हैं की बैंक लोन देने से उस ग्राहक को मना कर देते हैं ! अगर आपके साथ भी कभी ऐसा होता हैं की बैंक आपको लोन देने में मना कर देता हैं तो आपको यह जानना बहुत जरुरी हैं की आखिर ऐसे कोन से रीजन होते हैं जिससे बैंक आपको लोन देने से मना कर देती हैं !

अगर आप ये रीजन जानना चाहते हैं कि,क्यों आपका लोन आवेदन रिजेक्ट कर दिया हैं तो आपको हमारे साथ आखरी तक बने रहना होगा और ये जानकारी पूरी समझना होगी!

अगर आप इस जानकारी वाले प्लेटफोर्म पर पहली बार आये हैं तो निचे सबस्क्राइब बटन पर क्लिक करके इस फाइनेंस प्लेटफोर्म को सबस्क्राइब जरुर करे !

Enter your email address:


Delivered by FeedBurner
चलिए दोस्तों आगे बढ़ते हैं !! नो बकवास !!! ऑनली फाइनेंस !!!

दोस्तों लोन केंसल होने की वजह जानना हमारे लिए बहुत जरुरी हैं ! यदि आपका लोन आवेदन केंसल कर दिया गया हैं तो इसके पीछे क्या वजह थी इसे जरुर जाने ! कई बार ऐसा होता हैं की किसी छोटे से कारण के लिए आपका लोन केंसल कर दिया जाता हैं ! उदाहरण के लिए आपका एड्रेस वेरिफिकेशन गलत आया हैं या नहीं आया हैं ! लेकिन कई बार लोन केंसल होने के बड़े कारण भी हो सकते हैं जैसे क्रेडिट स्कोर का खराब होना ! या कम क्रेडिट रेटिंग के कारण भी बैंक आपका लोन केंसल कर देती हैं !


इसके अलावा बैंक आपके लोन को कई कारणों से रिजेक्ट करती हैं !

कम आय
जब आपकी आय कम होती हैं ! तथा बैंक को लगता हैं की जो आप आय कमा रहे हैं वह इस लोन के लिए पर्याप्त नहीं हैं तो बैंक आपके लोन को रिजेक्ट कर देती हैं ! बैंक की हमेशा ये सोच होती हैं की आपकी आय उतनी जरुर हो की लोन की किश्तों का समय पर भुगतान हो सके !

इसलिए सबसे पहले बैंक आपकी आय के बारे में समस्त जानकारी जुटाते हैं और उसका गहन विश्लेषण करते हैं ! इसलिए कम आय नजर आने पर बैंक आपको लोन देने से मना कर देता हैं !

खराब क्रेडिट स्कोर
दोस्तों, ज्यादातर मामलो में लोन न देने की वजह खराब क्रेडिट स्कोर होता हैं ! जानकारी के लिए बता दे की सिबिल स्कोर 300 से 900 के बिच होता हैं किन्तु लोन लेने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर 750 से ज्यादा होना चाहिये !
ध्यान रहे बैंक उन्ही को लोन देती हैं जिनका क्रेडिट स्कोर 750 से ज्यादा होता हैं !

इसलिए जब भी आपका लोन क्रेडिट स्कोर के कारण रिजेक्ट कर दिया गया हैं और आपको लगता हैं की आपका क्रेडिट स्कोर ठीक हैं तो आप सिबिल ब्यूरो से अपनी विस्तृत सिबिल या क्रेडिट रिपोर्ट मांगा सकते हैं !

दोस्तों अगर आपको फ्री सिबिल रिपोर्ट प्राप्त करनी हैं तो निचे हमने लिंक दी हैं उसपे जाकर आप आपकी फ्री सिबिल रिपोर्ट मंगवा सकते हैं !

अपना CIBIL स्कोर फ्री में चेक करे!

पुराना पेंडिंग लोन 
कई बार सिबिल या क्रेडिट स्कोर एजेंसिया आपका पुराना लोन पेंडिंग दिखाती हैं ! लेकिन आप विस्तृत क्रेडिट रिपोर्ट मंगवा कर उसकी सही जांच कर सकते हैं ! कई बार गलती से भी सिबिल स्कोर अपडेट नहीं होता !  तो इस विस्तृत क्रेडिट रिपोर्ट के माध्यम से आप उसे चेक कर सकते हैं और इसमें यदि क्रेडिट स्कोर एजेंसी की गलती हैं तो उन्हें इसे ठीक करने के लिए कह सकते हैं ! 

अन्य बैंक में करे ट्राय 
दोस्तों, हर बैंक के नियम और कायदे अलग अलग होते हैं ! इसलिए आप दुसरे बैंक में भी लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं ! किन्तु मैंने आपको पहले भी बताया की जहा आपका बैंक खाता हैं वहा लोन अप्लाई करना ज्यादा फायदेमंद होता हैं !
अगर आपका बैंक लोन देने से मना करता हैं तभी दुसरे बैंक से लोन लेने का रास्ता आप चुन सकते हैं !  कई बार देखने में आया हैं की ग्रामीण बैंक या सहकारी बैंक अन्य सरकारी बैंक की अपेक्षा आसानी से लोन मुहेया कराते हैं तो आप इन बैंक से भी लोन ले सकते हैं !

डाउनपेंमेंट 
अगर आप किसी तरह की खरीदी के लिए जैसे घर खरीदने,गाडी खरीदने आदि के लिए लोन लेने का मन बना रहे हैं तो हमारा आपको सजेशन हैं की अपने डाउनपेंमेंट  की राशी को आप बढ़ा दे जिससे की आपको लोन लेने में आसानी हो !
इसका एक बड़ा फायदा ये भी हैं की इससे आपकी महीने की किस्त कम हो जाती हैं और लोन का बोझ भी कम महसूस होता हैं !

पुराने लोन ख़त्म करे 
कई बार ऐसा भी होता हैं की आपके पुराने लोन की किश्ते इतनी अधिक होती हैं की नए लोन मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ता हैं ! आमतोर पर सभी बैंक आपकी नेट इनकम में से सारे खर्च जैसे लोन,क्रेडिट कार्ड आदि के भुगतान घटाने के बाद 40 से 45% की किश्तों का लोन देते हैं ! उदहारण के लिए यदि आपकी आय 20000/- हैं और आपका एक वर्तमान लोन चल रहा हैं जिसकी मासिक किश्त 5000/- हैं तो आपको सिर्फ 3000/- तक नए लोन की क़िस्त भरने जितना लोन मिल सकता हैं ! 
और यदि आप पहले से ज्यादा किस्तों का भुगतान कर रहे हैं तो बैंक आपका लोन रिजेक्ट कर देगा! इसलिए अच्छा होगा की पहले से आप कुछ पुराने लोन बंद कर दे !

को-एप्लिकेंट 
यदि आपकी आय इतनी नहीं हैं की बैंक आपको लोन देने में असमर्थ हो तो कोशिश करे की लोन आवेदन करते समय एक को-एप्लिकेंट लोन एप्लीकेशन में जोड़ दे ! ये को-एप्लिकेंट आपके परिवार का कोई भी कमाने वाला सदस्य हो सकता हैं !

संपत्ति गिरीवी रखे 
कई बार बैंक पर्याप्त इनकम और अच्छे क्रेडिट स्कोर के कारण भी लोन देने में असहज महसूस करते हैं ऐसे में आप बैंक में कोई संपत्ति गिरवे रख सकते हैं ! ये संपत्ति आपका पुराना या वर्तमान घर हो सकती हैं ! इससे आपको फटाफट लोन मिलने की ज्यादा संभावना होती हैं !

बार बार लोन एप्लीकेशन 
कई बार देखने में आया हैं की एक बार लोन रिजेक्ट हो जाने के कारण ! बहुत से लोग उसी बैंक में या दुसरे बैंक में बार बार लोन के लिए एप्लीकेशन करते हैं ! ध्यान रहे बार बार लोन एप्लिकेशन रिजेक्ट होने के कारण आपका सिबिल स्कोर खराब होता हैं ! क्योकि आप जितनी बार लोन के लिए अप्लाई करते हैं और जितनी बार आपका लोन रिजेक्ट होता हैं उतनी बार आपके सिबिल स्कोर में इसका अपडेशन इंक्वायरी के रूप में होता हैं ! तो यदि आप भी ऐसा बार बार कर रहे हैं तो अभी इसे बंद करे नहीं तो गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं !

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हैं तो इसे लाइक जरुर करे ! हो सकता हैं आपके दोस्तों में से किसका लोन बार बार रिजेक्ट हो रहा हैं तो उससे ये जानकारी शेयर करके उनकी मदद करे ! और यदि आपके मन में फाइनेंस या लोन को लेकर कोई प्रश्न हैं तो कमेंट्स बॉक्स में जरुर लिखे !

ऐसी ही अधिक जानकारी हम लाते रहंगे ! हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद ! जय हिन्द जय भारत ! 

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें