जानिए India Post Payment Bank की स्किम और क्या हैं फायदे?


जानिए India Post Payment Bank की स्किम और क्या हैं फायदे?
पीएम नरेंद्र मोदी ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) स्कीम को हाल ही में लांच किया हैं, IPPB के तहत पोस्टमैन घर पर ही Banking Service आपको उपलब्ध कराएंगे!
India Post Payment Bank पहला ‘चलता-फिरता’ बैंक होगा! IPPB फ़िलहाल 650 डाकघरों और 3,250 एक्सेस प्वाइंट्स पर Saving Account और Current Account की सेवा प्रदान करेगा! आपके मन मे भी इस नई तरह की सर्विस से संबंधित कई सवाल होंगे, जिनके जवाब हम आपको देंगे!
India Post Payment Bank में कैसे खुलेगा आपका खाता ?
India Post Payment Bank में आप अपना Bank Account सिर्फ Aadhar Card के द्वारा कुछ मिनटों में खोल सकते हैं! इसके साथ ही India Post Payment Bank आपको एक क्विक रेस्पांस कोड (QR कोड) भी जारी करेगा! जिसकी सहायता से आप किसी भी प्रकार का लेन-देन कर सकते हैं ! इसका सबसे बड़ा फायदा ये हैं कि आपको लेनदेन के लिए अपना Account Number के साथ ही खाते का  पासवर्ड भी याद रखने की ज़रूरत नहीं होगी!
पूर्व से यदि आप Post Office Saving Bank के खाता धारक हैं तो आप भी IPPB की समस्त सेवाओं का लाभ अपने खाते को लिंक करके उठा सकते हैं!
India Post Payment Bank के द्वारा घर पर ही मिलेंगी ये सभी Banking Services
डाक विभाग का Payment Bank बैंक पूरे भारत में पूर्व से फैले डाकघरों के नेटवर्क के द्वारा ही काम करेगा! इसके तहत Saving A/c, Current A/c, पैसा भेजने( Money Transfer ) के फायदों के साथ ही साथ बिल भुगतान एवं व्यापारिक भुगतान जैसी समस्त सेवाएं आपको एक ही जगह प्राप्त होंगी! इसके सफल क्रियान्वयन के लिए लिए डाकियों को एक पीओएस मशीन दी जाएगी उसी की सहायता से ये सभी Services India Post Payment Bank के कस्टमर को उपलब्ध कराई जाएंगी!
वर्तमान में अभी तक IPPB न तो Loan देने की और न ही किसी तरह का कोई CREDIT CARD जारी करने की घोषणा की हैं! किन्तु इसके अलावा बैंकिंग की सभी प्रकार की सर्विस ग्राहक को दी India Post Payment Bank में दी जाएगी ! इस सर्विस को आप तक पहुचाने के लिए 3 लाख Post Man's और ग्रामीण डाक सेवक शामिल होंगे!
आपके द्वारा खरीदे गए E-COMMERCE Website Product भी पहुचेंगे आपके घर
इस स्कीम के अन्तर्गत भारत में डाकिए Amazon, Flipkart जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स से ख़रीदे गए प्रोडक्ट को भी आपके घर पहुचायेंगे! इसके लिए इन सभी साइट्स से करार भी किया गया हैं यानि कि अब इन साइट्स की सर्विस ग्रामीण क्षेत्र में मिलनी शुरू हो जाएगी जो कि पहले इन साइट्स पे नही मिलती थी!
India Post Payment Bank में पैसे जमा करने की सीमा क्या होगी?
India Post Payment Bank में अधिकतम 1 लाख रुपये अपने खाते में जमा किए जा सकते हैं! इससे अधिक रुपये जमा होने पर ये राशि स्वतः ही Post Office Saving Account में जमा हो जाएगी India Post Payment Bank में भी सभी Bank की तरह 4 % का ब्याज आपके Saving Account पर मिलेगा।

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें