लोन लेने के आसान तरीको के बारे में जाने I Learn about simple ways of Taking Loan


Loan के लिए इमेज परिणाम
आज Loan (Loan) की जरुरत सभी को होती हैंइसके कारण बहुत से हो सकते हैं जैसे आपके पास पैसे नहीं हैं,आप कुछ खरीदना चाहते हैं,घर के लिए या आकस्मिक पैसो की जरुरत ! ऐसी किसी भी वित्तीय जरुरत (Financial Needs) को Loan / Loan के माध्यम से सुलझाया जा सकता हैं ! लेकिन LOAN लेने के पहले Loan देनें वाली Bank या Finance Company के सम्बन्ध में आपके मन में अनेक सवाल होंगे जैसे

मुझे Loan कितना मिलेगा ? How Much will I get a loan?
मुझे Loan का Interest / interest कितना लगेगा ?  How much is the loan interest?
किनता Loan होगा
Loan की किनती किश्त (LOAN EMI) होगी ? 
Loan कैसे मिलेगा ? 

आदि सभी सवाल हमारे मन में चलते रहते हैं लेकिन मुख्य सवाल ये होता हैं की जल्दी LOAN कैसे मिलेगाआज हम न केवल जल्दी Loan कैसे मिलेगा ? पे बात करेंगे बल्कि Loan मिलने में लगने वाला समयLoan का Interest आदि विषय पर बात करेंगे !

पढने से पहले एक बात ध्यान रखे के Loan उतना ही ले जितना आप चुका पाए ! यदि ऐसा नहीं हुआ तो आप कर्ज के जाल में फसते चले जायेंगे ! और समय पर Loan न चुकाए जाने के कारण अनेक समस्याओं का सामना भी करेंगे !

निचे कुछ तरीके बताये गए हैं जिससे आप आसानी से और तुरंत Loan ले सकते हैं ! साथ ही Interest Rate और अन्य बातो पर भी जानकारी (Information) दी गयी हैं !


आप जहा नोकरी करते हैं वहा से Loan ले 

देश में बहुत सी ऐसी Companies हैं जो अपने Employee को Salary का एक हिसा Advance देती हैं जिसे Advance Salary Loan भी कह सकते हैं यह राशी आपकी Monthly Salary का 5-6 गुना हो सकता हैं जिसे आप अपने मासिक वेतन में से किश्तों / EMI के रूप में थोड़ा थोड़ा चुका / Repay सकते हैं !

Interest Rate क्या होगी ?
सामान्यत: देखने में आया हैं की इस तरह के Loan की Interest Rate 5 से 7% होती हैं किन्तु कई बार बिना Interest के भी Employer Loan मिल जाता हैं !

इस Loan के फायदे क्या हैं ?
आप इस तरह का Loan 1 से 2 दिन में पा सकते हैं बस आपको अपने एम्प्लोयर को इसकी सुचना देना होती हैं ओर सही कारण बताना होता हैं !

इस Loan के नुकसान क्या हैं ?
चुकी यह Loan आपकी सेलेरी का हिसा होता हैं तो इस हिसाब से आपको इस पर टैक्स भी चुकाना पडेगा लेकिन अगर आपके द्वारा इस Loan का उपयोग स्वास्थ्य सुविधाओं (Loan Use for Medical Emergency) पर किया हैं तथा इस Loan की राशी 20,000 रुपये से कम है तभी इस पर आपको TAX Benefit on Loan मिलेगा!

  
अपने Home Loan पर Top-up ले 

आप अपने पूर्व में लिए गए Home Loan पर Top-up Loan के रूप में कुछ राशी ले सकते हैं वर्तमान में तो यदि आपके द्वारा लिया गया Home Loan को 12 माह हो चुके हैं तो आप Top-up Loan के लिए Loan Application कर सकते हैं!
किन्तु ये Bank और NBFC पर निर्भर करता हैं की आपको कितना Loan मिलेगा और Loan कितने टाइम के लिए मिलेगा ! किन्तु आपके टोटल Home Loan की राशी (Home Loan + Top-up Loan ) आपके मकान की वेल्यु का 75% तक हो सकती हैं !

HOME Loan पे टॉप-अप पर Interest Rate कितनी होगी ?
सामान्यत इसे home Loan की Interest Rate के रूप में ही देखा जाता हैं अत इसकी Interest Rate लगभग  9 से 10 % के बिच हो सकती हैं साथ ही इसकी Interest Rate आपके द्वारा लिए गए पूर्व में Home Loan पर भी निर्भर करती हैं !

Home Loan टॉप-उप के फायदे क्या हैं ?
कम से कम लगने वाला समय इसका सबसे बड़ा फायदा हैं इसमें सिर्फ तीन दिनों के भीतर ही आपको Home Loan टॉप-अप मिल सकता हैं !

Home Loan टॉप-अप के नुकसान क्या हैं ?
चुकी Home Loan टॉप-अप आपके पूर्व के लिए गए Home Loan पर मिलता हैं तो अगर आपने पुराने चल रहे Home Loan चुकाने में कोई डिफॉल्ट किया है तो हो सकता हैं आपको टॉप-अप Loan का फायदा न मिले !


Personal Loan लीजिये 

Personal Loan आप सिर्फ कम से कम 30 मिनट में ले सकते हैं लेकिन Loan दस्तावेज में लगने वाला समय ज्यादा से ज्यादा तीन दिन तक का भी हो सकता हैं ! Personal Loan लेना आपके  बैंक के साथ  आपके संबंधों पर भी निर्भर करता है! यदि आपके बैंक अकाउंट पर पहले से कोई कोई Pre-Approved Loan Offer अर्थात पहले से मंजूर Loan ऑफर चल रहा हैं तो आपको कुछ मिनटों में Loan मिल जाएगा !

Personal Loan पर Interest Rate क्या होती हैं ?
वेसे तो Personal Loan की Interest Rate 13-24% के बिच होती हैं किन्तु ये बैंक और आपके संबंधो पर भी निर्भर करता हैं !

Personal Loan के फायदे क्या हैं ?
आप अपने बैंक से Personal Loan लेने के बाद इसका भुगतान कभी भी कर सकते हैं ! साथ ही Personal Loan के जल्द मिलने का समय भी इसका बड़ा फायदा हैं !


पर्शनल Loan का  नुकसान क्या हैं ?
Personal Loan में Loan Processing Fee के रूप Loan राशी का 2-3% पैसा लगता हैं इसके बाद भी प्रतिमाह चुकाई जाने वाली किश्तों (EMI) पर  GST भी चुकाना पड़ता हैं !

प्रॉपर्टी के बदले Loan लेना 

अगर आपके पास कोई संपत्ति हैं जैसे घर,दूकान,जमीन आदि तो आप उसे मोर्टगेज रखकर Loan ले सकते हैं इस तरह आपको किसी भी बैंक या वित्तीय संथा से पांच लाख से लेकर 5 करोड़ तक का Loan मिल सकता हैं सामान्य भाषा में इसे मोर्टगेज Loan कहा जाता हैं ! इस Loan की चुकाने की अवधि दो साल से लगाकर 10 साल हो सकती हैं ! साथ ही कोई भी बैंक या वित्तीय संस्था आपको आपकी संपत्ति का 50-65% Loan दे सकती हैं !

मोर्टगेज Loan का Interest Rate कितनी होगी ?
प्रॉपर्टी के बदले Loan लेने में आपको लगभग 12 से 20 प्रतिशत Interest का भुगतान करना होता हैं !

प्रोपर्टी Loan के फायदे क्या हैं ?
चुकी संपत्ति की कीमत के अनुसार Loan मिलता हैं तो आपको Loan अमाउंट को लेकर परेशानी नहीं होती !

प्रोपर्टी Loan के नुकसान क्या हैं ?
प्रॉपर्टी के बदले Loan अर्थात मॉर्गेज Loan का Interest 12 से 20 % होता हैं साथ ही इस Loan को लेने में लगभग 3 पर्तिशत प्रक्रिया शुल्क का भुगतान भी करना होता हैं ! साथ ही यदि समय पूर्व इसका पूर्ण भुगतान किया जाए तो इस पर भी प्री-पेमेंट चार्जेस लगते हैं !

अन्य तरीको से भी Loan ले सकते हैं 

शेयर या बांड के बदले भी Loan ले सकते हैं
आप अपने शेयरम्यूचुअल फंडफिक्स्ड डिपाजिट या बीमा पॉलिसी के को मोर्टगेज करकें और शेयर के बदले में भी Loan ले सकते हैं इसमें आपको आपके इन्वेस्टमेंट की राशि का लगभग 50% Loan मिल सकता हैं .


सोने को गिरवी रखकर Loan
आप अपने सोने के गहने या अन्य सोने की वस्तुओ को गिरवी रख कर Loan ले सकते हैं ये अत्यंत आसान होता हैं और सिर्फ कुछ मिनीटो में मिल सकता हैं इसमें आपको मासिक एक रूपये से भी कम का Interest देना होता हैं और इसकी चुकती का निर्धारण भी आप आपके तरीके से कर सकते हैं ! साथ ही जब आपके द्वारा Loan का पूर्ण भुगतान कर दिया जाता हैं तो आपका गिरवी रखा सोना आपको मिल जाता हैं !

आप अपने क्रेडिट कार्ड के द्वारा भी Loan ले सकते हैं किन्तु इसे लेने के पूर्व Interest और अन्य चार्जेस के बारे में जानकारी रखना जरुरी हैं !

अगर आपको Loan,फाइनेंस या किसी भी तरह की जानकारी चाहिये तो आप हमें कमेन्ट बॉक्स में लिख सकते हैं ! इस जानकारीयुक्त ब्लॉग को सबस्क्राइब अवश्य करे !





SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें