Recent Comments

Loan Prepayment के पूर्व टेक्स की छुट के विषय में सोचे !

 Loan Prepayment के पूर्व टेक्स की छुट के विषय में सोचे ! 

Home Loan सभी को दो प्रकार के TAX लाभ लाभ देता हैं ! एक Home Loan Interest Rate के ऊपर और दूसरा प्रकार Home Loan Principal Amount अर्थात प्रिंसिपल पर! Home Loan Rate OF Interest  पर आयकर अधिनियम की सेक्शन  24-बी  के तहत लाख रुपए तक की छूट और प्रिंसिपल पर सेक्शन- 80सी के तहत 1.5 लाख रुपए की छूट प्राप्त होती है! आपके Home Loan Principal Benefit का फायदा धरा 80सी में 1.5 लाख रुपए दोगुना हो जाती है!
इसका तात्पर्य है कि यदि आपका Home Loan पति या पत्नी के साथ मिल्लकर लिया है तो आप दोनों को अपने-अपने टैक्स में 1.5 लाख रुपए का फायदा मिलता है! इसी तरह Interest Rate on Home Loan की सीमा भी आपको लाख रुपए तक व्यक्तिगत तौर पर मिल जाती हैं ! तो इन फायदों को ध्यान में रखने के बाद ही Home Loan Prepayment करना लाभदायक रहेगा। इस गणना के फायदे को ध्यान में रखने पहले Home Loan Prepayment  का मन न बनाये!

   नगदी की कमी को नजरअंदाज न करे !
हमेशा ध्यान रखे आपके Home Loan Prepayment के बाद आप आपके पास की जमा नगद रकम ख़त्म कर देंगे! ऐसी स्थिति में भविष्य में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है! कोई भी वर्तमान में भविष्य के हालात अथवा परिस्थिति का आकलन  नहीं नहीं कर सकता! इस लिहाज से किसी विकट स्थिति का सामना करने के लिए हमेशा कुछ नकद रकम पास में होना ही चाहिए! इसलिए उचित यही होगा कि HOME LOAN का प्री पेमेंट करने से पहले भविष्य की जरूरतों और उसके लिए इंतजाम पर सूक्ष्मता से विश्लेषण कर लेना आवश्यक हैं!

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें