Marksheet Loan क्या है? what is Marksheet Loan ?

Marksheet Loan क्या है? what is Marksheet Loan ?

Marksheet Loan को Education Loan अथवा Student Loan के नाम से भी जाना जाता हैं , Financial Institutions ने एक विशेष योजना बनाई हैं जिसमे Higher Education के लिए Applicants को Loan दिया जाता हैं ! यह देश के मेधावी छात्रों की आर्थिक मदद करने के उधेश्य को पूरा करने के लिए तेयार की गई हैं! ऐसे छात्र जो उच्च अध्ययन को पूरा करने की लागत को सहन करने में असमर्थ होते हैं, इस योजना का लाभ ले सकते हैं !

इस भावी योजना के अंतर्गतउच्च ग्रेड और अकादमिक योग्यता वाले छात्रों को भारत और विदेशों में शैक्षिक संस्थानों और विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने के लिए Loan (Loan For Education) दिया जाता हैं ! दूसरे शब्दों में कहे तो किसी भी Nationalized Bank  या भरोसेमंद Privet Bank से लिया गया Marksheet Loan आपके सभी आर्थिक चिंताओं को ख़त्म करते हैं और साथ ही आपको उच्च नामी कॉलेज में पढ़ाई की इच्छा पूरी करने में सक्षम भी बनाते हैं! इस LOAN के लिए मूल योग्यता मापदंड छात्रों की शैक्षिक उपलब्धि है जो उनकी पिछली परीक्षाओं की MarkSheet के अनुसार होती हैं, Bank आपके पिछले शिक्षा के प्रदर्शन के आधार पर आपकी Eligibility का आकलन करते हैं यही मुख्य कारण है कि इस विशेष ऋण को Marksheet Loan के नाम से भी जाना जाता हैं!

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि Bank इस Loan को देते समय Marksheet को Security के रूप में जमा या Mortgage करते हैं! वास्तव में ऐसा नहीं हैं  क्योंकि कोई भी Indian Bank Marksheet को जमा या बंधक करके LOAN नहीं देती !छात्रों को सिर्फ अन्य दस्तावेजों के साथ मार्कशीट की प्रतियां और Education Loan प्राप्त करने के लिए अन्य University’s में प्रवेश का Proof को जमा करना होता हैं! चुकी Marksheet Loan छात्रों को उच्च शिक्षा में आने वाले खर्चो को प्रबंधित करने के लिए दिया जाता हैं तो इस ऋण को प्राप्त करना अत्यंत आसान हैं  और साथ ही इसे प्राप्त करने का समय भी कम होता हैं अर्थात कम दिनों में ही यह ऋण आपको मिल जाता हैं ! जो छात्र अध्ययनों को आगे बढ़ाने के इच्छुक हैंवे भी इस Loan को प्राप्त करने के लिए पात्र होते हैं!
SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें