होमलोन के बोझ को कम करने के तरीके | Ways to reduce the burden of home loan!

Home loan के लिए इमेज परिणाम
दोस्तों, क्या आपने होम लोन ले रखा हैं ? और आपको उसको चुकाने की चिंता बनी रहती हैं ? आप जानना चाहते हैं कि, वो कौनसे तरीके हैं जिससे होम लोन के बोझ को कम किया जा सकता हैं ! आज हम जानेंगे ! होम लोन के बोज को कम करने के तरीको के बारे में!
अगर आप जानना चाहते हैं ! तो आपको इस जानकारी पे हमारे साथ आखरी तक बना रहना होगा ! दोस्तों यदि आप हमारे प्लेटफोर्म पर पहली बार आये हैं तो हमारा प्लेटफोर्म निचे दिए गए सबस्क्राइब बटन पे क्लिक करके सबस्क्राइब जरुर करे ! जिससे आपको फाइनेंस की जानकारी मिलती रहे !
Enter your email address:


हेल्लो दोस्तों मेरा नाम हैं मंगलेश और आप हैं हमारे प्लेटफोर्म पर No Bakwaas!!!! Only Finance!!!! तो चलिए आगे बढ़ते हैं !

दोस्तों,आज के टाइम में होम लोन लिए बागेर घर खरीदना मुश्किल हैं ! और होम लोन लेने के बाद उसे भरने की चिंता हमें तब तक सताती रहती हैं, जब तक की वो होम लोन ख़त्म न हो जाए ! ऐसे में इस चिंता से बचने के क्या उपाय हैं ? आज हम ऐसे टिप्स के बारे में बात करने वाले हैं जिसको आजमाकर आप अपने होम लोन की EMI का भुगतान समय पर कर सकते हैं ! और अपने होम लोन के बोझ को कम कर सकते हैं !

पहला तरिका हैं वेतन की तारीख का रखे ध्यान !

दोस्तों, जब भी आप होम लोन ले तो उसकी किश्तों के भुगतान की तारीख का समय ! अपने वेतन की तारीख के आसपास रखे ! इससे आप अपने होम लोन EMI के भुगतान में कभी चुकेंगे नहीं ! तथा कभी भी इससे आपको परेशानी का सामना नहीं करना पडेगा ! और आप अपनी होम लोन EMI रेगुलर भर सकेंगे ! जिससे आपके होम लोन का बोझ आपको कम महसूस होगा!

दुसरा तरिका किश्तों का नियमित भुगतान !

हां, दोस्तों अपने होम लोन के बोझ को कम करने के लिए ये तरिका भी कारगर होता हैं ! क्योकि आप जब भी कोई EMI देने में चुक जाते हैं या होम लोन की EMI को अनियमित रूप से जमा करते हैं तो बैंक आप पर अनेक पेनेल्टी और चार्जेस लगाती हैं ! जिससे आप पे भुगतान का अतिरिक्त बोझ पड़ता हैं ! इसलिए हमेशा अपने होम लोन की किश्तों का नियमित भुगतान करना आपको होम लोन के बोझ से बचा सकता हैं !

तीसरा तरिका हैं होम लोन पार्ट पेमेंट करना !
दोस्तों, साल में यदि आपको बोनस मिलता हैं ? यदि आपकी कोई बीमा पालिसी मेचोर होती हैं !या कोई सेविंग से आपको इकट्ठा पैसा मिलता हैं तो आपको उन पैसो का उपयोग होम लोन के पार्ट पेमेंट में कर देना चाहिये इससे वो पैसा आपके होम लोन के मूलधन में जमा हो जाता हैं और बचे हुए कम मूल पर आपको ब्याज लगता हैं ! इससे आपको ब्याज पे पैसो का बड़ा फायदा मिलेगा !

चौथा तरिका हैं अपना होम लोन ट्रान्सफर करे !
यदि आपके वर्तमान होम लोन का ब्याज ज्यादा हैं और कोई अन्य बैंक आपको उसी होम लोन पे कम ब्याज पे ऑफर कर रही हैं तो आपको अपना होम लोन ट्रांसफर करवा लेना चाहिये ! इससे आपको कम ब्याज का फायदा मिलेगा और आपके चल रहे होम लोन पर ब्याज के बोझ से राहत मिलेगी!

पांचवा तरिका हैं EMI के अतरिक्त करी भुगतान !
हर महीने आ रही होम लोन EMI के अतरिक्त कुछ पैसो का भुगतान करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं ! जहा एक और ये पैसा आपके मूल राशी में जमा हो जाता हैं वही इससे आपके होम लोन के टेन्योर पर भी असर पड़ता हैं ! उदहारण के लिए मान लीजये आप महीने का 2000 से 2500 रूपये का अतिरिक्त भुगतान करते हैं और आपका लोन 20 वर्षो के लिए हैं तो आप इसे सिर्फ 15 से 16 सालो में ही ख़त्म कर देंगे ! इससे आपका 4 से 5 सालो का ब्याज बचेगा !

तो दोस्तों, ये थे पांच ऐसे टिप्स जिसकी मदद से आप अपने होम लोन के बोझ को थोड़ा कम कर सकते हैं ! ऐसे ही होम लोन के टिप्स और ट्रिक्स हमारे प्लेटफोर्म पर मिलते रहंगे ! इसलिए आप इसे सबस्क्राइब जरुर करे ! अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हैं तो इसे लाइक और शेयर करके आप हमारा हौसला बढ़ा सकते हैं !

हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद !! जय हिन्द !!! जय भारत !!


SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें