कार लोन की सम्पूर्ण जानकारी | All About CAR LOAN | How To Take CAR LOAN

manglesh rao के लिए इमेज परिणाम
कार लोन की सम्पूर्ण जानकारी | All About CAR LOAN | How To Take CAR LOAN
दोस्तों, मैं इस प्लेटफोर्म पर ज्यादातर होम लोन की बात करता हूँ ! लेकिन घर के साथ-साथ एक कार हर व्यक्ति का सपना होता हैं ! आज इस सपने को कार लोन के माध्यम से पूरा किया जा सकता हैं !
लेकिन क्या आप कार लोन के बारे में सबकुछ जानते हैं ! बैंक और फाइनेंस कम्पनिया कार लोन किस ब्याज पर देती हैं ? क्या प्रोसेस होता हैं? क्या डाक्यूमेंट्स लगते हैं ! अगर आप इन सभी सवालों के जवाब चाहते हैं तो आपको हमारे साथ आखरी तक बने रहना होगा ! 

और हां दोस्तों, अगर आप हमारे प्लेटफोर्म पर नए हैं तो इसे सबस्क्राइब जरुर करे ! ताकि फाइनेंस और लोन की सही जानकारी आपको मिलती रहे !
Enter your email address:




दोस्तों,आज बैंक या फाइनेंस कम्पनिया नयी और पुरानी दोनों तरह की कारो को खरदीने के लिए लोन देती हैं ! और इन दोनों के ब्याज में बड़ा अंतर होता हैं !

सबसे पहले बात करते हैं योग्यता की !
दोस्तों कार लोन लेने से पहले आपको इसकी योग्यता के बारे में समझना जरुरी हैं ! जैसे उम्र, न्यूनतम सेलेरी या इनकम, घर की स्थिति आदि हलाकि हर बैंक और फाइनेंस कम्पनी की ये शर्ते अलग अलग होती हैं ! तो आप जब भी कार लोन के लिए अप्लाई करे तो इन चीजो का पहले ध्यान रखे !

कार लोन में लगने वाले डाक्यूमेंट्स की बात करे 
तो सामन्य आईडी,एड्रेस प्रूफ जैसे आधार कार्ड,पेन कार्ड,बिजली बिल के साथ तीन महीने की सेलेरी स्लिप आपको देना होती हैं ! और अगर आप व्यापार करते हैं तो 2 साल के ITR आपको इनकम प्रूफ के रूप में देना होते हैं !
इसके अलावा 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट भी आपको जमा करना होता हैं !
अगर आप पुरानी या सेकेण्ड हेंड कार के लिए लोन ले रहे हैं तो आपको उसका RC कार्ड और इंशोरेंस भी लोन से पहले ही देना होता हैं ! 

अब बात करते हैं हायपोथिकेशन की 
दोस्तों,जब भी आप लोन लेकर कार खरीदते हैं तो कार एक तरीके से बैंक के पास लोन खत्म होने तक गिरवी होती हैं ! 
हायपोथिकेशन प्रोसेस कार लोन लेने की प्रक्रिया में ही शामिल होता हैं ! जब आप कार लोन लेते हैं तो कार के दस्तावेज पर फाइनेंसर के रूप में कार लोन देने वाली कम्पनी या बैंक का नाम चड़ा दिया जाता हैं ! 
जब आपका कार लोन ख़त्म हो जाता हैं तो NOC लैटर के माध्यम से इस हायपोथिकेशन को आपको अपने दस्तावेजो में से हटवाना होता हैं !

अब थोड़ा लोन अमाउंट के बारे में भी समझ ले 
दोस्तों, लोन अमाउंट आपकी उम्र,आपकी इनकम पर निर्भर करता हैं ! अमूमन ये आपकी साल की इनकम का 5 गुना होता हैं !
लेकिन कार के मूल्य के बदले लोन अमाउंट की बात करे तो 80 से 85 % लोन अमाउंट आपको कार लोन के रूप में मिल सकता हैं ! लेकिन ध्यान रखे ये लोन अमाउंट कही कही एक्स-शोरुम प्राइज पे निर्धारित होता हैं और कही कही इसे ओन-रोड प्राइज पे निर्धारित किया जाता हैं !

पुरानी या सेकेण्ड हेंड कार को खरीदने के लिए लोन अमाउंट कार की वर्तमान मार्किट वेल्यु का 55 से 60% तक हो सकता हैं !

अगर में ब्याज की बात करू तो 
सामान्यत: वर्तमान में भारत में कार लोन का ब्याज 8.50 से 12 % चल रहा हैं जिसका प्रकार फ्लोटिंग तथा फिक्स्ड हो सकता हैं ! कई मामलो में महिलाओ को कम ब्याज पर कार लोन मिल सकता हैं, लेकिन इसका फायदा कम बैंक ही देती हैं !
इसके अलावा पुरानी या सेकेण्ड हेंड कार लेने के लिए आपको ब्याज दर ज्यादा चुकानी होती हैं !

कार लोन में लगने वाले खर्च के बारे में बात की जाये तो 
सबसे पहला खर्च जो कार लोन पर लगता हैं वो हैं प्रोसेसिंग फीस अमूमन ये लोन अमाउंट की .50% से 1 % तक हो सकती हैं !
इसके अलावा लेट पेमेंट,चेक बाउंसिंग,प्री-पेमेंट आदि पर भी पेनेल्टी के रूप में चार्ज वसूला जाता हैं !

तो दोस्तों ये थी शोर्ट कार लोन की जानकारी अगर आपको अधिक जानकारी चाहिये तो निचे कमेंट्स बॉक्स में लिख सकते हैं !

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हैं तो इसे लाइक और शेयर जरुर करे ! और अभी तक आपने हमारा चेनल सबस्क्राइब नहीं किया हैं तो तुरंत इसे सबस्क्राइब कर ले !

हमारे साथ बने रहने के लिए धन्यवाद !! जय हिन्द !!! जय भारत !!



SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें