Financial-Loan-Personal Loan,Home Loan,Business Loan Information In Hindi

↑ Grab this Headline Animator

कम क्रेडिट स्कोर पर लोन | Loan on Low Credit Score | Loan On Poor Credit Score


दोस्तों, कई बार पिछले लोन के रीपेमेंट में गड़बड़ी के कारण हमारा क्रेडिट स्कोर खराब या कम हो जाता हैं ! ऐसे में जब भी हम नए लोन के लिए एप्लीकेशन करते हैं तो हमें परेशानी झेलना पड़ती हैं ! और लोन एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाती हैं ! तो क्या कोई ऐसी कंपनी हैं जो कम क्रेडिट स्कोर पर भी लोन दे सकती हैं ? जी हाँ, दोस्तों भारत में बहुत सी फाइनेंस कंपनिया हैं जो कम क्रेडिट स्कोर पर भी लोन देती हैं ! और आज हम ऐसी ही एक फाइनेंस कंपनी के बारे में बात करने वाले हैं !
क्या नाम हैं इस कंपनी का ? किस प्रोसेस से लोन देती हैं और क्या डाक्यूमेंट्स लगते हैं! इसकी पूरी जानकारी आपको आज मैं देने वाला हूँ ! साथ ही अगर आपको जानना हैं की इस कम्पनी से लोन लेने के लिए कितना क्रेडिट स्कोर चाहिये तो आपको ये वीडियो पूरा देखना होगा !
दोस्तों, आपको पता ही हैं कि,लोन लेने में सबसे महत्वपूर्ण पार्ट हैं आपका क्रेडिट स्कोर ! और यदि आपका क्रेडिट स्कोर 850 पॉइंट से ज्यादा हैं तो आपको आसानी से लोन मिल जाता हैं ! लेकिन यदि आपका क्रेडिट स्कोर 850 पॉइंट से कम हैं तो आपको लोन लेने में मुश्किलों का सामना करना पड सकता हैं ! लेकिन जम्बो फिनवेस्ट इंडिया लिमिटेड एक ऐसी फाइनेंस कंपनी हैं जो आपको कम क्रेडिट स्कोर पर भी लोन मुहय्या करा सकती हैं ! जयपुर बेस्ड इस फाइनेंस कम्पनी की शुरुवात वैसे तो 1989 में अजय ट्रेक्टर प्रायवेट लिमिटेड के नाम से हुई थी और पूर्व में यह कंपनी कृषि उपकरण खरीदने के लिए प्रायवेट लोन देती थी ! लेकिन 2011 में इसने RBI से नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी का लाइसेंस अपने नए नाम जम्बो फिनवेस्ट इंडिया लिमिटेड के नाम से  लिया ! तभी से कम्पनी फाइनेंस फिल्ड में काम कर रही हैं !
आईये जानते हैं इस कम्पनी के लोन प्रोडक्ट के बारे में !
दोस्तों,  जम्बो फिनवेस्ट पूरी तरह से एक फाइनेंस कंपनी हैं जो अपने ग्राहकों को माइक्रो लोन,SME लोन,बिजनेस लोन के साथ ही साथ टू व्हीलर लोन भी देती हैं !हांलाकि ये सभी लोन सिक्योर लोन के रूप में दिए जाते हैं ! और इनका टेन्योर एक साल से 3 साल के बिच होता हैं !
जानते हैं क्या क्या दस्तावेज लगते हैं लोन लेने में ?
जम्बो फिनवेस्ट से लोन लेने के लिए आपको सामन्य आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड,वोटर कार्ड और पेन कार्ड की जरुरत होती हैं !और एड्रेस प्रूफ के लिए आपको बिजली का बिल,या राशन कार्ड आदि देना होता हैं !
इसके अलावा 6 महीने का बैंक खाते की आवश्यकता भी यहाँ होती हैं !
और यदि आपके पास इनकम प्रूफ मौझुद हैं तो आप 2 साल के इनकम टेक्स रिटर्न दे सकते हैं !
संपत्ति के दस्तावेजो की बात की जाए तो
यदि आप ग्रामीण इलाके में रहते हैं और आपके पास पक्की रजिस्ट्री नहीं हैं तो आप ग्राम पंचायत से जारी पट्टे और NOC पर यहाँ से लोन ले सकते हैं !
साथ ही यदि आप शहरी एरिये में रहते हैं तो आपको रजिस्ट्री के साथ अन्य प्रॉपर्टी पेपर देना होते हैं !
इसके अलावा सपोर्टिंग प्रॉपर्टी पेपर के लिए आप भूमि का खसरा, ऋण पुस्तिका आदि भी यहाँ दे सकते हैं !
संभवत: जम्बो फिनवेस्ट में माइक्रो लोन और टू व्हीलर लोन के लिए किसी संपत्ति के दस्तावेजो की आवश्यकता नहीं होती!


अब बात करते हैं लोन की प्रोसेस की!
दोस्तों, बताये गए दस्तावेजो के साथ आपको यहाँ लोन आवेदन करते समय कंपनी की प्रारम्भिक लोन प्रोसेसिंग फीस 1100/- रूपये, चेक या डीडी के माध्यम से देना होते हैं !
उसके बाद आपका क्रेडिट स्कोर चेक करने के साथ आपके द्वारा दी गयी समस्त जानकारियों जैसे घर,व्यवसाय,नोकरी आदि के सत्यापन का काम शुरू होता हैं ! तथा इन समस्त जानकारियों की पुष्टि की जाती हैं ! इसके बाद आपकी आर्थिक योग्यता के आधार पर आपका लोन स्वीकृत कर दिया जाता हैं !
फिर आपके संपत्ति के दस्तावेजो के साथ आपको संपत्ति का रजिस्टर्ड मोर्टगेज करवाना होता हैं और लोन अनुबंद साइन करने होते हैं ! इसके बाद आपके लोन का पैसा आपके खाते में पहुचा दिया जाता हैं !
कुछ बाते आपको यहाँ ध्यान रखना होगी !
जैसे लोन देने के लिए कंपनी ने विभीन्न प्रोडक्ट बनाये हैं उसके अंतर्गत ही आपको लोन मिल सकता हैं !
चुकी कम क्रेडिट स्कोर पर लोन लेना मुश्किल हैं तो आपको यहाँ ब्याज थोड़ा ज्यादा चुकाना पड़ सकता हैं !
लोन प्रोसेसिंग फीस के रूप में आपसे 2.5% फीस आपके लोन अमाउंट में से काटी जाती हैं !
इसके अलावा अन्य खर्च जैसे लीगल,स्टाम्प,मोर्टगेज फीस भी आती हैं जिसे आप लोन लेने के पहले अच्छे से समझ ले !
दोस्तों, इस वीडियो के माध्यम से हम किसी कंपनी को प्रमोट नहीं कर रहे हैं ! हमारा काम आपके लिए नयी कंपनियों की जानकारी लाना हैं ! इसलिए लोन लेने से पहले कंपनी के नियम और शर्ते अच्छे से समझ ले !
अब बात करते हैं कि, आप कैसे ले सकते हैं लोन ?
दोस्तों वेसे तो जम्बो फिनवेस्ट राजस्थान,महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के 36 शहरों में काम कर रही हैं ! आप बताये गए लोन दस्तावजो के साथ इन ब्रांचो में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं ! इसकें अलावा आप कंपनी के नंबर 141-4047432 पर फोन लगा कर अधिक जानकारी भी ले सकते हैं !



SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें