Financial-Loan-Personal Loan,Home Loan,Business Loan Information In Hindi

↑ Grab this Headline Animator

बढाए अपनी Home Loan Eligibility ताकि मिले ज्यादा लोन | How to Get More Loan In Hindi

दोस्तों, जब आप होम लोन लेने का मन बनाते हैं तो आपके मन में बहुत से सवाल आते होंगे ! जैसे किस बैंक या फाइनेंस कंपनी से लोन लेना हैं ? ब्याज कितना होगा? और सबसे बड़ा सवाल होता हैं की मुझे लोन कितना मिलेगा?लेकिन आमतौर पर ऐसा होता हैं की जब आप घर खरीदते हैं तो कीमत का कुछ भाग आपको खुद चुकाना होता हैं और बाकी का पैसा आप लोन के माध्यम से देते हैं ! जैसे मान लीजिये आप एक घर खरीद रहे हैं जिसकी वेल्यु 50 लाख हैं, और आप चाहते हैं की 8 लाख रुपये डाउनपेमेंट के रूप में दे दे और बाकी का होमलोन ले ले ! लेकिन ये जरुरी नहीं हैं की आप जितना लोन चाह रहे हैं उतना ही लोन आपको मिल जाये!बैंक या फाइनेंस कंपनी अपने कुछ नियम और शर्तो के अधीन होकर ही लोन देती हैं, ऐसे में आपको कम लोन भी मिल सकता हैं,लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं की होम लोन लेने की क्षमता को कैसे बढाया जाए जिससे आपको ज्यादा होम लोन लेने में आसानी हो !अगर आपको ये जानकारी चाहिये तो आपको हमारे साथ आखरी तक बने रहना होगा !

दोस्तों, वैसे तो ज्यादा होम लोन पाना कई बातो पर डिपेंड हैं जैसे आपका क्रेडिट स्कोर,इनकम,और आपकी संपत्ति ! लेकिन ये सभी ठीक हैं तो आप कुछ टिप्स अपनाकर ज्यादा होम लोन ले सकते हैं

पहला टिप्स हैं –सही बैंक या फाइनेंस कम्पनी का चुनाव करे
दोस्तों,होम लोन लेने से पहले आपको ये देखना होगा की कोनसी बैंक या फाइनेंस कंपनी आपको ज्यादा होम लोन दे सकती हैं ! इसलिए पहले आप दो-चार बैंक और फाइनेंस कंपनियों में जाकर पता कर सकते हैं की आपको कोन ज्यादा लोन मुहेया करा सकता हैं ! ऐसा करके आप आसानी से कम्पेयर कर सकते हैं की किस बैंक या फाइनेंस कंपनी से आपको ज्यादा लोन मिलने के चांस हैं ! लेकिन ज्यादा लोन पाने के चक्कर में आप ब्याज और अन्य बातो पर ध्यान देना न भूले !

दुसरा टिप्स हैं अपने लोन आवेदन में सह-आवेदक यानी को-एप्लिकेंट को जोड़े
दोस्तों,मान लीजिये आपकी सेलेरी या इनकम इतनी नहीं हैं की आपको मनचाहा लोन मिल सके ऐसे में आप लोन आवेदन करते समय अपने घर के किसी कमाई वाले सदस्य के साथ जॉइंट लोन के लिए आवेदन करे !
यह सदस्य कोई भी हो सकता हैं जैसे आपकी पत्नी,भाई,पिता या कोई भी ब्लड रिलेटिव !
ऐसा करने से बैंक या फाइनेंस कंपनी दोनों की इनकम को मिलाकर लोन का आकलन करेंगे और आपके ज्यादा लोन लेने की संभावना बढ़ जायेगी! और साथ ही सयुक्त जवाबदारी के चलते आपको किश्तों को भरने में आसानी भी होगी !

तीसरा महत्वपूर्ण टिप्स हैं अपना क्रेडिट स्कोर हमेशा बेहतर रखे
दोस्तों,लोन लेने में क्रेडिट स्कोर का बहुत ज्यादा प्रभाव होता हैं ! ऐसे में आपका क्रेडिट स्कोर जितना ज्यादा होगा उतना ही ज्यादा लोन मिलने में आपको आसानी होगी !
दोस्तों,बता दे की क्रेडिट रेटिंग 300 से 900 के बिच होती हैं और यदि आपकी रेटिंग 750 से ज्यादा हैं तो आपको आसानी से लोन मिलता हैं !
इसे मेंटेन रखने के लिए आप वर्तमान में चल रहे सभी लोन की किश्ते टाइम पर जमा करते रहे ,साथ ही क्रेडिट कार्ड के ड्यू बिल,और अन्य बिल भी टाइम पर चुकाते रहे ! इससे आपके क्रेडिट स्कोर की रेटिंग सुधरेगी! और जाहिर हैं अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा तो आपको लोन भी ज्यादा मिलेगा !

चौथा टिप्स हैं अपने लोन को चुकाने का समय ज्यादा रखे
दोस्तों, यदि आप लम्बे समय के लिए लोन लेते हैं तो आपकी क़िस्त कम हो जाती हैं, बैंक और फाइनेंस कंपनिया आपकी आय का लगभग 40% से 50% तक का हिस्सा लोन की क़िस्त के रूप में दे सकती हैं और आने वाली किश्तों को भी वो खर्चो के रूप में देखती हैं ऐसे में आपको बैंक और फाइनेंस कंपनी से कम किश्तों के लिए अपने बढे हुए लोन टेन्योर की मांग करना चाहिये जिससे की आपके खर्च में कमी आये और आपको ज्यादा लोन मिल सके!
दोस्तों, ऐसी जानकारी वाली वीडियो इस चेनल पर और भी आप उन्हें भी देख सकते हैं !


पांचवा टिप्स हैं वर्तमान लोन बंद कर दे
दोस्तों,आपके वर्तमान में चल रहे लोन की किश्तों का भुगतान भी आपके कम लोन का कारण बन सकता हैं !ऐसे में यदि आपको कम लोन मिलता हैं तो आप इन लोन्स को पहले ही बंद करवा सकते हैं ! क्योकि आपकी पहले से जितनी कम लायबलिटीस होगी उतना ज्यादा लोन आपको मिलने में आसानी होगी! तो प्रयास करे के होम लोन लेने के पहले आप अपने वर्तमान में चल रहे लोन से मुक्ति पा सके ! यह तरिका जहा एक और आपको ज्यादा होम लोन दिलाने में मदद कर सकता वही आप पर कर्ज का बोझ भी कम कर सकता हैं !
https://youtu.be/e_FbiE4ycrI

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें