आसानी से होम लोन लेने के पहले आपको जिन बातो का ध्यान रखना चाहिये उसके हुए 5 टिप्स | Home Loan Tips 2019


दोस्तों,पिछले लेख में आसानी से होम लोन लेने के पहले आपको जिन बातो का ध्यान रखना चाहिये उसके तीन मुख्य टिप्स पे हमने बात की थी अगर आपने वो लेख नहीं पढ़ा  तो पहले उसे आपको पढ़ना होगा उसके बाद इन बाकी बचे 5 टिप्स पर अमल करना होगा !

तो दोस्तों बचे हुए 5 टिप्स पर बात करने से पहले बता दू की मै फाइनेंस और लोन से जुडी जानकारी हमेशा आपके लिए लाता हूँ और अगर आप हमारे ब्लॉग पर पहली बार आये हैं तो इसे सबस्क्राइब कर दे साथ ही लाइक और शेयर करना न भूले !
दोस्तों होम लोन लेने से पहले आपको जो अगली बात ध्यान में रखना होती हैं वो हैं इसमें लगने वाले दस्तावेज, कई बार दस्तावेजो की सही जानकारी न होने के कारण आपका होम लोन रिजेक्ट हो जाता हैं या आपको होम लोन लेने में परेशानी झेलनी पड़ती हैं तो इसलिए इसे अच्छे से समझना आपके लिए बहुत जरुरी हैं !

दोस्तों,होम लोन आवेदन करने से पहले आप होम लोन में लगने वाले जरुरी दस्तावेज की एक लिस्ट बना ले जिससे आपको दस्तावेज इकट्टे करने में मदद मिलेगी अगर आपको नहीं पता के होम लोन के लिए किन दस्तावेजो की जरुरत होती हैं ! तो इसी ब्लॉग पर आपको जाकर आप सीधे होम लोन में लगने वाले दस्तावजो को समझ सकते हैं साथ ही उस लिस्ट के मुताबिक़ आप दस्तावेज तेयार कर सकते हैं !

पांचवा टिप्स हैं आपके घर और ऑफिस की सही जानकारी-दोस्तों,बैंक या फाइनेंस कम्पनी आपके क्रेडिट स्कोर,बैंकिंग,लगने वाले दस्तावेज के साथ आपके घर और ऑफिस की जानकारी भी लेती हैं इसलिए वो हमेशा सही होना जरुरी हैं !
ये काफी नहीं हैं की आप कहा और क्या जाब करते हैं बल्कि बैंक आपकी जॉब या व्यापार की स्टेबिलिटी भी चेक करता हैं इससे आपके स्थाई इनकम सोर्स का पता लगाया जाता हैं अगर आप बार बार अपना व्यापार या जॉब चेंज करते हैं तो हो सकता हैं आपको होम लोन मिलने में मुश्किल हो ! दोस्तों,कम से कम 1 साल वर्तमान जॉब और व्यापार में होना जरुरी होता हैं इसके साथ ही आपको उस जॉब और व्यापार का 3 साल का अनुभव होना बैंक के हिसाब से जरुरी हैं !
इस क्रायटेरिया को पूरा करने पर ही आपका होम लोन स्वीकृत होता हैं !

अगले तीन छोटे छोटे पॉइंट में से पहला हैं प्री-अप्रूड ऑफर का ध्यान रखे दोस्तों अगर आपका बैंक खाता पहले से किसी बैंक में हैं तो वहा के होम लोन ऑफर के बारे में पता जरुर करे ताकि आपको आसानी से और कम कागजी कार्यवाही करने पर ही लोन मिल जाए !

सातवा पॉइंट हैं होम लोन की प्रक्रिया को ध्यान से समझे दोस्तों,होम लोन लेने से पहले बैंक और फाइनेंस कंपनी की होम लोन प्रक्रिया अच्छे से समझ ले ! क्योकि कई बैंक इतनी जटिल प्रक्रिया आजमाते हैं की आपको मुश्किल हो सकती हैं इसलिए होम लोन आवेदन करने से पहले प्रक्रिया जरुर समझ ले ! अगर आपको एक बैंक की प्रोसेस समझ नहीं आ रही हैं तो आप दूसरी बैंक के ऑप्शन को भी चुन सकते हैं !


आठवा और अंतिम महत्वपूर्ण टिप्स हैं होम लोन आवेदन करने के लिए ऑनलाइन रिसर्च करे या सीधे बैंक या फाइनेंस कंपनी में आवेदन करे किसी भी लोन एजेंट के चक्कर में न पड़े ! आज बाजार में बहुत से लोन एजेंट होते हैं कुछ सही होते हैं लेकिन कुछ का काम सिर्फ लोगो को धोका देना होता हैं ! ऐसे में यदि आप इन फर्जी लोन एजेंट के चक्कर में उलझ जायेंगे तो आप ना ही होम लोन ले पायेंगे बल्कि अपनी मोटी रकम भी गवा बैठेंगे इसलिए जब भी होम लोन लेने का सोचे तो पहले ऑनलाइन रिसर्च करे और सीधे बैंक या फाइनेंस कंपनी के ऑफिस जाकर होम लोन के लिए आवेदन करे !

इसके अलावा यदि आपको होम लोन चाहिये तो आप मुझे कमेंट्स करके लिख सकते हैं क्योकि मैं भी एक होम लोन कम्पनी में काम करता हूँ यदि आपके शहर में हमारी कंपनी कार्यरत होगी तो मैं आपकी होम लोन दिलाने में बिलकुल मदद करूंगा !

दोस्तों, आज के लेख में इतना ही प्लीज इस आर्टिकल को लाइक करे,अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से शेयर करे,साथ ही ब्लॉग को सबस्क्राइब करना न भूले ! हमारे साथ बने रहने के लिए आर्टिकल पूरा पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ! फाइनेंस और लोन से जुडी जानकारियों वाले लेख में फिर मिलेंगे तब तक के लिए जय हिन्द जय भारत !!!

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें