छोटे बिजनेस के लिए लोन लेना आसान


दोस्तों,अगर आपका छोटा या बड़ा बिजनेस हैं, तो संभव हैं की आपके व्यापार में पैसो की जरुरत पड़ती रहती होगी, छोटी मोटी आर्थिक जरूरतों को तो आप आसानी से पूरा कर लेते होंगे, लेकिन जब बात हो ज्यादा पैसो की तो आपको लोन लेना ही सबसे सरल रास्ता लगता होगा!
लेकिन आज के समय में छोटे बिजनेस के लिए लोन लेना आसान नहीं हैं,
क्योकि इसमें लगने वाले आय के दस्तावेज इसे मुश्किल बना देते हैं !
लेकिन आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसी नयी फाइनेंस कंपनी के बारे में जो कम समय में बिना किसी इनकम दस्तावेज के, आसानी से आपके बिजनेस के लिए और अन्य कार्यो के लिए लोन देने का वादा करती हैं! तो आईये जानते हैं इस कंपनी के बारे में साथ ही समझते हैं इसकी प्रोसेस,ब्याज और अन्य बातो को!

सबसे पहले बात करते हैं कंपनी के बारे में – दोस्तों इस फाइनेंस कंपनी का नाम हैं वेरिटास फाइनेंस ! नॉन बैंकिंग फाइनेंस कम्पनी, वेरिटास ने RBI यानी रिसर्व बैंक ऑफ़ इंडिया से NBFC लायसेंस ले रखा हैं साथ ही  कंपनी ने अब तक 22500 से ज्यादा कस्टमर्स को छोटे और मीडियम टाईप बिजनेस लोन के साथ कंस्ट्रक्शन लोन की सुविधा भी प्रदान की हैं! साथ ही इस कंपनी की खासियत हैं की ये माइक्रो,स्माल मीडियम इंटरप्राईज लोन यानी MSME लोन के साथ ही साथ कंस्ट्रक्शन लोन भी बिना किसी इनकम डॉक्यूमेंट के मुहेया कराती हैं !
इसके साथ ही यदि आपके पास इनकम डाक्यूमेंट्स हैं तो ये आपको भी आसानी से ज्यादा लोन दे सकती हैं !

अब बात करते हैं इसके लोन प्रोडक्ट की- दोस्तों वेरिटास फाइनेंस से आप तीन तरह के लोन ले सकते हैं एक हैं MSME दुसरा हैं वर्किंग केपिटल लोन और तीसरा हैं कंस्ट्रक्शन लोन जो की LAP के अंतर्गत दिया जाता हैं !
MSME के अंतर्गत आप बिजनेस को बढाने में होने वाले खर्चो के लिए लोन ले सकते हैं! वही वर्किंग कपिटल लोन में आप आपके व्यापार की पूंजी के इन्तेजाम के लिए लोन ले सकते हैं ! और कंस्ट्रक्शन लोन में आप घर बनाने आदि के लिए लोन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं !
अगर में लोन अमाउंट की बात करू तो आप आपकी योग्यता के अनुसार यहाँ से 1 लाख से लेकर 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं !

बात की जाए की किसे लोन मिल सकता हैं तो वेरिटास फाइनेंस मुख्य रूप से बिजनेस या व्यपार से जुड़े लोगो को ही लोन देती हैं साथ ही इस प्रोफाइल में भी इस फाइनेंस कम्पनी ने इसे दो प्रकार से इसे निर्धारित किया हैं !
एक जिनके पास आय के पर्याप्त दस्तावेज हैं उन्हें उनकी आय और अन्य योग्यता पर यहाँ से लोन मिल सकता हैं !
दुसरा हैं जिनके पास आय के दस्तावेज नहीं हैं या सिमित आय के दस्तावेज हैं उन्हें भी यहाँ से लोन की सुविधा मिल जाती हैं !
डॉक्यूमेंट की बात की जाए तो सामान्य आईडी-एड्रेस प्रूफ के साथ आपको 6 महिने का बैंक स्टेटमेंट,प्रॉपर्टी से सम्बंधित सभी दस्तावेज और यदि आपके पास इनकम से जुड़े दस्तावेज जैसे इनकम टेक्स रीटर्न आदि मौजूद हैं तो आप यहाँ लोन लेने के लिए दे सकते हैं !

लोन लेने की पूरी प्रोसेस की बात की जाये तो सबसे पहले आपको बताये गए दस्तावेजो के साथ यहाँ प्रारम्भिक लोन फीस को देकर लोन के लिए आवेदन करना होता हैं !
उसके बाद आपकी क्रेडिट हिस्ट्री चेक की जाती हैं अगर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री सही हैं तो आपके द्वारा दी गयी जानकारी जैसे घर,संपत्ति,व्यापार-व्यवसाय की जांच की जाती हैं ! अगर सभी जानकारी सही पायी जाती हैं तो आपको आपकी योग्यता के अनुसार लोन सेंशन कर दिया जाता हैं ! उसके बाद आपको आपके संपत्ति के मूल दस्तावेजो के साथ यहाँ लोन एग्रीमेंट साइन करना होता हैं ! साथ ही लोन प्रक्रिया शुल्क यानी प्रोसेसिंग फीस भी जमा करना होती हैं ! इसके बाद आपके संपत्ति के मूल दस्तावेजो की कानूनी जांच पूरी होती हैं और लोन का पैसा कम्पनी की प्रोसेस के हिसाब से आपके खाते में पहुचा दिया जाता हैं !

दोस्तों अब बात करते हैं लोन कैसे ले – वैसे तो वेरिटास फाइनेंस की 136 से ज्यादा ब्रांचे पुरे देश में मौजूद हैं ! आप बताये गए दस्तावेजो की कॉपी लेकर सीधे ब्रांच में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं ! इसके अलावा आप कंपनी के टोल फ्री नंबर 1800-599-5500 पर काल करके जानकारी ले सकते हैं ! दोस्तों लोन आवेदन करने से पहले आप सभी नियम और शर्ते अच्छे से समझ ले क्योकि हम इस आर्टिकल के माध्यम से किसी भी कंपनी को स्पोंसर नहीं कर रहे ! हमारा उधेश्य आप तक नयी कम्पनियों और उनकी जानकारियों को पहुचाना हैं !



SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें