Recent Comments

आप आपके पर्सनल लोन की अवधि का निर्धारण कर सकते हैं !


दोस्तों,आज के समय में लोन लेकर हर काम को पूरा करने का चलन काफी बड़ा हैं! लोगो में खर्च करने की क्षमता भी बढ़ी हैं जिसको देखकर हर बैंक और फाइनेंस कंपनी ने बाजार में नए नए लोन प्रोडक्ट लांच किये हैं ! और उन्ही में से पर्सनल लोन की मांग आज बहुत ज्यादा बढ़ चुकी हैं ! चुकी पर्सनल लोन आसानी से मिलने वाला अनसिक्योर लोन हैं तो संभव हैं की इसका ब्याज भी दुसरे लोन की अपेक्षा ज्यादा ही होता हैं !

अगर आप लम्बी अवधि के लिए पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको ज्यादा ब्याज चुकाना पढता हैं वही आप कम समय के लिए लोन लेने का सोचते हैं तो आपको ज्यादा किश्त जमा करना पड़ती हैं !

ऐसे में आपको पर्सनल लोन लेते समय उसके टेन्योर यानी लोन अवधि को निर्धारित करने से पहले कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरुरी हैं !

आज हम आपको 5 ख़ास बाते बताने वाले हैं जिसको ध्यान में रखकर आप आपके पर्सनल लोन की अवधि का निर्धारण कर सकते हैं !

पर्सनल लोन की अवधि का निर्धारण करते समय सबसे पहली बात ध्यान रखना जरुरी हैं की अपने महीने के बजट के बजट को आप अच्छी तरह से समझे ! दोस्तों,पर्सनल लोन की अवधि के चुनाव में आपके महीने के बजट को ध्यान में रखना बहुत जरुरी हैं ! आप अपने महीने के खर्च के हिसाब से तय करे की आप पर्सनल लोन की किश्त के रूप में कितनी रकम महीने में चुका सकते हैं ! ऐसा करने से आप आसानी से ये समझ पायेंगे की आप हर महीने कितनी किश्त जमा कर सकते हैं साथ ही पर्सनल लोन की अवधि को निर्धारित करने में भी आपको आसानी होगी!

पर्सनल लोन की अवधि का निर्धारण करते समय दूसरी बात ध्यान रखने योग्य हैं की आपकी भविष्य में बढ़ने वाली इनकम क्या होगी ? अगर आप जॉब करते हैं तो हो सकता हैं की भविष्य में आपकी सेलेरी बढे,इसके फायदे को देखते हुए आप बढ़ी हुई EMI का चुनाव कर सकते हैं, ऐसे में आपकी लोन अवधि अपने आप कम हो जायेगी और आपको लम्बे समय तक लगने वाले ब्याज में भी रहत मिलेगी !

पर्सनल लोन की अवधि को चुनते समय तीसरी एक और महत्वपूर्ण बात ध्यान में रखना जरुरी हैं की पहले से चल रहे लोन की किश्तों को नजरअंदाज न करे, दोस्तों,अगर आपने पहले से कोई लोन ले रखा हैं और आप उसकी मासिक किश्त हर महीने जमा करते हैं तो आपको नए पर्सनल लोन लेने के पहले इस बात का ध्यान रखना जरुरी हैं की आप और किनती अधिक EMI के भुगतान के लिए सक्षम हैं ! ऐसे में आप आसानी से पर्सनल लोन के टेन्योर का निर्धारण कर पायेंगे की आपको लम्बे समय तक के लिए इसे रखना हैं या कम समय तक के लिए !

पर्सनल लोन की अवधि का निर्धारण करते समय चौथी बड़ी बात ध्यान में रखना जरुरी हैं की लिए जाने वाले लोन के ब्याज का हिसाब पहले ही लगा ले, दोस्तों,पर्सनल लोन की अवधि के निर्धारण से पहले उसपर चुकाए जाने वाले ब्याज का हिसाब आप पहले ही लगा ले ताकि आपको आसानी से समझ आये की आपको किंतने समय तक के लिए इस लोन को चलना हैं !

पांचवी और आखरी बात जो आपको पर्सनल लोन की अवधि को निर्धारित करने के पहले ध्यान में रखना चाहिये वो हैं EMI केलकुलेटर का प्रयोग करना, दोस्तों,अगर आप EMI केलकुलेटर का पहले से प्रयोग करेंगे तो आपको ठीक से पता चल पायेगा की आपको अपने लोन की अवधि कब तक रखना हैं ! आज बहुत से ऑनलाइन लोन केलकुलेटर आपको गूगल पे मिल जायेंगे जिसकी मदद से आप इसे अच्छे से समझ सकते हैं ! इसके अलावा आप हमारे ब्लॉग पर जाकर भी इस केलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं ! जिसकी लिंक मेने आर्टिकलके डिस्क्रिप्शन में दे रखी हैं !

तो दोस्तों,इन बातो का विशेष ध्यान रखे जब भी आप पर्सनल लोन लेने के बारे में सोचे और उसकी अवधि का निर्धारण करे !
वेसे पर्सनल लोन के बारे में इस प्लेटफोर्म  पर आपको और भी आर्टिकल मिल जायेगी जिसे देखकर आप पर्सनल लोन को और अच्छे से समझ सकते हैं !


SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें