कार लोन की पूरी प्रोसेस | कार लोन लेने के लिए क्या योग्यता होना चाहिये | कार लोन में लगने वाले दस्तावेज


दोस्तों, क्या आप कार लोन लेने की सोच रहे हैं ? अगर हां तो उससे पहले आपको कार लोन के बारे में सबकुछ पता होना चाहिये ! जैसे कार लोन कैसे मिलता हैं ! कार लोन की योग्यता क्या हैं ? कोन कोन से दस्तावेज कार लोन लेने के लिए जरुरी होते हैं ! साथ ही इसके ब्याज और अन्य बातो को भी समझना आपके लिए जरुरी हैं !

आज हम इस आर्टिकलमें कार लोन की पूरी प्रोसेस पर बात करने वाले हैं साथ ही कार लोन लेने के लिए क्या योग्यता होना चाहिये ये भी जानेंगे ! इसके अलावा कार लोन में लगने वाले दस्तावेजो को भी समझने की कोशिश आज इस आर्टिकलके माध्यम से करेंगे !

तो चलिए जानते हैं की बैंक और फाइनेंस कंपनीय कार लोन देने से पहले आप में क्या योग्यता देखती हैं !

दोस्तों,कोई भी बैंक या फाइनेंस कम्पनी कार लोन देने से पहले मुख्य रूप से तीन चीजे देखती हैं !

पहली –आपकी सालाना इनकम

दूसरी –आपकी इनकम का सोर्स

और तीसरी आपका क्रेडिट स्कोर

इसके अलावा भी कई बातो पर कार लोन मिलना तय होता हैं !
उन्ही बातो में सबसे पहले हम जानते हैं असल में कार लोन कोन ले सकता हैं !
दोस्तों कार लोन का आवेदन करने से पहले आपको छोटी छोटी लेकिन कुछ महत्वपूर्ण बातो का ध्यान रखना जरुरी हैं इन्ही बातो पर निर्भर करता हैं की आपको कार लोन मिलेगा या नहीं ! क्योकि बैंक के इन क्रायटेरिया को पूरा करे बगेर आपका कार लोन अप्रूड नहीं किया जा सकता !

कार लोन लेने के लिए पहला क्रायटेरिया हैं आपकी उम्र – दोस्तों कार लोन लेने के आपकी उम्र 21 साल से 65 साल के बिच होना जरुरी हैं ! इस उम्र के दायरे में यदि आप नहीं आते तो हो सकता हैं आपको कार लोन न मिले !

दूसरा हैं इनकम – दोस्तों,अगर आप जॉब करते हैं तो आपकी सालाना सेलेरी कम से कम 3 लाख रूपये तक होना जरुरी हैं साथ ही अगर आप किसी व्यापार या व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपकी सालाना आय 4 लाख से ज्यादा होना आवश्यक हैं !

तीसरा हैं अनुभव – दोस्तों,आप जो भी काम करते हैं चाहे वो जॉब हो या बिजनेस आपको उस कार्य का कम से कम अनुभव 3 साल से ज्यादा का होना जरुरी हैं साथ ही आप वर्तमान में जहा और जो भी काम कर रहे हैं वहा आपकी स्टेबिलिटी 1 वर्ष से ज्यादा होना जरुरी हैं !

कार लोन लेने के लिए अगला यानी चौथा क्रायटेरिया हैं क्रेडिट स्कोर – दोस्तों अगर आप कार लोन लेना चाहते हैं तो आपको ये ध्यान में रखना जरुरी हैं की आपका क्रेडिट स्कोर कम से कम 750 पॉइंट से ज्यादा होना चाहिये! इससे कम पर आपको लोन मिलने में परेशानी हो सकती हैं और यदि कोई फाइनेंस कम्पनी लोन देने के लिए तेयार हो भी जाती हैं तो वो आपसे ज्यादा ब्याज वसूल कर सकती हैं !

दोस्तों वेसे तो ये 4 पॉइंट या क्रायटेरिया महत्वपूर्ण हैं कार लोन लेने के लिए लेकिन आगे इस आर्टिकलमें मैं आपको दो और महत्वपूर्ण चीजे बताने जा रहा हूँ एक हैं कार लोन की योग्यता क्यों चेक करनी चाहिये और दूसरी हैं के आप अपने कार लोन की योग्यता को कैसे चेक कर सकते हैं !

इन दोनों चीजो को समझने के लिए इस आर्टिकलको पूरा देखते रहिये क्योकि जानकारी ख़ास होने की वजह से आर्टिकलथोड़ा लंबा हो सकता हैं लेकिन आप इसे पूरा देखकर ठीक से समझ सकते हैं !

अब बात करते हैं कार लोन की योग्यता क्यों चेक करना चाहिये ! दोस्तों,मेरा मानना हैं की कार लोन लेने से पहले आपको अपनी कार लोन की योग्यता जरुर चेक करना चाहिये ! जिससे की आपका लोन आवेदन बाद में बैंक या फाइनेंस कम्पनी द्वारा रिजेक्ट न किया जाए ! क्योकि आपके लोन रिजेक्ट होने का असर आपके क्रेडिट स्कोर पर भी पड़ता हैं !

ध्यान रखे के आपके क्रेडिट स्कोर में कई बार लोन रिजेक्ट होना या पुराने लोन के अनियमित भुगतान के कारण भी आपको कार लोन मिलने में परेशानी झेलना पड़ सकती हैं !
इसलिए ये बहुत जरुरी हो जाता हैं की आप कार लोन आवेदन करने से पहले अपनी कार लोन की योग्यता को अच्छी तरह से जांच ले !

लेकिन अब बात आती हैं की कार लोन की योग्यता को चेक कैसे करे !

दोस्तों वैसे तो हर बैंक और फाइनेंस कम्पनी के कार लोन देने के अपने अपने नियम होते हैं ! इसलिए आप जब भी किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी से कार लोन लेने के बारे में सोचे तो अपनी योग्यता को चेक करने के लिए उस बैंक या फाइनेंस कम्पनी की वेबसाईट पर जाकर अपनी लोन लेने की योग्यता को आसानी से चेक करे ! ऐसा करने से आपको ये अनुमान हो जाएगा की आपको कितना लोन मिल सकता हैं !दोस्तों नयी और पुरानी कारो के लिए लोन लेने की योग्यता अलग अलग होती हैं ! इन बैंक और फाइनेंस कम्पनियों की वेबसाईट पर आपको बहुत से केलकुलेटर मिल जायेंगे जिसकी मदद से आप ये जान सकेंगे की आपको कितना लोन मिल सकता हैं ! आपको इन केलकुलेटर में कार बनाने वाली कम्पनी का नाम कार का मॉडल आपकी आय आदि की जानकारी देना होगी ! दोस्तों अगली आर्टिकलमें मैं कार लोन की योग्यता को कैसे सुधार सकते हैं और कैसे जादा लोन ले सकते हैं उसके बारे में बात करने वाला हूँ ! तो मुझे इस आर्टिकलके निचे कमेन्ट करके जरुर बताये की वो आर्टिकलमैं बनाऊ या न बनाऊ ?

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें