Recent Comments

कार लोन बंद कैसे कराते हैं ? इसकी पूरी प्रोसेस समझने में हम आपकी मदद करेंगे !


दोस्तों,कुछ आर्टिकलमें मेने कार लोन कैसे लेते हैं इस टॉपिक पे बात की हैं लेकिन आज हम बात करने वाले हैं की कार लोन बंद कैसे कराते हैं ! अगर आपने भी लोन लेकर कार खरीदी हैं और आपको कही से एक मुश्त पैसा बोनस या किसी और तरीके से आया हैं या आपको किसी दूसरी बैंक या फाइनेंस कंपनी ने कार लोन के कम ब्याज का ऑफर दिया हैं और आप चाहते हैं की आपका वर्तमान कार लोन बंद किया जाए तो आज इसकी पूरी प्रोसेस समझने में हम आपकी मदद करेंगे !
 क्योकि दोस्तों,कार लोन बंद करना भले की आसान लगता हो लेकिन इसकी बारीकियो को अगर आपने नजरअंदाज कर दिया तो हो सकता हैं आपको बड़ा आर्थिक नुकसान झेलना पड़े!




दोस्तों,कार लोन बंद करने से पहले दस छोटे छोटे टिप्स आपको ध्यान में रखना जरुरी हैं !

पहला-आपके कार के रजिस्ट्रेशन पर लोन देने वाली बैंक या फाइनेंस कम्पनी का नाम चड़ा होता हैं !.

दुसरा – आप लोन देने वाली बैंक या फाइनेंस कंपनी को लोन बंद कराने का आवेदन करे !

तीसरा – बैंक या फाइनेंस कंपनी से लोन लेते समय दिए गए पोस्ट डेटेड चेक जरुर कलेक्ट करे ! जिससे उसका मिसयूज न हो !

चौथा – बैंक या फाइनेंस कम्पनी से लोन बंद करने या पूरा पैसा जमा करने के बाद NOC प्राप्त करना न भूले !

पांचवा – ध्यान रखे की NOC कार का रजिस्ट्रेशन करने वाले RTO के नाम से जारी होती हैं ! इसको ठीक से जांचे !

कार लोन बंद कराने के पहले छटे टिप्स का ध्यान रखे की यह पहले ही सुनिचित कर ले की आपकी कार का ओरिजिनल रजिस्ट्रेशन,बीमा,टेक्स सर्टिफिकेट और प्रदुषण प्रमाण पत्र आपके पास मौजूद हो, कई बार बैंक या फाइनेंस कंपनी ये चीजे ओरिजिनल रूप से अपने पास रखती हैं और लोन की समाप्ति पर आपको सौप देती हैं !

सातवा टिप्स हैं की बैंक या फाइनेंस कंपनी से फॉर्म नंबर 35 ले और उसमे हायपोतिकेशन रद्द करने की जांच करे !ऐसा इसलिए की जब तक आपका कार लोन चलता हैं आपकी कार एक तरह से बैंक या फाइनेंस कंपनी के पास गिरीवी होती हैं !


कार लोन बंद करने के लिए आठवा महत्वपूर्ण टिप्स हैं -ध्यान रखे की फॉर्म 35 आपके और बैंक या फाइनेंस कंपनी के बिच लोन रद्द होने का सबूत हैं तो इसकी जानकारी होना आपके लिए जरुरी हैं!

नवा पॉइंट हैं कार पर दोबारा रजिस्ट्रेशन के लिए और बैंक या फाइनेंस कंपनी का नाम अपने RC से हटवाने के लिए आपको RTO में आवेदन करना होता हैं ऐसे में आपके पास रजिस्ट्रेशन, फॉर्म 35 की दो कापी,कार के बीमा और प्रदुषण प्रमाण पत्र के साथ आईडी एड्रेस प्रूफ की कापी होना भी अनिवार्य हैं !

आखरी और दसवी बात ध्यान में रखना जरुरी हैं की आपकी कार का रजिस्ट्रेशन अपडेट होने के बाद उसकी एक कापी आपको बीमा कंपनी में भेजना जरुरी हैं,क्योकि उसी के बाद बीमा कंपनी बीमे से सम्बंधित दस्तावेजो में आपका नाम अपडेट कर पायेंगे 

!तो दोस्तों अगर आप भी कार लोन बंद कराने की सोच रहे हैं तो उससे पहले इन दस बातो का ध्यान रखे !

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें