होम लोन के इन आठ टिप्स को समझकर आप आसानी से होम लोन लेने के लिए तेयार हो सकते हैं ! - Best Home Loan Tips 2019

Money, Home, Coin, Investment, Business
दोस्तों,अगर आप होम लोन लेकर घर खरीदना चाहते हैं ! तो आपके लिए जरुरी हैं की आपको उसकी पूरी प्रोसेस पता हो लेकिन आज हम प्रोसेस से भी ज्यादा जरुरी चीजो पर बात करने वाले हैं !

दोस्तों, आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप न केवल जल्दी होम लोन ले सकेंगे बल्कि आपके लिए, होम लोन लेना आसान भी हो जाएगा !

दोस्तों होम लोन के इन आठ टिप्स को समझकर आप आसानी से होम लोन लेने के लिए तेयार हो सकते हैं ! आगे चलने से पहले मेरी एक रिक्वेस्ट हैं की अगर आप Blog पर पहली बार आये हैं तो प्लीज इसे सबस्क्राइब कर दे ताकि ऐसी ही इन्फॉर्मेंटीव जानकारी आपको सबसे पहले मिलती रहे,
दोस्तों, आज जो आपको मैं टिप्स बताने जा रहा हूँ उसे समझकर और उसकी मदद से आप होम लोन मिलने की संभावनाओ को बढ़ा सकते हैं !

पहला टिप्स हैं –अपना क्रेडिट स्कोर हमेशा अच्छा बनाए रखे !
दोस्तों,अगर आप अपने चल रहे लोन की किश्त या क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय पर नहीं कर रहे हैं तो आप एक बड़ी गलती कर रहे हैं !ऐसा करने से आपका क्रेडिट स्कोर लगातार खराब हो रहा हैं !
इससे साफ ये दिख रहा हैं की आप लोन लेने के बाद उसे जमा करने में सक्षम नहीं होते इसलिए होम लोन लेने से पहले ये अच्छी तरह समझ ले की क्रेडिट स्कोर ठीक होगा तभी आपको होम लोन मिल सकता हैं !
चुकी होम लोन बड़े लोन की श्रेणी में आता हैं तो कम या खराब क्रेडिट स्कोर की वजह से आपका लोन रिजेक्ट हो सकता हैं !
इसलिए क्रेडिट स्कोर हमेशा बेहतर बनाए रखे !

दुसरा टिप्स हैं पुराने लोन चुकाए जाने को लेकर ! दोस्तों,यदि आपका वर्तमान में कोई लोन चल रहा हैं जैसे कार लोन,पर्सनल लोन आदि तो पहले आप उसका भुगतान कर दे ! इससे न केवल आपकी प्रोफाइल बेहतर होगी बल्कि होम लोन मिलने में आसानी भी हो जाएगी!
कई बार देखने में आया हैं की आपके बहुत से लोन पहले से चल रहे हैं तो कम होम लोन मिलने की संभावना बड जाती हैं ऐसे में ध्यान रखे की कोई भी बैंक या फाइनेंस कम्पनी आपकी आय का 50 फ़ीसदी तक ही लोन देती हैं यदि आपको ज्यादा होम लोन चाहिये तो आपके खर्चो यानी पहले से चल रही किश्तों को ख़तम करना जरुरी हैं !

तीसरा महत्वपूर्ण टिप्स हैं – अपनी बैंकिंग हेबिट में सुधार लाना – दोस्तों,जब भी आप कोई लोन लेते हैं या उसका भुगतान करते हैं तो यह आपके बैंक स्टेटमेंट में रिफ्लेक्ट होता हैं,और जब भी आप होम लोन के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक या फाइनेंस कंपनी आपकी 6 महीने या 1 साल की बैंकिंग मांगती हैं क्योकि उसको आपकी बैंकिंग आदत को समझना होता हैं,ऐसे में यदि आपकी बैंकिंग में हमेशा कम बेलेंस रहता हैं और साथ अन्य लोन की किश्तों का भुगतान करने में यदि आप चुक गए हैं और उसके कारण आपके बैंक खाते में बार बार EMI बाउंस होना दिख रहा हैं तो इसका साफ़ साफ़ मतलब हैं की आपको सही बैंकिंग हेबिट नहीं हैं और इस गलत आदत के कारण आपका होम लोन आवेदन रिजेक्ट हो सकता हैं !
इसलिए हमेशा बैंकिंग का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करे,बजाये केश ट्रांसेक्शन के आप बैंक ट्रांसेक्शन पे विश्वास रखे !

दोस्तों,आज की जानकारी में ये 3 टिप्स ही हैं क्योकि अगले 5 टिप्स थोड़े महत्वपूर्ण और लम्बे हैं उनमे हम होम लोन में लगने वाले डाक्यूमेंट्स के साथ होम लोन की पूरी प्रोसेस के बारे में बात करेंगे साथ ही और भी बहुत सारी जानकारी होम लोन के विषय में आपको मिलेगी !
चुकी होम लोन को सही तरीके से समझना थोड़ा मुश्किल हैं इसलिए एक ही आर्टिकल में पूरा टॉपिक कवर कर पाना शायद संभव नहीं हैं इसलिए अगले 5 महत्वपूर्ण टिप्स इस आर्टिकल के दुसरे पार्ट में आपको मिलेंगे !

तो दोस्तों अगला आर्टिकल बिलकुल भी पढना न भूलना क्योकि होम लोन की सबसे ख़ास जानकारी उसी में आपको मिलेगी !और हां अगर अभी तक आपने हमारा ब्लॉग सबस्क्राइब नहीं किया हैं तो जल्दी से इसे सबस्क्राइब कर ले ताकि अगले आर्टिकल के साथ ही साथ अन्य आर्टिकल के नोटिफिकेशन भी आपको सबसे पहले मिल जाए !

दोस्तों,आखरी में एक रिक्वेस्ट हैं की अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हैं तो लाइक जरुर करे साथ ही अपने दोस्तों,या रिश्तेदारों से इस आर्टिकल को शेयर करके आप उन तक भी ये जानकारी जरुर पहुचाये इसके अलावा आपके मन में इस लेख को लेकर या लोन और फाइनेंस को लेकर कोई प्रश्न हैं तो आप कमेंट्स करके जरुर पूछे क्योकि मैं आपके हर कमेंट्स का जवाब जरुर देता हूँ !

हमारे साथ बने रहने के लिए और लेख को पूरा पढने के लिए धन्यवाद तब तक के लिए जय हिन्द जय भारत !
 

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें