Financial-Loan-Personal Loan,Home Loan,Business Loan Information In Hindi

↑ Grab this Headline Animator

EMI के जंजाल से मुक्ति के 4 स्मार्ट तरीके


दोस्तों, आज आप मोबाइल से लेकर कार और छोटी शोपिंग से लेकर अपने सपनो का घर, हर चीज लोन के माध्यम से खरीद सकते हैं ! आज आप अपने हर उस सपने को लोन से पूरा कर सकते हैं जिसको पूरा करने के लिए आपको पैसो की आवश्यकता होती हैं !

लेकिन कई बार ज्यादा लोन ले लेना भी परेशानियों का कारण बन जाता हैं ! जहा एक और इसकी EMI के भुगतान का टेंशन बना रहता हैं वही इन किश्तों के चुक जाने पर उसपर लगने वाले चार्जेस की चिंता भी होती हैं !
ऐसे में क्या कोई तरिका हैं के EMI के जंजाल से जल्दी मुक्ति मिल सके !
तो दोस्तों बिलकुल हां,आज हम आपको EMI के जंजाल से मुक्ति के 4 स्मार्ट तरीके बताने वाले हैं ! जिसे अपनाकर आप आसानी से EMI जाल से बच सकते हैं !

दोस्तों,EMI का झंझट आपको दिन ब दिन परेशान करता रहता हैं ! ऐसे में आज इन 4 स्मार्ट तरीको को समझकर आप इससे थोड़ी राहत पा सकते हैं !


सबसे पहला स्मार्ट तरिका हैं EMI के जाल से बचने का – अपनी EMI की रकम को बड़ा दे ! जी हां दोस्तों यदि आपने 20 साल के लिए लोन लिया हैं और आप EMI के जंजाल से जल्दी मुक्त होना चाहते हैं तो आप अपनी मासिक EMI को थोड़ा बढ़ाकर भुगतान कर सकते हैं ! इससे आपका लोन और साथ हि साथ EMI का टेंशन जल्दी ख़त्म हो जाएगा!
अगर आपकी सेलेरी आने वाले समय में बढ़ने वाली हैं तो बढ़ी हुई EMI के भुगतान का चुनाव एक समझदारी वाला रास्ता हो सकता हैं ! इससे आपको अंत तक ज्यादा ब्याज नहीं चुकाए जाने का भी फायदा मिल जाता हैं ! और आपको कम ब्याज चुकाना पड़ता हैं !


दुसरा EMI के जाल से बचने का रास्ता हैं समय से पहले लोन का भुगतान करना या प्री-पेमेंट करना !
दोस्तों,कई बार हमें एक मुश्त पैसा मिलता हैं वो चाहे हमारे निवेश का हो,हमारे बोनस का हो या कोई भी माध्यम से यदि आपके पास एक मुश्त पैसा आता हैं तो आपको उसका सही उपयोग अपने लोन के प्री-पेमेंट में करना चाहिये ! इससे लोन की बकाया रकम या लोन की अवधि कम करने में मदद मिल जाती हैं !

यदि आप लोन की रकम में प्री-पेमेंट करते हैं तो इससे आपको दो तरह के फायदे हो सकते हैं – या तो आप बाकी लोन के लिए किश्त की रकम घटा सकते हैं ! या लोन की बची हुई अवधि को कम करा सकते हैं !
इसके अलावा यदि आप प्री-पेमेंट करने के बाद भी ज्यादा क़िस्त जमा करते रहते हैं तो लोन की अवधि अपने आप ही कम हो जायेगी !

EMI के जंजाल से बचने का तीसरा स्मार्ट तरिका हैं अपने लोन की
री-फाइनेंसिंग कराना – दोस्तों,यदि आपने वर्तमान लोन ज्यादा ब्याज पर ले रखा हैं और इसी लोन पर कोई दूसरी बैंक या फाइनेंस कंपनी आपको कम ब्याज ऑफर करती हैं तो आपको इसका फायदा उठा लेना चाहिये ! इससे आप इसी लोन पर पहले से कम ब्याज चुकायेंगे !

इसका एक तरिका यह भी हैं की नयी बैंक या फाइनेंस कंपनी के साथ यदि आप उसी किश्त का भुगतान करते रहते हैं तो आप EMI के जाल से जल्द मुक्त हो जायेंगे क्योकि ज्यादा EMI जमा करने से और कम ब्याज लगने से लोन की अवधि अपने आप कम हो जायेगी!

 EMI के जंजाल से मुक्त होने का आखरी और चौथा स्मार्ट तरिका हैं – लोन को समय से पहले बंद कर दे !- दोस्तों,अगर आप लोन को बंद करने के लिए फंड का इन्तेजाम कर सकते हैं, तो बाकी चीजो की अपेक्षा लोन बंद कराने को प्राथमिकता दे ! अगर आप वाकई में EMI के बोझ को महसूस करते हैं तो लोन को समय से पहले बंद करने से आपको हर महीने ब्याज की सेविंग का फायदा मिलेगा साथ ही EMI मुक्ति भी !


दोस्तों, वैसे तो आज के दौर में EMI के जाल से बचना संभव नहीं हैं लेकिन बताये गए चार स्मार्ट तरीको में से कोई भी तरिका अपनाकर EMI के जंजाल से बच सकते हैं !


SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें