Financial-Loan-Personal Loan,Home Loan,Business Loan Information In Hindi

↑ Grab this Headline Animator

फर्जी Loan Agent | Finance DSA Hindi | Fake Loan DSA | Loan Agent Truths | Bank Loan DSA


दोस्तों,आपके या आपके किसी रिश्तेदार के साथ कभी ऐसा हुआ होगा की उन्हें लोन लेने के लिए काफी परेशानी झेलना पड़ी होगी ,और लोन तो मिला नहीं उलटा वे अपनी मोटी रकम भी गवा बेठे हो!आज मार्केट में ऐसे बहुत से फर्जी लोग घूम रहे हैं जो लोन दिलाने के नाम पर लोगो से ठगी करते हैं!ऐसे लोग अक्सर लोन जल्दी दिलाने या ज्यादा दिलाने का लालच देकर आपसे एक मोटी रकम पैसो के रूप में हडप लेते हैं!अगर आप भी इस जंजाल में कभी उलझे हैं या आप लोन लेने का मन बना रहे हैं तो ऐसे लोगो से आपको कैसे बचना चाहिये!और कौन होते हैं ये फर्जी लोन एजेंट आज हम इसी पर बात करने वाले हैं!और समझने की कोशिश भी करेंगे की कैसे इन फर्जी लोन एजेंट से बचा जाये और कभी इनके चक्कर में गलती से फस गए तो कैसे निकलना चाहिये!अगर आपको भी इन फर्जी लोन एजेंट के बारे में समझना हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए! और साथ ही अगर आप हमारे ब्लॉग पर पहली बार आये हैं तो प्लीज इसे सबस्क्राइब कर दे ताकि ऐसी ही  इन्फॉर्मेटीव जानकारी आपको सबसे पहले मिलती रहे !

दोस्तों,फर्जी लोन एजेंट आज हर तरफ मौझुद हैं इन लोगो की जानकारी से पहले आपको पता होना चाहिये की आखिर लोन एजेंट होता क्या हैं और बैंक या फाइनेंस कंपनी क्या एजेंटो के माध्यम से लोन का काम करवाती हैं ? तो दोस्तों बिलकुल हां लगभग हर बैंक या फाइनेंस कंपनिया एजेंट के माध्यम से लोन का काम करवाती हैं लेकिन काफी सिमित दायरे में, ऐसे लोन एजेंट को बाकायदा बैंक एक उनिक कोड देती हैं जिसके माध्यम से वे ग्राहकों को लोन की सुविधा उस बैंक से दिलाने में मदद करते हैं !ऐसे एजेंट को फाइनेंस की भाषा में DSA कहा जाता हैं और ये DSA बैंक या फाइनेंस कंपनी से सर्टिफाइड होते हैं ! तो दोस्तों,बात ये आती हैं की इन सही और सर्टिफाइड बैंक या फाइनेंस कम्पनी के DSA की पहचान कैसे की जाए और इन फर्जी लोन एजेंट को भी कैसे पहचाना जाए !

तो दोस्तों जो भी लोन एजेंट बैंक से सर्टिफाइड होते हैं उनके पास बैंक या फाइनेंस कम्पनी का वैधानिक DSA लायसेंस होता हैं और जो फर्जी लोन एजेंट होते हैं उनके पास न तो कोई लायसेंस और ना ही लोन कराने का उनके पास अधिकार होता हैं !

ज्यादातर बैंक और फाइनेंस कम्पनियों के सर्टिफाइड DSA अपना एक ऑफिस संचालित करते हैं और जिस भी बैंक या फाइनेंस कम्पनी से उन्होंने DSA ले रखा हैं उन बैंक या फाइनेंस कम्पनियों के ब्रोशर,बोर्ड,अप्लिकेशन फॉर्म का उपयोग करते हैं वही फर्जी रूप से DSA संचालित करने वाले लोगो के पास आपको ये चीजे देखने को नहीं मिलती !सर्टिफाइड DSA और फर्जी DSA को पहचानने का एक और तरिका हैं की सर्टिफाइड DSA कभी भी कोई शुल्क या फीस अपने नाम या अपने फर्म के नाम से नगद रूप में कस्टमर से नहीं लेते वे जब भी लोन फीस लेते हैं तो बैंक या फाइनेंस कंपनी के नाम से चेक के माध्यम से ही आपसे लेंगे! 

तो दोस्तों अब बात आती हैं की आपको यदि एजेंट के माध्यम से लोन लेना पडा तो आपको किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिये!वेसे तो मेरी आपको पर्सनल राय हैं की कभी भी लोन के एजेंट के माध्यम से लोन नहीं लेना चाहिये इससे न केवल आपके लोन में देरी होती हैं बल्कि आपके साथ धोखा होने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं!
फिर भी यदि आपको लोन लेने के लिए एजेंट का सहारा लेना ही पडा तो सबसे पहली बात आपको ध्यान में रखना जरुरी हैं की वो बैंक या फाइनेंस कंपनी का सर्टिफाइड एजेंट होना चाहिए,दूसरी बात अगर आप उसको पहले से पहचानते हैं और आपको ये जानकारी हैं की ये किसी बैंक या फाइनेंस कम्पनी का एजेंट हैं तो ही आप उसे लोन दिलाने का कह सकते हैं !

तीसरी महत्वपूर्ण बात ये ध्यान रखना जरुरी हैं की कभी लोन लेने के पहले नगद रूप से आप किसी भी लोन एजेंट को भुगतान न करे साथ ही अगर आप चेक से किसी फीस का भुगतान कर रहे हैं तो भी ये ध्यान रखे की वो चेक अकाउंट पेयी हो साथ ही वो उस बैंक या फाइनेंस कम्पनी के नाम से लिखा जाए जहां आपके लोन के लिए आवेदन किया जा रहा हैं !

इसके अलावा बहुत सी छोटी छोटी बातो का ध्यान भी आपको रख लेना चाहिये जैसे उसका कोई स्थाई ऑफिस हैं या नहीं, और हैं तो देख ले की जिस बैंक या फाइनेंस कम्पनी से लोन दिलाने का वादा किया जा रहा हैं उसके कुछ ब्रोशर या बोर्ड उसके ऑफिस में हैं या नहीं साथ ही अगर आप उसका DSA कोड पता कर ले तो आपको ये पुख्ता हो जाएगा की वो सही हैं या नहीं !और लोन एप्लीकेशन करने के बाद उससे आवेदन की रसीद जरुर मांग ले, वेसे ही फर्जी लोन एजेंट हमेशा आपसे पैसो की बात करेगा लोन दिलाने के पहले आपसे पैसे की डिमांड करेगा तो ऐसे लोगो से हमेशा दूर रहे !


अब बात करते हैं के गलती से अगर आप फर्जी लोन एजेंट के चक्कर में पड गए हैं और उसने लोन दिलाने के नाम पर आपसे कुछ रकम ले ली हैं और अब वो आपको बार बार लटका रहा हैं की आपका लोन कल हो जाएगा या परसों हो जाएगा साथ ही कई दिनों से आपको ये लग रहा हैं की लोन दिलाने के नाम पर आपको बेवकूफ बनाया जा रहा हैं तो आपको क्या करना चाहिये ? 

तो दोस्तों सबसे पहले आपको ये पता करना चाहिये की वो बैंक या फाइनेंस कम्पनी का सच में DSA या एजेंट हैं भी या नहीं इसके लिए आप उस बैंक या फाइनेंस कम्पनी में जाकर पता कर सकते हैं जिस बैंक या फाइनेंस कम्पनी के नाम पर उसने आपसे पैसा लिया हैं अगर आपको ये पता चलता हैं की वो उस बैंक या फाइनेंस कम्पनी का सर्टिफाईड एजेंट या DSA नहीं हैं तो इसकी तुरंत लिखित शिकायत उसी बैंक या फाइनेंस कंपनी में आपको देना चाहिये ये कह के की आपकी बैंक या फाइनेंस कम्पनी के नाम पर मुझ से धोखाधड़ी करके पैसे लिए गए हैं !  

इसके बाद आपको एक लिखित शिकायत पुलिस में भी दे देना चाहिये जिससे की ऐसे लोगो पर रोक लगे !दोस्तों, इसके अलावा अगर आपके साथ ऐसी कोई घटना हुई हैं तो आप अभी इस आर्टिकल के निचे हमें कमेंट्स करके बता सकते हैं मैं बिलकुल आपके कमेंट्स का जवाब देने की कोशिश करूंगा की आपको अब क्या करना चाहिये ! दोस्तों, पुलिस और बैंक में शिकायत करने से पहले ध्यान रखे की आप सही हो और ऐसा न हो की आप किसी सही DSA या एजेंट को मात्र फ़साना चाहते हो क्योकि आज देश में ऐसे बहुत से DSA हैं जो अपना काम पूरी इमानदारी और निष्ठा से कर रहे हैं और लोगो को लोन दिलाने में मदद करते हैं ! इस वीडियो को अगर DSA बिसनेस से जुड़े लोग भी देख रहे हैं तो मैं उन्हें ये कहना चाहूंगा की आप अपनी पूरी ईमानदारी से काम करते रहे क्योकि अगर आप सही हैं और लोगो की लोन दिलाने में मदद कर रहे हैं तो आप बिलकुल सही कर रहे हैं !

इस आर्टिकल का मकसद सिर्फ भोले भाले लोगो को लुटने वाले फर्जी लोन एजेंट पर रोक लगाना हैं ! मेरी आपसे रिक्वेस्ट हैं की इस आर्टिकल को अपने व्हाट्सएप के माध्यम से सभी ग्रुप और अपने रोश्तेदारो को भेजिए ताकि ऐसे फर्जी लोन एजेंट पर रोक लगाई जा सके दोस्तों आपके एक शेयर करने से हो सकता हैं की कोई और इन फर्जी लोन एजेंट के चक्कर में ना फसे !

अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हैं तो प्लीज् इस आर्टिकल को लाइक करके इस ब्लॉग को सबस्क्राइब कर दे ताकि ऐसी ही इन्फोर्मेटीव जानकारी आपको रोजाना मिलती रहे ! ब्लॉग पर बने रहने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद अगली बार फिर नयी जानकारी के साथ फिर मिलेंगे तब तक के लिए जय हिन्द जय भारत !!

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें