Recent Comments

Tractor Loan | किसान भाई ऐसे ले ट्रेक्टर लोन | Tractor Loan in Hindi | Tractor Loan Process in Hindi


Tractor Loan | किसान भाई ऐसे ले ट्रेक्टर लोन | Information About Tractor Loan | Tractor Loan Process | Tractor loan Yojna Information About Tractor Loan Tractor Loan process in Hindi 

Soil, Tilling, Farmer, Tractor, Vehicles

मेग्मा फाइनेंस की वेबसाइट का लिंक 

Mujhe Tractor Loan Lena Hain Tractor Loan Without Income Documents Tractor Loan kaise Tractor Loan Process how to get Tractor Loan How to take Tractor Loan In hindi tractor loan scheme tractor loan scheme in India tractor loan for farmers tractor loan process in hindi tractor loan pe kaise le tractor loan subsidy tractor loan pe tractor loan in hindi tractor loan kaise le tractor loan kaise liya jata hai mahindra tractor loan kaise le tractor loan lene ki process


दोस्तों, मैंने एक आर्टिकल में ट्रेक्टर लोन की जानकारी दी थी ! और उस आर्टिकल को बहुत ज्यादा पसंद किया गया ! और पसंद किया भी क्यों न जाता क्योकि आज ऑनलाइन प्लेटफोर्म पे किसान भाइयो के लिए ख़ास जानकारी बहुत कम मात्रा में हैं ! ऐसे मैंने उस आर्टिकल में ट्रेक्टर लोन के बारे में जानकारी दी थी! लेकिन आज में आपके लिए एक ऐसी जानकारी लाया हूँ! जिसकी मदद से आप ट्रेक्टर लोन आसानी से ले पायेंगे! आज में इस आर्टिकल में, आपसे एक ऐसी कम्पनी के बारे में बात करने वाला हूँ! जो नये ट्रेक्टर के साथ ही साथ पुराने ट्रेक्टर को खरीदने के लिए भी लोन देती हैं ! आज हम जिस कम्पनी और उसकी प्रोसेस का रिव्युव करेंगे वो देश की जानी मानी नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कम्पनी होने का दावा करती हैं! और साथ ही साथ इस कम्पनी का नेटवर्क देश के 22 प्रदेशो में फेला हुआ हैं ! तो आईये जानते हैं इस कम्पनी के बारे में, और समझते हैं की ये कैसे आपको पुराने ट्रेक्टर को खरीदने के लिए लोन दे सकती हैं ? साथ ही ये भी समझते हैं कि इस लोन के लिए आपकी योग्यता क्या होना चाहिये,क्या क्या दस्तावेज आपको देने होंगे? और साथ ही क्या ब्याज हैं और लोन लेने की प्रोसेस क्या हैं ! 

फाइनेंस कम्पनी के बारे में
इस फाइनेंस कम्पनी का नाम हैं मेग्मा फिनक्रॉप ! यह कम्पनी पिछले 29 सालो से ट्रेक्टर लोन के साथ ही साथ होम लोन,बिजनेस लोन और अन्य लोन की सर्विस देश के 22 स्टेट के 300 से ज्यादा शहरों में दे रही हैं ! इसका नेटवर्क देश के ग्रामीण इलाको में अन्य फाइनेंस कम्पनियों से ज्यादा मजबूत हैं, जिससे की ये आपको आसानी से ट्रेक्टर लोन देने का काम करती हैं !

ट्रेक्टर लोन प्रोडक्ट के फीचर्स 
वेसे तो मेग्मा ने अपनी वेबसाईट पर ट्रेक्टर लोन के बहुत से फीचर बताये हैं, लेकिन मैं उनमे से कुछ ख़ास फिचेर्स पे बात करूंगा !

1. मेग्मा फाइनेंस किसी भी कम्पनी के किसी भी ब्रांड के ट्रेक्टर लेने के लिए आपको लोन देती हैं !
2. केवल नए ट्रेक्टर बल्कि पुराने ट्रेक्टर को भी खरीदने के लिए यहाँ से लोन लिया जा सकता हैं !
3.  यहाँ से 90 से लेकर 95% तक का लोन ट्रेक्टर की कीमत का ले सकते हैं ! यह प्रतिशत दूसरी बैंक या कम्पनियों में लगभग 75 से 85% का ही होता हैं !
4. नेटवर्क – दोस्तों देश की पुरानी कम्पनी होने के कारण इसका ग्रामीण क्षेत्रो में स्ट्रोंग नेटवर्क हैं जिससे यहाँ से ट्रेक्टर लोन लेना आसान हो जाता हैं !

ट्रेक्टर लोन लेने के लिए योग्यता और दस्तावेजो की आवश्यकता

1. आपके पास कम से कम 2 एकड़ कृषि भूमि का स्वामित्व होना आवश्यक! 
2. एक ग्यारंटर की भी जरुरत पड़ेगी ! 
3. ट्रेक्टर लोन कृषि भूमि की फसल पर निर्भर हैं यानी आपकी भूमि जितनी उर्वरक होगी ट्रेक्टर लोन की राशि आपको उतनी ज्यादा मिलेगी !

अब बात करते हैं आपको यहाँ दस्तावेज क्या क्या लगेंगे – 
1. सामान्य आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड, ड्रायविंग लायसेंस 
2. आपके कृषि भूमि के मालिकाना दस्तावेज जैसे खसरा-खतौनी नक़ल, ऋण पुस्तिका आदि 
3. यदि आप पुराना ट्रेक्टर खरीद रहे हैं तो जाँच ले की वो पहले से कही फाइनेंस न हो !
सबसे मुख्य बात एक और ध्यान रखे की आप जहा मेग्मा का ऑफिस होगा वहा से आपका गाव या निवास 125 किलोमीटर के दायरे में होना चाहिये !

ट्रेक्टर लोन का आवेदन कैसे कर सकते हैं ?
तो दोस्तों वैसे तो मेग्मा फिनक्रॉप की 300 से ज्यादा ब्रांचे देश के 22 प्रदेशो में मौजूद हैं तो आप बताये गए दस्तावजो के साथ सीधे इसके ऑफिस में आवेदन कर सकते हैं! इसी के साथ आप कम्पनी के टोल फ्री नंबर 1800 266 3202 पर संपर्क करके और भी जानकारी ले सकते हैं ! दोस्तों आपकी सुविधा के लिए मेने मेग्मा फिनक्रॉप पर ऑनलाइन ट्रेक्टर लोन आवेदन करने की लिंक यहाँ ( https://magma.co.in/loans/tractor-loans/ ) दे दी हैं आप सीधे लिंक पे जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

कुछ बाते आपको और ध्यान में रखना जरुरी हैं !

1.  यहाँ ट्रेक्टर लोन पर ब्याज दर 16 से 20 प्रतिशत हैं लेकिन कई बार आपकी योग्यता के आधार पर आपको इससे कम ब्याजदर पर भी ट्रेक्टर लोन मुहेय्या कराया जाता हैं ! 
2. यहाँ चेक बाउंसिंग और समय से पहले लोन बंद कराने के भी चार्जेस लिए जाते हैं तो लोन लेने से पहले आपको उन्हें भी समझ लेना चाहिये ! 
3. इस आर्टिकल के माध्यम से हम किसी भी कम्पनी को प्रमोट या ये कम्पनी इस आर्टिकल स्पोंसर नहीं कर रही हैं ! तो आप सभी से अनुरोध हैं की लोन का आवेदन करने से पहले या लोन लेने से पहले सभी नियम और शर्ते अच्छे से समझ ले !

तो दोस्तों ये थी जानकारी मेग्मा फिनक्रॉप के ट्रेक्टर लोन से सम्बंधित !! अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हैं तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लाइक करे ! 
दोस्तों अगर आपका कोई मित्र या रिश्तेदार किसान हैं और उन्हें ट्रेक्टर लोन लेने में परेशानी हो रही हैं तो इस आर्टिकल उनसे शेयर  करके आप उनकी मदद कर सकते हैं तो प्लीज इस आर्टिकल शेयर जरुर करे !
इसके अलावा अगर आपके मन में इस आर्टिकल को लेकर या लोन और फाइनेंस को लेकर किसी भी तरह का कोई प्रश्न हैं तो आप निचे कमेंट्स बॉक्स में हमें कमेंट्स करके पूछ सकते हैं क्योकि मेरी हमेशा से कोशिश होती हैं की मैं आपके हर कमेंट्स का जवाब दू ! आखरी में एक रिक्वेस्ट हैं की अगर आपने हमारा ब्लॉग अभी तक भी सबस्क्राइब नहीं किया तो प्लीज इस ब्लॉग को सबस्क्राइब कर दे ताकि ऐसी ही जानकारी आपको सबसे पहले मिलती रहे ! हमारे साथ बने रहने के लिए,, आर्टिकल पूरा पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद !! अगली बार ऐसी ही किसी जानकारी के साथ फिर से मुलाकात होगी तब तक के लिए जय हिन्द !! जय भारत !!!

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें