Recent Comments

Loan Guarantee | Loan Guarantor | Loan Guarantor India | Loan Guarantor Information | लोन ग्यारंटर बनने से पहले सावधान


Loan Guarantee | Loan Guarantor | Loan Guarantor India | Loan Guarantor Information | Loan Guarantee Legal | Loan Guarantee Process | Loan Guarantee dene se pehle kin baato ka dhyan rakhe | What is Financial Loan Guarantor What is Financial Loan Guarantor Loan Guarantee Effect on Credit score Loan Guarantee ka Credit score pe Prabhav Bad Credit score by Loan Guarantee How to remove Loan Guarantee

Contract, Business, Document, Sign, Deal, Legal

दोस्तों, मेरे पास बहुत से ऐसे कमेंट्स आते हैं! जिनमे अक्सर ये पुछा जाता हैं, की सर अगर किसी रिश्तेदार या दोस्त को लोन लेना हो और वो हमसे उस लोन में ग्यारंटर बनने का कहे तो हमें क्या करना चाहिये? तो दोस्तों बहुत सी ऐसी बाते हैं, जिनका ध्यान हमें रखना जरुरी होता हैं, जब भी हम किसी लोन की ग्यारंटी दे रहे होते हैं तब, पर वो कोन सी बाते हैं जो हमें ध्यान रखना चाहिये आज हम इसी टॉपिक पे बात करने वाले हैं ! तो बने रहिये इस आर्टिकल में आखरी तक और हां अगर आप हमारे ब्लॉग पर पहली बार आए हैं तो प्लीज इस ब्लॉग को सबस्क्राइब  कर दे ताकि ऐसी ही इन्फोर्मेंटीव जानकारी आपको सबसे पहले मिलती रहे ! 

दोस्तों, वैसे तो किसी दोस्तों या रिश्तेदार के लोन में ग्यारंटी देने में कोई दिक्कत नहीं है! लेकिन, बैंक या फाइनेंस कम्पनी की जरूरतों, लोन के विवरण और इससे जुड़ी जटिलताओं को न समझने पर, आप एक बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं! इसलिए किसी भी रिश्तेदार या दोस्त के लोन का गारंटर बनने से पहले कुछ जानकारी आपको होना बहुत जरुरी हैं ! कहने का मतलब यह है कि दोस्त या रिश्तेदार के लोन ग्यारंटर बनने की रिक्वेस्ट को न तो सिरे से खारिज करना चाहिये, और ना ही उनकी रिक्वेस्ट को आंख बंद करके मान लेना चाहिये ! इसकी बजाये कुछ बाते आपको ध्यान में रख लेनी चाहिये !.

सबसे पहली बात -  आपकी जिम्मेदारी क्या होगी ?
दोस्तों ग्यारंटर के रूप में आपकी जिम्मेदारी इस बात पर निर्भर करेगी कि आप किस तरह के गारंटर बन रहे हैं ! इसका मतलब आप फाइनेंशियल गारंटर हैं या नॉन-फाइनेंशियल गारंटर! फाइनेंशियल गारंटर बनने पर लोन को चुकाने का जिम्मा आप पर भी बराबर रहेगा, इसका सीधा सा मतलब हैं की अगर लोन लेने वाला व्यक्ति डिफॉल्ट करता है तो इसे चुकाने के लिए आप कानूनी रूप से बाध्य होंगे! वही नॉन-फाइनेंशियल गारंटर बनने पर आपकी भूमिका सिर्फ मध्यस्थ तक सीमित रहती है, मतलब की आप लोन लेने वाले व्यक्ति और बैंक या फाइनेंस कम्पनी के बीच संपर्क कराने में सिर्फ पुल का काम करेंगे!

दूसरी बात -अपने रिश्तेदार या दोस्त की क्रेडिट हिस्ट्री, वित्तीय स्थिति देख लें
दोस्तों, बैंक या फाइनेंस कम्पनी आपके दोस्त या रिश्तेदार से, यदि गारंटर के लिए कह रहा है, तो आपको अपने दोस्त या रिश्तेदार की वित्तीय स्थिति और ट्रैक रिकॉर्ड को देख लेना चाहिए! वैसे तो गारंटर के संबंध में हर एक बैंक या फाइनेंस कम्पनी की अपनी पालिसी होती है! लेकिन, बैंक या फाइनेंस कम्पनिया अक्सर ऐसा तब करते हैं जब उन्हें लोन लेने वाले की लोन चुकाने की क्षमता पर संदेह होता है! वेसे इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं! जैसे खराब क्रेडिट स्कोर, कमजोर आर्थिक स्थिति या अनियमित इनकम!! तो ग्यारंटी देने पहले आपको अपने दोस्त या रिश्तेदार की स्थिति का सही ज्ञान होना जरुरी हैं जिससे की आप समझ पाए की लिए जाने वाले लोन को वह चुका पायेगा या नहीं !

तीसरी बात - ग्यारंटी देने से आपके क्रेडिट स्कोर पर इसका क्या असर होगा?
दोस्तों जब आप अपने दोस्त या रिश्तेदार के लोन में फाइनेंशियल गारंटर बनने का विकल्प चुनते हैं, तो आपके लिए ये समझना जरुरी हैं कि इसका असर आपके क्रेडिट स्कोर और लोन स्टेटस पर भी पड़ता हैं !लोन ग्यारंटी का प्रभाव आप पर भी उतना ही पड़ता है जितना आपके दोस्त या रिश्तेदार के क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है! इसका साफ़ मतलब ये निकलता हैं की अगर आपका दोस्त या रिश्तेदार लिए गए लोन,जिसमे आप ग्यारंटी दे रहे उसकी ईएमआई भरने में यदि डिफॉल्ट करता है तो आपके क्रेडिट स्कोर पर भी असर दिखाई देगा, और आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित होगा और अगर भविष्य में आपको लोन लेने की जरूरत पड़ती है तो आपको समस्या पैदा हो सकती है! दोस्तों इसमें लोन की रकम की भी बड़ी भूमिका होती है! मतलब की, अगर आप 30 लाख रुपये के लोन के गारंटर हैं और अपनी इनकम लिमिट के अनुसार 50 लाख रुपये का होम लोन चाहते हैं तो बैंक शायद आपको 20 लाख रुपये तक का ही लोन दे. इससे न केवल आपकी भविष्य में आने वाली लोन की जरूरत प्रभावित होगी, बल्कि दोस्त या रिश्तेदार से संबंध भी बिगड़ने के भी चांसेस हैं ! इसलिए लोन की ग्यारंटी सोच समझ कर दे !

चौथी बात - क्या आप चल रहे लोन के बीच में अपनी ग्यारंटी वापिस ले सकते हैं?
दोस्तों आपको समझना चाहिए कि गारंटर होना लंबी अवधि की जवाबदारी है! होम लोन के मामले में यह 20 साल हो सकती हैं ! तो आप इस समय के बीच में ही अपनी जिम्मेदारी से फ्री नहीं हो सकते ! और अगर आपको अपनी ग्यारंटी से मुक्त होना हैं तो बैंक या फाइनेंस कम्पनी को कोई दुसरा विकल्प आप ही को देना होगा !यहाँ एक अच्छा विकल्प ये हे कि दोस्त या रिश्तेदार होम लोन ईएमआई इंश्योरेंस करवा ले इस तरह डिफॉल्ट होने पर ईएमआई की गारंटी बीमा कंपनी पर आती है और आप इस ग्यारंटी से मुक्त हो जाते हैं !

दोस्तों वैसे तो किसी लोन की ग्यारंटी देना कोई गलत बात नहीं हैं लेकिन अगर आप इन चार बातो को ध्यान में रखेंगे तो अपने दोस्त या रिश्तेदार के लोन की ग्यारंटी देने में आपको आसानी होगी !

तो दोस्तों ये थी जानकारी लोन ग्यारंटर बनने से पहले ध्यान में रखी जाने वाली बातो की ! दोस्तों क्या आपने भी किसी लोन की ग्यारंटी दी हैं ? या आप देने जा रहे हैं तो हमें इस आर्टिकल के निचे कमेंट्स करके अपने अनुभव शेयर जरुर करिए हो सकता हैं आप हमें इन चार बातो के अलावा कुछ नया बता दे तो कमेंट्स जरुर करियेगा ! और अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हैं तो प्लीज इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लाइक जरुर करे ! दोस्तों हो सकता हैं आपके किसी मित्र या रिश्तेदार को इस जानकारी की जरुरत हो तो उन्हें ये आर्टिकल शेयर करके आप उनकी मदद कर सकते हैं ! और आखरी में एक रिक्वेस्ट हैं की अभी तक भी आपने हमारे ब्लॉग को सबस्क्राइब नहीं किया तो प्लीज सबस्क्राइब कर दे ताकि ऐसी ही इन्फोरमेंटीव जानकारी आपको सबसे पहले मिलती रहे ! अगली बार ऐसी ही किसी जानकारी के साथ फिर से मिलाकात होगी तब तक के लिए जय हिन्द !!! जय भारत !!!



SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें