Recent Comments

ख़राब सिबिल पे लोन ?| Peer to Peer Lending in India | peer to peer borrowing | P2P Lending Loan

Counting, Euro Banknotes, Business

दोस्तों,अगर आपको पर्सनल लोन लेना हैं और कम अवधि का लोन लेना हैं तो आपको पता ही होगा की इसको लेने में आपको काफी कागजी कार्यवाही करनी पड़ सकती है? इतना नहीं, इस तरह के लोन पर आपको ब्याज की दरें भी ज्यादा देना पड़ सकती हैं! लेकिन पी2पी लेंडिंग प्लेटफॉर्म इसका अच्छा विकल्प हो सकता हैं! मैंने पी2पी लेंडिंग प्लेटफॉर्म पर बहुत आर्टिकल लिखे हैं ! अगर आपने वो आर्टिकल नहीं पढ़े हैं तो आप वो आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं !
दोस्तों  पी2पी लेंडिंग प्लेटफॉर्म की मदद से छोटी रकम के और कम अवधि के लोन बेहद आसानी के साथ आप ले सकते हैं ! तो आइए जानते हैं पी2पी लेंडिंग की पूरी प्रोसेस और आप कैसे उठा सकते हैं इनका फायदा!


दोस्तों पी2पी लेंडिंग प्लेटफॉर्म से आप कैसे फायदा ले सकते हैं यह जानने से पहले मेरी आप सभी से एक रिक्वेस्ट हैं की अगर आप हमारे ब्लॉग पर पहली बार आये हैं तो प्लीज इस ब्लॉग को सबस्क्राइब  कर दे ताकि आपको भी ऐसी ऐसी ही जानकारी सबसे पहले मिलती रहे !


पी2पी लेंडिंग प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन

दोस्तों पी2पी प्लेफॉर्म से लोन लेने के लिए व्यक्ति को यहां रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है! इसके लिए एक ऑनलाइन फॉर्म भी भरना पड़ता जिस फॉर्म में आपकी निजी जानकारी के साथ ही साथ  वित्तीय और व्यावसाय से जुड़ी जानकारी भी देनी पड़ती हैं ! इसके अलावा पी2पी लेंडिंग प्लेटफॉर्म इसके लिए कुछ रजिस्ट्रेशन फीस रखते हैं जिसका भुगतान आपको करना पड़ सकता हैं इसके बाद रजिस्ट्रेशन की प्रकिया पूरी करने के लिए प्लेटफॉर्म पर मांगे गए सभी दस्तावेजों को आपको देना होता हैं !


आपका क्रेडिट वेरिफिकेशन

दोस्तों लोन लेने वाले को यहाँ लोन की रकम बतानी होती है! साथ ही इस बात का भी जिक्र करना पड़ता है कि उसे लोन कितने समय के लिए चाहिए! आपका प्रोफाइल तैयार हो जाने के बाद पी2पी लेंडिंग प्लेटफोर्म आपका क्रेडिट वेरिफिकेशन करता है! लोन देने के लिए क्रेडिट स्कोर देखा जाता है! इसी पर ब्याज की दरें निर्भर करती हैं! दोस्तों यहाँ ध्यान रखे की आपका क्रेडिट स्कोर जितना अधिक होता है,लिए जा रहे लोन की ब्याज दरें उतनी ही कम होगी !


प्रोफाइल लिस्टिंग

रजिस्ट्रेशन करने और क्रेडिट स्कोर चेक होने के बाद पी2पी लेंडिंग प्लेटफॉर्म पर आपका प्रोफाइल लिस्ट किया जाता है! इसके चलते जिन्हें लोन देना है यानी की इन्वेस्टर्स वे आपकी प्रोफाइल को देखते हैं! प्रोफाइल में क्रेडिट रेटिंग,लोन का उद्देश्य सभी बताया जाता है! आपकी प्रोफाइल से संतुष्ट होने पर लोन देने वाले आपकी प्रोफाइल को चुन सकते हैं! दोस्तों इस प्लेटफोर्म पर अधिकतर चार से पांच लोन देने वाले लोग लोन देने की पेशकश करते हैं!


वितरण या डिस्बर्समेंट

दोस्तों लोन के वितरण से पहले लोन लेने वाले और देने वाले के बीच लोन एग्रीमेंट साइन होता है! लोन के लिए लोन लेने वाले व्यक्ति को यहाँ पोस्ट-डेटेड चेक भी देने होते हैं!


लोन की अदायगी

दोस्तों लोन लेने वाले व्यक्ति को नेशनल ऑटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस (एन.ए.सी.एच) में रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होता है! इससे लोन की ईएमआई (EMI) अपने आप लोन लेने वाले के खाते से कटकर लोन देने वाले के खाते में चली जाती है!


अब ये जान लेते हैं की आप पी2पी लेंडिंग  प्लेटफोर्म से लोन ले तो आपको किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक हैं !

दोस्तों सबसे पहले ध्यान रखे की लोन एग्रीमेंट पर डिजिटल रूप से हस्ताक्षर किए जाते हैं! लोन लेने वाले के प्रोफाइल में लॉग-इन करने पर यह एग्रीमेंट जांच के लिए उपलब्ध होता है तो लोन लेने से पहले अनुबंध की शर्ते जरुर पढ़ ले !

दुसरा आपके पोस्ट-डेटेड चेक पी2पी लोन के लिए सिक्योरिटी के तौर पर काम करते हैं! ऐसे में यदि आप बाद में किश्तों का भुगतान नहीं करते तो उन्हें कानूनी रूप से कार्यवाही के लिए अपनाया जाता हैं !

तीसरा आप जब भी कभी पी2पी लेंडिंग प्लेटफोर्म पर रजिस्ट्रेशन करवाए तो ये जांच ले की वो कम्पनी आरबीआई से रजिस्टर हैं साथ ही किसी भी तरह के भुगतान से पहले उसकी अच्छे से जांच पड़ताल कर ले !


दोस्तों जैसा की मैंने आपको बताया मेने आपके लिए पी2पी लेंडिंग पर बहुत से आर्टिकल लिखे हैं ! उसमे एक पी2पी लेंडिंग वेबसाईट का आर्टिकल भी हैं जिसकी लिंक आखरी में आपको मिल जायेगी ! आप उसे भी देख सकते हैं ! दोस्तों मैं आपके लिए ऐसी ही लोन और फाइनेंस से जुडी जानकारी लाते रहता हूँ ! अगर आपको किसी टॉपिक पे आर्टिकल चाहिये या आपका कोई सवाल हैं तो निचे कमेंट्स करके हमें जरुर बताये ! साथ ही इस आर्टिकल को लाइक करके आप हमारा मोटिवेशन बढ़ा सकते हैं ! दोस्तों आखरी में कहना चाहूंगा की बहुत से लोगो का क्रेडिट स्कोर खराब हैं और वे चाहते हैं की उन्हें भी लोन मिले अगर आप भी ऐसी ही किसी व्यक्ति को जानते हैं तो उससे ये आर्टिकल शेयर करके आप उनकी मदद कर सकते हैं ! और हां अभी तक आपने ब्लॉग को सबस्क्राइब नहीं किया हैं तो प्लीज सबस्क्राइब जरुर करे ! अगली बार फिर ऐसी ही किसी जानकारी के साथ मुलाक़ात होगी तब तक के लिए जय हिन्द ....जय भारत !!!



SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें