Recent Comments

CAR LOAN Kaise le | CAR LOAN : Documentation, Interest Rate , Process | How to Take Car Loan Hindi

दोस्तों आज के इस टॉपिक पे आपको मैं, बहुत ही ख़ास जानकारी देने जा रहा हूँ ! दोस्तों जानकारी से पहले आपको बता दे की ये जानकारी जब तक आप पूरी नहीं पढेंगे तब तक आपके किसी काम की नहीं हैं ! वैसे तो मैं हमेशा आपके लिए लोन और फाइनेंस की जानकारी लाता रहता हूँ ! और आज के विषय में कोशिश की हैं की आपको सही और और आसानी से अपनी बात समझा सकू! लेकिन समझने के लिए आपको इस लेख में आखरी तक बने रहना होगा और इसे पूरा पढ़ना होगा तभी आपको सही ढंग से समझ आयेगा ! जानकारी देने से पहले मेरी आप सभी लोगो से एक रिक्वेस्ट हैं की अगर आप इस ब्लॉग पे पहली बार आये हैं तो इस ब्लॉग को सबस्क्राइब करना न भूलिए ! क्योकि लोन,पर्सनल लोन,होम लोन,बिजनेस लोन,नयी फाइनेंस कम्पनियों के रीव्युव,लोन की प्रोसेस,क्रेडिट स्कोर,सिबिल स्कोर सुधारने के साथ ही साथ आज के टॉपिक जैसी जानकारी मैं आपके लिए लाता रहता हूँ तो आगे बढ़ने से पहले निचे दिए गए लिंक पर जाकर ब्लॉग को सबस्क्राइब कर ले !

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner


पहले CAR पर्चेस करना हर आदमी के लिए बहुत बड़ी बात होती थी, क्योंकि इसके लिए एकमुश्त भारी भरकम राशी अदा करनी पड़ती थी, लेकिन अब हर जगह लोन (Car Loan) आसानी से उपलब्ध होने की वजह से कार लेना या खरीदना बहुत आसान हो गया है ! बैंक और फाइनेंस कंपनी CAR LOAN  आसान मासिक लोन ईएमआई पर दे देती हैं, जिससे अब CAR खरीदना बहुत ही सरल हो गया है ! इससे आपका बजट भी नहीं बिगड़ता और आपको बहुत सी सुविधा भी मिल जाती है ! 

CAR LOAN
लोन देने वाली फाइनेंस कंपनियां और बैंक नई और सेकेंड दोनों CAR पर लोन देने की पेशकश हैं ! हालांकि इन दोनों पर ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं ! नई CAR के लिए ब्याज दर  लगभग 9.25 से 13.75 % के बीच होती हैं, जबकि पुरानी कार खरीदने पे लिए जा रहे लोन पर ब्याज दर 12.50 और 17.50 %  के बीच हो सकती हैं ! कार लोन के लिए अप्लाय करने से पहले कुछ शर्त हैं, जिनका आपको विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है ! इन शर्तो में उम्र, न्यूनतम वेतन या आपकी इनकम, नौकरी का प्रकार  और निवास/घर के बारे में जानकारी शामिल होती हैं !

CAR LOAN के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं ?
पहचान का प्रमाण जैसे पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि
पते का प्रमाण जैसे वोटर आई कार्ड, पासपोर्ट
आपकी उम्र/आयु का प्रमाण – पेनकार्ड आदि  
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
CAR के कागजात जैसे RC,बीमा आदि  
तीन महीने की सैलरी स्लिप अथवा आयकर रिटर्न जैसे आमदनी के सबूत
छह महीने का बैंक स्टेटमेंट 
ध्यान रखे - कुछ कंपनियां CAR के इंश्योरेंस की कॉपी और ड्राइविंग लाइसेंस के बिना लोन फाइनल नहीं करतीं

कार हाइपोथेकेशन /बंधन
जब आप कार लोन लेकर CAR खरीदते हैं तो यह लोन देने वाली कंपनी के पास गिरवी रहती है ! इससे उनके पास यह अधिकार रहता है कि वे आपके लोन न चुका पाने की स्थिति में आपकी कार जब्त कर लें ! अगर आप समय पर मंथली लोन ईएमआई नहीं दे पाए तो वे CAR को उठा कर ले जा सकती हैं ! 
हाइपोथेकेशन लेटर CAR के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस का भी हिस्सा है ! एक बार जब आप कार लोन चुका देंगे तो आप रजिस्ट्रेशन पेपर्स से कार लोन देने वाली फाइनेंस कंपनी या बैंक का हाइपोथेकेशन हटा सकते हैं ! 

CAR LOAN  पर ब्याज दरें क्या होती हैं ?
CAR LOAN की रकम पर लोन देने वाली फाइनेंस कंपनियां मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स (एमसीएलआर) के अलावा कुछ एक्स्ट्रा रकम भी चार्ज करती हैं ! आमतौर पर यह रेट फिक्स्ड होते हैं ! इससे लोन चुकाना आसान होता है ! 
अगर आपको लगता है कि भविष्य में ब्याज दरें कम हो सकती हैं तो आप फ्लोटिंग रेट पर ब्याज ले सकते हैं ! इस समय ब्याज दरें 10.30 से 15.25% के बीच हैं ! 
कार लोन देने वाली कुछ फाइनेंस कंपनियां अथवा बैंक हालांकि महिलाओं को ब्याज दर में छूट भी देती हैं ! 

दोस्तों मैंने इसी विषय पे बहुत सी जानकारी लिखी हैं आप वो भी पढ़ सकते हैं ! निचे कुछ चुनिन्दा विषय उल्लेखित किये हैं आप अभी जो आलेख पढ़ रहे उसके साथ ही साथ आप निचे दिए विषय भी  पढ़ सकते हैं ! इससे आपको लोन और फाइनेंस की और ज्यादा जानकारी मिलेगी !

CIBIL Score : सिबिल स्कोर कैसे कैलक्यूलेट होता हैं 


इसके अलावा एक विशेष जानकारी देना चाहता हूँ की अगर आपको लोन और फाइनेंस की जानकारी वीडियो के माध्यम से चाहिये तो आप हमारे यूट्यूब चेनल पर विजिट कर सकते हैं ! और चेनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं ! चेनल की लिंक यहाँ दी गयी हैं !

साथ ही दोस्तों अगर आपको किसी भी तरह के लोन की आवश्यकता हैं ? तो हम आपकी मदद करेंगे ! क्योकि हमने आपके लिए लोन की सर्विस शुरू की हैं जिसमे विभिन्न बैंक तथा वित्तीय संस्था के माध्यम लोन दिलाने में हम आपकी मदद कर सकते हैं ! हमारे माध्यम से आप सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! ये पूरी तरह से निशुल्क हैं ! और आवेदन का कोई शुल्क नहीं लिया जाता ! ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इस लिंक पे क्लिक करे - 

दोस्तों पूरा लेख पढने के लिए आपका धन्यवाद !! यदि आप इस ब्लॉग पर पहली बार आये हैं तो मेरा आपसे अनुरोध हैं की आप इस ब्लॉग को सबस्क्राइब कर ले क्योकि ऐसी ही लोन और फाइनेंस की जानकारी मैं आपके लिए लाता रहता हूँ ! अभी तक भी आपने ब्लॉग को सबस्क्राइब नहीं किया हैं तो ब्लॉग को सबस्क्राइब करने के लिए निचे दी गयी लिंक पे क्लिक करे, और सबस्क्राइब जरुर करे  !

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner


अगली बार ऐसी ही किसी जानकारी के साथ फिर से मुलाक़ात होगी तब तक के लिए जय हिन्द !!! जय भारत !!! 

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें