FIN-INFO

PERSONAL LOAN | HOME LOAN | BUSINESS LOAN | CREDIT SCORE | CREDIT CARD | ALL INFO IN HINDI

शुक्रवार, 21 जून 2019

अपने Credit Score का रखें खयाल, इससे पता चलती है आपकी फाइनेंशियल स्टेबिलिटी

अपने Credit Score का रखें खयाल, इससे पता चलती है आपकी फाइनेंशियल स्टेबिलिटी

अपने Credit Score का रखें खयाल, इससे पता चलती है आपकी फाइनेंशियल स्टेबिलिटी

आपने कितना और किस टाइप का लोन ले रखा है, कितनी किश्त आप जमा करते है, आप समय पर ईएमआई चुका रहे हैं या नहीं चुका पा रहे हैं, यह सारी इन्फोर्मेशन आपकी Credit Report में मौजूद होती है ! यही Credit Report बताती है कि आप लोन चुकाने के मामले में भरोसेमंद हैं या नहीं ! इसी क्रेडिट रिपोर्ट या स्कोर के आधार पर फाइनेंस कंपनियां और बैंक तय करती हैं कि वे आपको नया लोन देंगी भी या नहीं ! इसका मतलब ये हैं कि, क्रेडिट रिपोर्ट आपके लिए बेहद जरूरी रिपोर्ट है ! ऐसे में अगर आपका Credit Score ठीक नहीं है, तो उसे आज से और अभी से ही सुधारना शुरू कर दें, वरना आगे आपको लोन लेने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ! 

क्या होता है Credit Score?

यह ऐसा नंबर होता है जो किसी कस्टमर की क्रेडिट हिस्ट्री पर आधारित होता है ! और इससे उसकी लोन की इलेजिबिलिटी का आंकलन किया जाता है ! पर्सनल लोन,होम लोन,बिजनेस लोन,क्रेडिट कार्ड,कंज्यूमर लोन,वाहन लोन आदि सभी प्रकार के लोन देने वाली फाइनेंस कंपनियां और बैंक इसी क्रेडिट स्कोर के आधार पर जांचते हैं कि आप आपके लिए जा रहे लोन को समय रहते जमा करेंगे या नहीं ? किसी भी आदमी का Credit Score 300 पॉइंट से 850 पॉइंट के बीच रहता है ! यह स्कोर जितना ज्यादा होता है, व्यक्ति को उतना ज्यादा लोन देने के लिए भरोसेमंद माना जा सकता है ! 

यह भी पढ़े -
क्रेडिट रेटिंग बताती हैं आपकी फाइनेंशियल स्टेबिलिटी या लोन पुनर्भुगतान की स्थिति

अगर आपका क्रेडिट स्कोर 750 पॉइंट या इससे ज्यादा हैं तो इसे
बहुत अच्छा माना जाता हैं !
अगर आपका क्रेडिट स्कोर 700 से 749: तो इसे
अच्छा माना जाता हैं !
अगर आपका क्रेडिट स्कोर 650 से 699: तो इसे
ठीक माना जाता हैं !
अगर आपका क्रेडिट स्कोर 550 से 649: तो इसे
खराब माना जाता हैं !
अगर आपका क्रेडिट स्कोर 550 से नीचे: तो इसे
बहुत खराब माना जाता हैं !

आप ऐसे सुधार संकते हैं Credit Report

अगर आपकी  Credit Report ठीक नहीं है तो आप कुछ स्टेप उठाकर ठीक कर सकते हैं-

अपने सभी क्रेडिट कार्ड के ड्यू और अन्य बिलों का भुगतान समय पर करें !
अगर आपकी क्रेडिट कार्ड की या बैंक की क्रेडिट लिमिट बढ़ सके तो उसे बढ़वा लें ! हालांकि ध्यान रहे कि आपको उसका उपयोग ज्यादा नहीं करना हैं, ताकि आपके क्रेडिट कार्ड में खर्च की रेट कम रहे !
अगर आपने किसी क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करना बंद भी कर दिया है तब भी उस अकाउंट को बंद न करें ! कार्ड कितना पुराना है और उसमें कितनी लिमिट है उसके हिसाब से अगर आप अकाउंट बंद करते हैं तो आपके Credit Score को नुकसान पहुंचता है !

क्या आप जानते हैं अच्छे Credit Score से मिलते हैं बड़े फायदे

अगर आपका Credit Score अच्छा है तो आपको कई फाइनेंस कंपनियों / बैंक से कम ब्याज दरों पर लोन मिल सकता है ! इसका सीधा मतलब यह हुआ कि जितना अच्छा Credit Score होगा उतना कम ब्याज चुकाना होगा ! यानी अपने लिए घर-गाड़ी खरीदना, कोई फॉरेन ट्रिप प्लान करना, शादी के बाद बच्चों की बेहतर शिक्षा के इंतजाम और उनकी शादी के लिए धन जुटाने जैसी जरूरतों को लोन के माध्यम से पूरा कर पाएंगे ! 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें