Recent Comments

EMI के बोझ से हैं परेशान तो ये तरीके अपनाएं ! Loan EMI TIPS

Euro, Money, Pay, Cash, Borrowing, Loan, Lending

EMI के बोझ से हैं परेशान तो ये तरीके अपनाएं !

आजकल घर का हर छोटा-बड़ा सामान जैसे कि टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन जैसे इलेक्ट्रॉनिक एप्लाएंसेस भी EMI यानी मंथली इंस्टालमेंट पर मिलने लगे हैं! अगर एक बार में बड़ी राशी भुगतान में परेशानी हो तो मासिक EMI में सामान खरीदने में समझदारी है, लेकिन Loan की मासिक इन्स्टालमेंट भुगतान के बीच आने वाले जरूरी खर्चों से आपका महीने का बजट बिगड़ सकता है! ऐसे में कुछ खास तरीके अपनाने से आप EMI का बोझ अपने सिर से उतार सकती हैं-

बढ़ाईं मासिक EMI की राशी

अगर आप अपने Loan की मंथली इंस्टालमेंट से जल्दी छुटकारा पाना चाहती हैं तो EMI की राशी बढ़ाने का विकल्प अपना सकती हैं! ज्यादातर Loan एक साल से अधिक समय की अवधि के लिए लिए जाते हैं, ऐसे में सैलरी बढ़ने, बोनस मिलने आदि का सही इस्तेमाल कर EMI की राशी आसानी से बढ़ा सकती हैं! इससे आप मासिक इन्स्टालमेंट के बोझ से समय से पहले छुटकारा पा लेंगी!


दोस्तों मैंने इसी विषय पे बहुत सी जानकारी लिखी हैं आप वो भी पढ़ सकते हैं ! निचे कुछ चुनिन्दा विषय उल्लेखित किये हैं आप अभी जो आलेख पढ़ रहे उसके साथ ही साथ आप निचे दिए विषय भी  पढ़ सकते हैं ! इससे आपको लोन और फाइनेंस की और ज्यादा जानकारी मिलेगी !

CIBIL Score : सिबिल स्कोर कैसे कैलक्यूलेट होता हैं 

Loan GuarantorInformation | लोन ग्यारंटर बनने से पहले सावधान

Loan का प्रीपेमेंट

अगर आपको किसी प्रोजेक्ट से अतिरिक्त आमदनी होती है या फ्रीलांस वर्क से आपको पैसे मिल जाते हैं तो उस राशी का इस्तेमाल आप Loan के प्रीपेमेंट के लिए कर सकती हैं! इससे आपको Loan की अवधि घटाने में सुविधा मिलेगी! HOME LOAN जैसे बड़े Loan के मामले में शुरुआती सालों में प्रीपेमेंट से आपकी Loan की अवधि काफी कम हो जाती है! Loan में प्रीपेमेंट कर देने पर आप या तो उस कर्ज की अवधि घटा सकती हैं या उसकी EMI की राशी कम कर सकती हैं! अपनी फाइनेंशियल कंडिशन के हिसाब से आप दोनों में बेहतर विकल्प अपने लिए चुन सकती हैं! 

दोस्तों अगर आपको किसी भी तरह के लोन की आवश्यकता हैं ? तो हम आपकी मदद करेंगे ! क्योकि हमने आपके लिए लोन की सर्विस शुरू की हैं जिसमे विभिन्न बैंक तथा वित्तीय संस्था के माध्यम लोन दिलाने में हम आपकी मदद कर सकते हैं ! हमारे माध्यम से आप सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! ये पूरी तरह से निशुल्क हैं ! और आवेदन का कोई शुल्क नहीं लिया जाता ! ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इस लिंक पे क्लिक करे -  

Loan की रीफाइनेंसिंग

अगर आपने Loan अधिक इंटरेस्ट दर पर लिया है और बाद में आपको पता चलता है कि दूसरे Bank से आपको कम इंटरेस्ट दर पर Loan मिल सकता है, तो आप उस Loan की रीफाइनेंसिंग भी करा सकती हैं! लेकिन यहां आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी होना जरूरी है! अगर आपने अपने पिछले Loan और क्रेडिट कार्ड के बिल समय से चुकाएं हैं तो इसमें आपको परेशानी नहीं आएगी! Loan की रीफाइनेंसिंग से आप इंटरेस्ट दर में बचत कर पाएंगी! अगर HOME LOAN जैसी लंबी अवधि के Loan पर आपको इंटरेस्ट दरों में मामूली अंतर भी मिल जाए तो इस आप अपने लाखों रुपये बचा सकती हैं! इससे कम अवधि के लिए लिए गए Loan पर भी आपकी जो सेविंग्स होती हैं, उसे आप अपनी जरूरतों में निवेश कर सकती हैं! 


दोस्तों इसी के बिच एक विशेष जानकारी देना चाहता हूँ की अगर आपको लोन और फाइनेंस की जानकारी वीडियो के माध्यम से चाहिये तो आप हमारे यूट्यूब चेनल पर विजित कर सकते हैं ! और चेनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं ! चेनल की लिंक यहाँ दी गयी हैं !

समय से पहले Loan भुगतान का लक्ष्य रखें

अगर आप Loan की राशी जुटा सकती हैं तो Loan भले ही आपने 20 साल के लिए Loan लिया है, इसे जल्द से जल्द भुगतान की कोशिश करें! यह सूझबूझ भरा तरीका अपनाने से आप तय वक्त से पहले चुका देंगी और आपके हाथ में हर महीने खर्च करने के लिए अतिरिक्त राशी आएगी! अगर आप सेविंग्स कर पाती हैं तो इसे अच्छे रिटर्न देने वाले विकल्प में भी निवेश कर सकती हैं! 
मासिक इन्स्टालमेंट के बोझ से पूरी तरह बचना मुश्किल है, लेकिन ये समझदारी भरे कदम उठाने से आप हर महीने घर के बजट पर पड़ने वाले भार को जरूर घटा सकती हैं! 


दोस्तों पूरा लेख पढने के लिए आपका धन्यवाद !! यदि आप इस ब्लॉग पर पहली बार आये हैं तो मेरा आपसे अनुरोध हैं की आप इस ब्लॉग को सबस्क्राइब कर ले क्योकि ऐसी ही लोन और फाइनेंस की जानकारी मैं आपके लिए लाता रहता हूँ ! ब्लॉग को सबस्क्राइब करने के लिए निचे दी गयी लिंक पे क्लिक करे !

अगली बार ऐसी ही किसी जानकारी के साथ फिर से मुलाक़ात होगी तब तक के लिए जय हिन्द !!! जय भारत !!!


SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें