FIN-INFO

PERSONAL LOAN | HOME LOAN | BUSINESS LOAN | CREDIT SCORE | CREDIT CARD | ALL INFO IN HINDI

मंगलवार, 18 जून 2019

EMI के बोझ से हैं परेशान तो ये तरीके अपनाएं Loan EMI TIPS

Euro, Money, Pay, Cash, BorroEMI के बोझ से हैं परेशान तो ये तरीके अपनाएं ! Loan EMI TIPS wing, Loan, Lending

EMI के बोझ से हैं परेशान तो ये तरीके अपनाएं ! Loan EMI TIPS 

बढ़ाईं मासिक EMI की राशी

आजकल घर का हर छोटा-बड़ा सामान जैसे कि टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन जैसे इलेक्ट्रॉनिक एप्लाएंसेस भी EMI यानी मंथली इंस्टालमेंट पर मिलने लगे हैं! अगर एक बार में बड़ी राशी भुगतान में परेशानी हो तो मासिक EMI में सामान खरीदने में समझदारी है, लेकिन Loan की मासिक इन्स्टालमेंट भुगतान के बीच आने वाले जरूरी खर्चों से आपका महीने का बजट बिगड़ सकता है! ऐसे में कुछ खास तरीके अपनाने से आप EMI का बोझ अपने सिर से उतार सकती हैं-
अगर आप अपने Loan की मंथली इंस्टालमेंट से जल्दी छुटकारा पाना चाहती हैं तो EMI की राशी बढ़ाने का विकल्प अपना सकती हैं! ज्यादातर Loan एक साल से अधिक समय की अवधि के लिए लिए जाते हैं, ऐसे में सैलरी बढ़ने, बोनस मिलने आदि का सही इस्तेमाल कर EMI की राशी आसानी से बढ़ा सकती हैं! इससे आप मासिक इन्स्टालमेंट के बोझ से समय से पहले छुटकारा पा लेंगी!


Loan का प्रीपेमेंट

अगर आपको किसी प्रोजेक्ट से अतिरिक्त आमदनी होती है या फ्रीलांस वर्क से आपको पैसे मिल जाते हैं तो उस राशी का इस्तेमाल आप Loan के प्रीपेमेंट के लिए कर सकती हैं! इससे आपको Loan की अवधि घटाने में सुविधा मिलेगी! HOME LOAN जैसे बड़े Loan के मामले में शुरुआती सालों में प्रीपेमेंट से आपकी Loan की अवधि काफी कम हो जाती है! Loan में प्रीपेमेंट कर देने पर आप या तो उस कर्ज की अवधि घटा सकती हैं या उसकी EMI की राशी कम कर सकती हैं! अपनी फाइनेंशियल कंडिशन के हिसाब से आप दोनों में बेहतर विकल्प अपने लिए चुन सकती हैं! 

समय से पहले Loan भुगतान का लक्ष्य रखें

अगर आप Loan की राशी जुटा सकती हैं तो Loan भले ही आपने 20 साल के लिए Loan लिया है, इसे जल्द से जल्द भुगतान की कोशिश करें! यह सूझबूझ भरा तरीका अपनाने से आप तय वक्त से पहले चुका देंगी और आपके हाथ में हर महीने खर्च करने के लिए अतिरिक्त राशी आएगी! अगर आप सेविंग्स कर पाती हैं तो इसे अच्छे रिटर्न देने वाले विकल्प में भी निवेश कर सकती हैं! 
मासिक इन्स्टालमेंट के बोझ से पूरी तरह बचना मुश्किल है, लेकिन ये समझदारी भरे कदम उठाने से आप हर महीने घर के बजट पर पड़ने वाले भार को जरूर घटा सकती हैं! 



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें