Recent Comments

How to Get Home Loan Under Pradhan Mantri Awas Yojana | How to Check Your Name in Pradhan Mantri Awas Yojana List PM Awas Yojana के तहत आपको सस्ता होम लोन | ऐसे करें अपना नाम चेक

होम लोन सब्सिडी एलिजिबिलिटी | pradhan mantri awas yojana 2019  | प्रधानमंत्री होम लोन योजना 2019 | प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट | प्रधान मंत्री होम लोन ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची pmay clss सब्सिडी लोन स्कीम

दोस्तों आज के इस टॉपिक पे आपको मैं, बहुत ही ख़ास जानकारी देने जा रहा हूँ ! दोस्तों जानकारी से पहले आपको बता दे की ये जानकारी जब तक आप पूरी नहीं पढेंगे तब तक आपके किसी काम की नहीं हैं ! वैसे तो मैं हमेशा आपके लिए लोन और फाइनेंस की जानकारी लाता रहता हूँ ! और आज के विषय में कोशिश की हैं की आपको सही और और आसानी से अपनी बात समझा सकू! लेकिन समझने के लिए आपको इस लेख में आखरी तक बने रहना होगा और इसे पूरा पढ़ना होगा तभी आपको सही ढंग से समझ आयेगा ! जानकारी देने से पहले मेरी आप सभी लोगो से एक रिक्वेस्ट हैं की अगर आप इस ब्लॉग पे पहली बार आये हैं तो इस ब्लॉग को सबस्क्राइब करना न भूलिए ! क्योकि लोन,पर्सनल लोन,होम लोन,बिजनेस लोन,नयी फाइनेंस कम्पनियों के रीव्युव,लोन की प्रोसेस,क्रेडिट स्कोर,सिबिल स्कोर सुधारने के साथ ही साथ आज के टॉपिक जैसी जानकारी मैं आपके लिए लाता रहता हूँ तो आगे बढ़ने से पहले निचे दिए गए लिंक पर जाकर ब्लॉग को सबस्क्राइब कर ले !
Enter your email address:


Delivered by FeedBurner

PM Awas Yojana (Urban) के तहत मिलने वाली छूट को साल 2020 तक बढ़ा दिया है ! मतलब साफ है कि कमजोर आय वर्ग (EWS) और लोअर इनकम ग्रुप (LIG) को मिलने वाली क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS-Home Loan Interest Subsidy ) का बेनिफिट अगले March-2020 तक उठाया जा सकता है ! इस स्कीम (प्रधान मंत्री आवास योजना ) के तहत अपना पहला घर बनाने या खरीदने वालों को होम लोन (Home Loan) पर Home Loan Interest Subsidy  का बेनिफिट दिया जाता है ! होम लोन (Home Loan) के ब्याज पर 2 !60 लाख रुपये का बेनिफिट कमजोर आय वर्ग (EWS) के परिवार उठा सकते हैं ! आइए जानें इससे जुड़ी सभी काम की बातें ! ! !

- जिन लोगों की इनकम 3 लाख सालाना से कम है वे EWS कैटेगरी में आते हैं ! 6 लाख सालाना तक कमाने वाले लोग LIG में आते हैं !
- इन दोनों कैटेगरी में प्रधान मंत्री आवास योजना  के तहत 6 लाख तक के लोन पर 6.5 % तक Home Loan Interest Subsidy का बेनिफिट उठाया जा सकता है !

- नरेन्द्र मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सबके लिए घर-2022 के तहत सरकार ने CLSS शुरू की थी ! बाद में इसे बढ़ाकर 6 लाख से 12 लाख रुपये सालाना और 12 से 18 लाख सालाना तक की इनकम वाले लोगों तक भी कर दिया गया था !

- क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) में मध्यम आय वर्ग के ऐसे लोगों को जिनकी सालाना आय 6 लाख से 12 लाख के बीच है, उन्हें 9 लाख के 20 साल अवधि वाले होम लोन (Home Loan) पर 4 % की Home Loan Interest Subsidy मिलेगी !

- होम लोन (Home Loan) पर ब्याज की दर 9 % है तो आपको प्रधान मंत्री आवास योजना (PMAY)  के तहत यह 5 % ही चुकानी होगी ! 12 लाख से 18 लाख की सालाना इनकम वाले लोगों को 4% की Home Loan Interest Subsidy मिलेगी !


जानिये कहां से उठा सकते हैं बेनिफिट 
होम लोन देने वाली बैंक, हाउसिंग फाइनेंस कंपनी, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्माल फाइनेंस बैंक और बहुत से वित्तीय संस्थान इस योजना का लाभ ग्राहकों को उपलब्ध करा रहे हैं ! नेशनल हाउसिंग बैंक (NHB) और हुडको (HUDCO) भी इस योजना में शामिल हैं !

अप्लाई करने के बाद ऐसे चेक करें अपना नाम

अगर आप घर बनाने के लिए PM Awas Yojana-ग्रामीण (प्रधान मंत्री आवास योजना ) में होम लोन के लिए आवेदन कर दिया है ! अगर हां तो हम आपको बता रहे हैं कि लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया क्या है?

(1)               प्रधान मंत्री आवास योजना -ग्रामीण के तहत आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है ! योजना के लाभार्थियों के चुनाव के बाद फाइनल लिस्ट वेबसाइट पर डाल दी जाती है !

(2)               अगर आपने प्रधान मंत्री आवास योजना -ग्रामीण के तहत होम लोन के लिए आवेदन किया है और अपना नाम सूची में चेक करना चाहते हैं तो यह प्रक्रिया अपना सकते हैं !

(3)               सबसे पहले आप प्रधान मंत्री आवास योजना की वेबसाइट पर जायें ! आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं: https://pmaymis.gov.in/

(4)               इसके बाद ऊपर के टैब में सर्च बेनिफिशियरी टैब पर माउस ले जायें ! यहां आपको नाम से लाभार्थी खोजें (सर्च बाय नेम) दिख जायेगा !इस पर क्लिक करें ! इसके बाद यह पेज खुलेगा !

(5)               इसके बाद आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें इस नाम के सभी लोगों की सूची दिखेगी ! आप अपने नाम पर क्लिक कर इस बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं !

(6)               प्रधान मंत्री आवास योजना -ग्रामीण में आप 6 लाख का लोन सालाना छह फीसदी तक की ब्याज दर पर ले सकते हैं ! अगर आपको घर बनाने के लिए इससे ज्यादा रकम चाहिए तो आपको उस अतिरिक्त रकम पर आम ब्याज दर से लोन लेना होगा ! अब जब ऑनलाइन वेबसाइट पर कई कैलकुलेटर मौजूद हैं, आप भी अपने होम लोन की रकम और ब्याज दर के हिसाब से मासिक किस्त की गणना कर सकते हैं !

     (7)               अगर आप सब्सिडी रकम कैलकुलेटर पेज पर जाना चाहते हैं तो आप सीधे इस लिंक पर क्लिक                         कर  सकते हैं: 

(8)               यहां आप इस टैब पर क्लिक करें ! यहां आपको लोन की रकम, लोन की  अवधि, ब्याज दर आदि डालने पर सब्सिडी की रकम के बारे में पता चल जायेगा !

दोस्तों मैंने इसी विषय पे बहुत सी जानकारी लिखी हैं आप वो भी पढ़ सकते हैं ! निचे कुछ चुनिन्दा विषय उल्लेखित किये हैं आप अभी जो आलेख पढ़ रहे उसके साथ ही साथ आप निचे दिए विषय भी  पढ़ सकते हैं ! इससे आपको लोन और फाइनेंस की और ज्यादा जानकारी मिलेगी !

CIBIL Score : सिबिल स्कोर कैसे कैलक्यूलेट होता हैं 


इसके अलावा एक विशेष जानकारी देना चाहता हूँ की अगर आपको लोन और फाइनेंस की जानकारी वीडियो के माध्यम से चाहिये तो आप हमारे यूट्यूब चेनल पर विजिट कर सकते हैं ! और चेनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं ! चेनल की लिंक यहाँ दी गयी हैं !


साथ ही दोस्तों अगर आपको किसी भी तरह के लोन की आवश्यकता हैं ? तो हम आपकी मदद करेंगे ! क्योकि हमने आपके लिए लोन की सर्विस शुरू की हैं जिसमे विभिन्न बैंक तथा वित्तीय संस्था के माध्यम लोन दिलाने में हम आपकी मदद कर सकते हैं ! हमारे माध्यम से आप सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! ये पूरी तरह से निशुल्क हैं ! और आवेदन का कोई शुल्क नहीं लिया जाता ! ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इस लिंक पे क्लिक करे -  

दोस्तों पूरा लेख पढने के लिए आपका धन्यवाद !! यदि आप इस ब्लॉग पर पहली बार आये हैं तो मेरा आपसे अनुरोध हैं की आप इस ब्लॉग को सबस्क्राइब कर ले क्योकि ऐसी ही लोन और फाइनेंस की जानकारी मैं आपके लिए लाता रहता हूँ ! अभी तक भी आपने ब्लॉग को सबस्क्राइब नहीं किया हैं तो ब्लॉग को सबस्क्राइब करने के लिए निचे दी गयी लिंक पे क्लिक करे, और सबस्क्राइब जरुर करे  !
Enter your email address:


Delivered by FeedBurner

अगली बार ऐसी ही किसी जानकारी के साथ फिर से मुलाक़ात होगी तब तक के लिए जय हिन्द !!! जय भारत !!! 

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें