Recent Comments

How to improve credit score in HINDI | खराब क्रेडिट स्कोर सुधार करने के 8 उपाए

Credit, Report, Bank, Score, Loan, Mortgage, Lender

दोस्तों आज के इस टॉपिक पे आपको मैं, बहुत ही ख़ास जानकारी देने जा रहा हूँ ! दोस्तों जानकारी से पहले आपको बता दे की ये जानकारी जब तक आप पूरी नहीं पढेंगे तब तक आपके किसी काम की नहीं हैं ! वैसे तो मैं हमेशा आपके लिए लोन और फाइनेंस की जानकारी लाता रहता हूँ ! और आज के विषय में कोशिश की हैं की आपको सही और और आसानी से अपनी बात समझा सकू! लेकिन समझने के लिए आपको इस लेख में आखरी तक बने रहना होगा और इसे पूरा पढ़ना होगा तभी आपको सही ढंग से समझ आयेगा ! जानकारी देने से पहले मेरी आप सभी लोगो से एक रिक्वेस्ट हैं की अगर आप इस ब्लॉग पे पहली बार आये हैं तो इस ब्लॉग को सबस्क्राइब करना न भूलिए ! क्योकि लोन,पर्सनल लोन,होम लोन,बिजनेस लोन,नयी फाइनेंस कम्पनियों के रीव्युव,लोन की प्रोसेस,क्रेडिट स्कोर,सिबिल स्कोर सुधारने के साथ ही साथ आज के टॉपिक जैसी जानकारी मैं आपके लिए लाता रहता हूँ तो आगे बढ़ने से पहले निचे दिए गए लिंक पर जाकर ब्लॉग को सबस्क्राइब कर ले !


वर्तमान समय में यदि आपको LOAN लेना है ? तो आपका Credit Score देखा जाता है ! इसके आधार पर ही कोई Bank या अन्य कम्पनी आपको LOAN देने को तेयार होती हैं ! लेकिन कई बार आप विशेष जिम्मेदारियों की वजह से फिनांशल दबाव में होते हैं, और आपका Credit Score लगातार खराब होता चला जाता है ! ऐसे में Bank आपको नया LOAN देने से मना कर देते हैं ! ऐसे स्थिति से बचने के लिए आपको अपना Credit Score दोबारा सुधारना जरूरी है !


कुछ उपाय के बाद आप अपना Credit Score सुधार सकते हैं ! आमतौर पर बिगड़े Credit Score को ठीक करने में चार से 12-13 महीने का समय लग जाता है ! Credit Score 300 से 900 के बीच होता है ! 300 सबसे कम Credit Score है, जबकि 900 अधिकतम Credit Score है ! जानकारों के मुताबिक 800 से ऊपर के Credit Score को अच्छा माना जाता है !

1. अपने बकाया LOAN को चुकाने से चूकना एक बड़ी गलती हो सकती है क्योंकि यह आपके Credit Score को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है ! जब आप किश्तों का भुगतान करने की बात करते हैं तो आपको समय का पाबंद होना चाहिए ! अगर आप तारीख भूल जाते हैं तो मोबाइल फोन या अन्य डिवाइस पर रिमाइंडर सेट करें ! इससे आप तय तारीख पर भुगतान कर सकेंगे ! EMI में देरी पर न आपको न केवल चार्जेस का भुगतान करना होता है, बल्कि आपका Credit Score भी कम होता चला जाता है !

2. अपनी सिबिल रिपोर्ट में त्रुटियों की अवश्य जांच करें, क्योंकि इसमें कई अज्ञात त्रुटियां हो सकती हैं जो आपके Credit Score को नीचे गिरा सकती हैं ! इन कमियों को हल करें, इससे आप अपने स्कोर में तत्काल वृद्धि देखेंगे !

3. Credit Card, Personal LOAN और Auto LOAN, HOME LOAN जैसे सिक्योर लोन का अच्छा मिश्रण होना जरूरी है ! सिक्योर लोन की अधिक संख्या वाले व्यक्ति को Bank द्वारा पसंद किया जाता है और सिबिल भी उन्हें अच्छी क्रेडिट रेटिंग देता है ! यदि आपके पास स्कयोर लोन  की तुलना में अन-सीक्योर लोन की संख्या अधिक है, तो अन-सीक्योर लोन  का भुगतान करने का प्रयास करें !

4. सभी क्रेडिट कार्ड का बकाया या ड्यू जल्द से जल्द खत्म करें ! तय तारीख से पहले अपने क्रेडिट कार्ड के बेलेंस अमाउंट को चुकाने और अपने Credit Score में सुधार करने की योजना बनाएं !

5. एक बेहद साधारण सी लगने वाली बात होती है जॉइंट अकाउंट होल्डर कहलाना ! लेकिन यह Credit Score के मामले में नुकसानदायक भी हो सकता है ! जॉइंट अकाउंट होल्डर या LOAN के गारंटर बनने से बचें क्योंकि दूसरी पार्टी से कोई डिफॉल्ट भी आपके CIBIL स्कोर पर असर डालेगा !

6. एक समय में कई LOAN लेने से बचें ! अपने Credit Score को कम होने से दूर रखने के लिए एक और LOAN लेने से पहले वर्तमान LOAN को चुकाना एक अच्छा तरिका है ! एक बार में कई LOAN लेने से पता चलता है कि आपके पास उन सभी का भुगतान करने के लिए अपर्याप्त धन है !
       
              7. अपने Credit Score को बेहतर बनाने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है अपने क्रेडिट कार्ड का बेहद इस्तेमाल नहीं करना ! इसमें आप प्रति माह अपनी क्रेडिट सीमा का केवल 30% खर्च करना तय करें ! इससे ज्यादा खर्च यह दर्शाता है कि आप अपने पैसों को बिना सोचे-समझे खर्च करते हैं और आपका स्कोर गिर जाएगा !

              8. लोन  लेते समय, पैसा चुकाने के लिए अधिक लंबी अवधि चुनें ! इस तरह, ईएमआई कम होगी और आप आसानी से सभी भुगतान समय पर कर पाएंगे ! आप खुद को डिफॉल्टरों की सूची से दूर रखेंगे और अपने स्कोर में सुधार करेंगे !

दोस्तों मैंने इसी विषय पे बहुत सी जानकारी लिखी हैं आप वो भी पढ़ सकते हैं ! निचे कुछ चुनिन्दा विषय उल्लेखित किये हैं आप अभी जो आलेख पढ़ रहे उसके साथ ही साथ आप निचे दिए विषय भी  पढ़ सकते हैं ! इससे आपको लोन और फाइनेंस की और ज्यादा जानकारी मिलेगी !

CIBIL Score : सिबिल स्कोर कैसे कैलक्यूलेट होता हैं 


इसके अलावा एक विशेष जानकारी देना चाहता हूँ की अगर आपको लोन और फाइनेंस की जानकारी वीडियो के माध्यम से चाहिये तो आप हमारे यूट्यूब चेनल पर विजिट कर सकते हैं ! और चेनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं ! चेनल की लिंक यहाँ दी गयी हैं !

साथ ही दोस्तों अगर आपको किसी भी तरह के लोन की आवश्यकता हैं ? तो हम आपकी मदद करेंगे ! क्योकि हमने आपके लिए लोन की सर्विस शुरू की हैं जिसमे विभिन्न बैंक तथा वित्तीय संस्था के माध्यम लोन दिलाने में हम आपकी मदद कर सकते हैं ! हमारे माध्यम से आप सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! ये पूरी तरह से निशुल्क हैं ! और आवेदन का कोई शुल्क नहीं लिया जाता ! ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इस लिंक पे क्लिक करे - 

दोस्तों पूरा लेख पढने के लिए आपका धन्यवाद !! यदि आप इस ब्लॉग पर पहली बार आये हैं तो मेरा आपसे अनुरोध हैं की आप इस ब्लॉग को सबस्क्राइब कर ले क्योकि ऐसी ही लोन और फाइनेंस की जानकारी मैं आपके लिए लाता रहता हूँ ! अभी तक भी आपने ब्लॉग को सबस्क्राइब नहीं किया हैं तो ब्लॉग को सबस्क्राइब करने के लिए निचे दी गयी लिंक पे क्लिक करे, और सबस्क्राइब जरुर करे  !

अगली बार ऐसी ही किसी जानकारी के साथ फिर से मुलाक़ात होगी तब तक के लिए जय हिन्द !!! जय भारत !!!





SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें