Recent Comments

सावधान : Loan लेने से पहले इन 6 बातो का ध्यान रखे | 6 Things You Need to Know Before Your Loan Application

6 Things You Need to Know Before Your Loan Application
Loan | personal loans | bank loan | instant loan | online loan | loan application | 6 Things You Must Consider Before Borrowing Money | How to Get a Loan in Five Easy Steps | Can I take home loan and personal loan together? | What is the best reason to give when applying for a personal loan? | What are the risks involved with borrowing more money than you can repay? | What is the easiest loan to get? | How can I make sure I get approved for a personal loan?
दोस्तों, आपने पहले Loan के लिए Loan Application करने के बारे में सोच रहे हैं? अखबारों में या ऑनलाइन आ रहे तरह-तरह के लोन ऑफर्स और Loan डील्स को देखकर परेशान हो गए हैं? आप चाहें जिस किसी भी तरह के लोन जैसे पर्सनल लोन, होम लोन या वाहन लोन के लिए Loan Application करने के बारे में सोच रहे हों, Loan अनुबंध पर साइन करने से पहले आवश्यक सावधानी आवश्यक है!
दोस्तों, सोच-समझकर फैसला लेने में आपकी मदद करने के लिए तथा यदि आप पहली बार Loan लेने जा रहे हैं तो उसी से जुड़ी कुछ अति महत्वपूर्ण बाते आज हम आपको बताने जा रहे हैं !

दोस्तों आज के इस टॉपिक पे आपको मैं, बहुत ही ख़ास जानकारी देने जा रहा हूँ ! दोस्तों जानकारी से पहले आपको बता दे की ये जानकारी जब तक आप पूरी नहीं पढेंगे तब तक आपके किसी काम की नहीं हैं ! वैसे तो मैं हमेशा आपके लिए लोन और फाइनेंस की जानकारी लाता रहता हूँ ! और आज के विषय में कोशिश की हैं की आपको सही और और आसानी से अपनी बात समझा सकू! लेकिन समझने के लिए आपको इस लेख में आखरी तक बने रहना होगा और इसे पूरा पढ़ना होगा तभी आपको सही ढंग से समझ आयेगा ! जानकारी देने से पहले मेरी आप सभी लोगो से एक रिक्वेस्ट हैं की अगर आप इस ब्लॉग पे पहली बार आये हैं तो इस ब्लॉग को सबस्क्राइब करना न भूलिए ! क्योकि लोन,पर्सनल लोन,होम लोन,बिजनेस लोन,नयी फाइनेंस कम्पनियों के रीव्युव,लोन की प्रोसेस,क्रेडिट स्कोर,सिबिल स्कोर सुधारने के साथ ही साथ आज के टॉपिक जैसी जानकारी मैं आपके लिए लाता रहता हूँ तो आगे बढ़ने से पहले निचे दिए गए लिंक पर जाकर ब्लॉग को सबस्क्राइब कर ले !
Enter your email address:


Delivered by FeedBurner
पहली बात - पहले ये जान ले के क्या आपको सच में Loan की आवश्यकता है? 

दोस्तों, यह शायद Loan के लिए Loan Application करने के बारे में सोचते समय आपके मन में उठने वाला पहला सवाल होना चाहिये ! Home Loan तो इसलिए आवश्यक या जरुरी होता है क्योंकि अधिकांश लोग अपनी जमा पूंजी से घर खरीद नहीं पाते ! लेकिन यदि आप Personal Loan लेने के सम्बन्ध में आपको गहराई से ये सवाल पूछना चाहिये ! सिर्फ इसलिए Loan नहीं ले लेना चाहिए कि Bank या फाइनेंस कम्पनी आपके लिए खास तौर पर बड़ा Loan देने कि पेशकश कर रहा हैं !

दोस्तों Loan वह पैसा है जो आपका नहीं होता है ! आप जो पैसे लोन के रूप में उधार लेते हैं, उसे आपको ब्याज के साथ फिर से चुकाना होता है ! उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप 5 साल के लिए 15% ब्याज दर पर 3 लाख रुपये का एक पर्सनल लोन ले रहे हैं ! 5 साल में आपको 1.28 लाख रुपये से का ज्यादा ब्याज देना पड़ेगा जो कि आपके द्वारा लिए गए Loan का लगभग आधा होगा ! इसलिए ऐसे आकलन के जरिये ध्यान रखे के की आपकी आवश्यकता क्या हैं ? कही आप लोन ऑफर के चक्कर में मोटी रकम ब्याज में चुकाने के लिए तेयार तो नहीं हो गए ! 

बैंक या फाइनेंस कम्पनी से लोन लेने के पूर्व, कोई भी फैसला लेने से पहले अन्य विकल्पों के बारे में भी सोचना आवश्यक है !जैसे - क्या आप अपने किसी दोस्त-रिश्तेदार या परिवार के किसी सदस्टी से उधार ले सकते हैं? क्या आपके पास कुछ सोना बेकार पड़ा है जिसे आप ग्यारंटी के तौर पर जमा करके अपने Loan का ब्याज कम कर सकते हैं? इसके अलावा, यहां आपको अपनी 'इच्छाओं' और अपनी 'जरूरतों' के बीच के स्पष्ट फर्क को भी समझना पड़ेगा ! यदि आप किसी शानदार इंटरनैशनल हॉलिडे बिताने या एक महंगा गैजेट खरदीने जैसी इच्छा पूरा करने के लिए इतना सारा पैसा लोन के रूप में उधार लेने जा रहे हैं, तो उसके लिए तब तक इंतजार करना बेहतर हो सकता है जब तक आपके पास उसके लिए पर्याप्त पैसे जमा नहीं हो जाते! ऐसा करने पर आपको ब्याज का पैसा भी बच जाएगा और साथ ही आपको Loan के झंझट में भी नहीं पड़ना पड़ेगा ! 

दूसरी बात – गौर करे कि आपको कितने पैसे लोन के रूप में उधार लेने चाहिए

दोस्तों, जब यह बात क्लियर हो जाय कि आपको Loan किसलिए चाहिए ! तो अब आपको इस बात का पता लगाना चाहिए कि आपको कितने पैसे लोन के रूप में उधार लेने जरुरी हैं ! आप अपनी सेविंग्स या इन्वेस्टमेंट रिटर्न्स की मदद से कितने पैसे का अरेंजमेंट कर सकते हैं ? यदि आप अपने खुद के पैसे से एक अच्छी-खासी रकम का इंतजाम कर सकते हैं ? तो आपके Loan राशि और ब्याज काफी हद तक कम हो सकता हैं ! इसके अलावा दोस्तों, Car Loan जैसी किसी चीज के लिए तो यह बहुत आवश्यक है कि आपकी पसंद की कार आपके बजट के भीतर हो ! दूसरे अर्थो में, यदि आपका बजट 8 लाख रुपये की कार पर्चेस करने का है तो 15 लाख रुपये का CAR Loan बिलकुल न लें ! यदि आप उतने बड़े लोन के लिए इलेजिबल हैं तब भी इतना बड़ा लोन नहीं लेना आपके लिए फायदेमंद होगा ! 


तीसरा सवाल - आप कितने अमाउंट तक का Loan संभाल सकते हैं? 

दोस्तों, सबसे पहले यह पता लगाएं कि आप जो Loan लेने का मन बना रहे हैं ! उस Loan का मासिक ब्याज आपको कितना देना पड़ सकता हैं ! उसके बाद अपने महीने का वेतन या मासिक इनकम में से अपने आवश्यक और जरुरी खर्चो या निश्चत खर्चों (जो हर महीने भुगतान होना ही हैं ) जैसे  किराया, बिल, स्कूल फीस, इंश्योरेंस प्रीमियम, एसआईपी, किराने के सामान की खरीद आदि के साथ-साथ क्रेडिट कार्ड ड्यू समेत तमाम वर्तमान में जा रही मौजूदा लोन EMI को घटा लें ! 

दोस्तों, यदि आपका नया Loan Repayment आपके लोन और इनकम के अनुपात को 50% के नीचे रखेगा तो आप नया Loan ले सकते हैं ! आप चाहें तो कभी-कभी अपने कुल लोन को 50% के निशान पर बनाए रखने के लिए अपने Loan Amount को भी कम कर सकते हैं जिसके लिए आपको वह कमी पूरा होने तक वेट करना चाहिये !

चौथी बात ध्यान रखे -  क्रेडिट स्कोर की जांच 

दोस्तों, यह ध्यान रखना बहुत आवश्यक है कि, आपका Credit Score कम-से-कम 750 हो ताकि आपको न केवल आसानी से Loan मिल सके, बल्कि वह आपको आपके अनुकूल स्थिति जैसे कम ब्याज, कम चार्जेस, ज्यादा लोन अमाउंट या बिना ग्यारंटी आदि पर भी मिले ! Loan देने वाले बैंक या वित्तीय संस्थान आपको Loan देने से पहले आपकी लोन चुकाने की क्षमता का पता लगाने के लिए आपके Credit score चेक करते हैं और उसे गंभीरता से भी लेते हैं! 

दोस्तों, यदि आपका Credit score या CIBIL Score खराब है तो आपको एक Loan के लिए Loan Application करने से पहले उसे बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए ! इस कोशिश में अपने सभी मौजूदा Loan की किश्ते, जैसे क्रेडिट कार्ड ड्यू का पेमेंट कर कभी कोई रीपेमेंट मिस न करे, अपनी Credit रिपोर्ट में गलतियों को ठीक करवाकर और एक-के-बाद-एक जल्दी-जल्दी एक से अधिक Loan के लिए Loan Application न करके अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बना सकते हैं ! 

पांचवी बात - Loan का चुनाव

दोस्तों शायद, आप अब जान चुके होंगे कि आपको क्यों लोन लेना चाहिए और कितना लोन लेना चाहिए तो अब आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि आपको 'कहां से लोन लेना चाहिए' और 'किन नियमों एवं शर्तों पर लोन लेना चाहिये '! 

छटी बात - खोजबीन करें

दोस्तों आज बाजार में कई तरह के Loan ऑप्शन आपके मौजूद हैं ! हरेक Loan ऑप्शन की कुछ अपनी विशेषताएं और अपने अपने लाभ हैं ! तरह-तरह के लोन ऑप्शन की तुलना करने के लिए एक ऑनलाइन प्लैटफॉर्म (जैसे पैसाबाजार,क्रेडिट बाजार,बैंक बाजार आदि ) की मदद लें ! उस लोन ऑप्शन का पता लगाएं जो आपको सबसे कम ब्याज दर पर, सबसे अच्छे रीपेमेंट ऑप्शन पर, और सुविधाजनक अवधि से लोन दे सकता हो!


तो दोस्तों ये थी 6 ऐसी बाते जब आप लोन लेने या लोन एप्लीकेशन करते समय आपको ध्यान में रखना जरुरी हैं !

दोस्तों मैंने ऐसे ही कई विषय पे बहुत सी जानकारी लिखी हैं आप वो भी पढ़ सकते हैं ! निचे कुछ चुनिन्दा विषय उल्लेखित किये हैं आप अभी जो आलेख पढ़ रहे उसके साथ ही साथ आप निचे दिए विषय भी  पढ़ सकते हैं ! इससे आपको लोन और फाइनेंस की और ज्यादा जानकारी मिलेगी !

CIBIL Score : सिबिल स्कोर कैसे कैलक्यूलेट होता हैं 


इसके अलावा एक विशेष जानकारी देना चाहता हूँ की अगर आपको लोन और फाइनेंस की जानकारी वीडियो के माध्यम से चाहिये तो आप हमारे यूट्यूब चेनल पर विजिट कर सकते हैं ! और चेनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं ! चेनल की लिंक यहाँ दी गयी हैं !



साथ ही दोस्तों अगर आपको किसी भी तरह के लोन की आवश्यकता हैं ? तो हम आपकी मदद करेंगे ! क्योकि हमने आपके लिए लोन की सर्विस शुरू की हैं जिसमे विभिन्न बैंक तथा वित्तीय संस्था के माध्यम लोन दिलाने में हम आपकी मदद कर सकते हैं ! हमारे माध्यम से आप सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! ये पूरी तरह से निशुल्क हैं ! और आवेदन का कोई शुल्क नहीं लिया जाता ! ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इस लिंक पे क्लिक करे -  

दोस्तों पूरा लेख पढने के लिए आपका धन्यवाद !! यदि आप इस ब्लॉग पर पहली बार आये हैं तो मेरा आपसे अनुरोध हैं की आप इस ब्लॉग को सबस्क्राइब कर ले क्योकि ऐसी ही लोन और फाइनेंस की जानकारी मैं आपके लिए लाता रहता हूँ ! अभी तक भी आपने ब्लॉग को सबस्क्राइब नहीं किया हैं तो ब्लॉग को सबस्क्राइब करने के लिए निचे दी गयी लिंक पे क्लिक करे, और सबस्क्राइब जरुर करे  !
Enter your email address:


Delivered by FeedBurner
अगली बार ऐसी ही किसी जानकारी के साथ फिर से मुलाक़ात होगी तब तक के लिए जय हिन्द !!! जय भारत !!!
SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें