Recent Comments

Budget 2019 : आपके लोन पर क्या पड़ेगा budget 2019 का असर | budget 2019 in hindi | Budget Highlight

Images Source - https://www.indiabudget.gov.in
बजट 2019 | निर्मला सीतारमण बजट 2019 | union budget 2019 expectations | narendra modi budget 2019 | budget by nirmala sitharaman | budget 2019 expectations | budget 2019 india hindi

दोस्तों, देश की वित्तमंत्री श्रीमति निर्मला सीतारमण ने कल मोदी सरकार-2 का पहला Budget 2019 पेश किया हैं ! मुझे उम्मीद हैं के आपने विभिन्न न्यूज चेनल और समाचार पत्रों में,    2019 के Budget 2019 के बारे में पूरी जानकारी देखि-पढ़ी और सुन ली होगी ! साथ ही आपने ये भी जान लिया होगा की कौन कौन सी चीजे महंगी हुई हैं ? या कौन कौन सी चीजे सस्ती हुई हैं ! लेकिन लोन और  फाइनेंस के नजरिये से भी देखा जाए तो कल के Budget 2019 में बहुत ही ख़ास घोषनाये हुई हैं ! इन घोषनाओ का लोन लेने या चुकाए जाने पर क्या असर पडेगा? क्या अब लोन लेना आसान होगा या नहीं ? इन जानकारियों के साथ आज के इस वीडियो में हम उन्ही घोषणाओं के बारे में बात करने जा रहे हैं ! दोस्तों कल का Budget 2019 भाषण काफी लंबा था तो हो सकता है ये आर्टिकल भी थोड़ा लंबा बने ! लेकिन मेरी आप सभी लोगो से रिक्वेस्ट हैं की आर्टिकल पूरा जरुर पढ़े क्योकि अगर आप इसे आधा अधूरा पढेंगे तो हो सकता हैं आप कुछ जानकारी मिस जाए तो पूरी जानकारी के लिए पूरा आर्टिकल जरुर पढ़े !

दोस्तों आगे बढ़ने से पहले मेरी आप सभी लोगो से एक रिक्वेस्ट हैं की अगर आप इस ब्लॉग पर पहली बार आये हैं तो प्लीज इस ब्लॉग को सबस्क्राइब कर दे ताकि आपको भी ऐसे ही इन्फोर्मेटीव आर्टिकल सबसे पहले मिलती रहे !
सबस्क्राइब करने के लिए निचे अपना ईमेल एड्रेस डालिए !
Enter your email address:


Delivered by FeedBurner
दोस्तों, कल जो Budget 2019 पेश हुआ हैं ! उसमे लोन और फाइनेंस को लेकर जो घोषणाये हुई हैं ! इनमे से कुछ मुद्रा लोन को लेकर की गयी थी!!   तो कुछ Home Loan को लेकर!!! अन्य लोन से सम्बंधित भी कई जानकारी कल के Budget 2019 में देखने को मिली !

Images Source - https://www.indiabudget.gov.in

 दोस्तों अगर हम मुख्य बात लोन पर करे!  तो विशेष रूप से Home Loan को लेकर बड़ी घोषणा की गयी थी ! अगर आप Home Loan लेकर घर खरीदने की सोच रहे हैं या घर खरीद चुके हैं!  और उसकी EMI जमा कर रहे हैं! तो आपके लिए Budget 2019 अच्‍छी खबर लेकर आया है!  Home Loan के ब्‍याज के पुनर्भुगतान यानी री-पेमेंट पर पहले जहां सालाना 2 लाख तक की छूट मिलती थी, उसे बढ़ाकर 3.5 लाख रुपये करने का प्रस्‍ताव किया गया है ! मतलब अब आप Home Loan के ब्‍याज के रीपेमेंट पर 3.5 लाख रुपये तक की कटौती का लाभ इनकम टैक्‍स में प्राप्‍त कर पाएंगे ! 

दोस्तों इसे विस्तार से समझा जाए तो दरअसल, रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने पहले Budget 2019 में Home Loan के ब्याज पर 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त छूट देने का ऐलान किया है! अभी तक Home Loan के ब्याज के भुगतान पर 2 लाख रुपये तक की ही छूट मिल रही थी ! लेकिन अब 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त छूट के साथ यह राशि बढ़कर 3.5 लाख रुपये हो गई है यानी अब 45 लाख रुपये तक का घर खरीदने पर Home Loan के ब्याज पर मिलने वाली कुल छूट 2 लाख से बढ़कर 3.5 लाख मिलने लगेगी !

दोस्तों वित्त मंत्री ने Budget 2019 भाषण के दौरान बताया कि अगर कोई शख्स लोन लेकर 45 लाख रुपये तक का घर खरीदता है तो उसे इनकम टैक्स में 1.5 लाख की अतिरिक्त छूट मिलेगी, यह छूट उन्हें ही मिलेगी जो Home Loan मार्च 2020 तक ले लेंगे!!
दोस्तों, सरकार को उम्मीद है कि इससे अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम के प्रति लोग आकर्षित होंगे !!


इसके साथ ही वित्त मंत्री ने किरायदारों को भी Budget 2019 में राहत देने का प्रस्ताव रखा ! उन्होंने कहा कि एक नई रेंटल पॉलिसी लाई जाएगी ! क्योकि मौजूदा रेंटल पॉलिसी काफी पुरानी है, इसमें मकान मालिक और किराएदार के संबंध बेहतर नहीं हैं !

दोस्तों इसके अलावा Budget 2019 में महिला उद्यमियों को भी मुद्रा लोन आसानी से मिले इसको लेकर भी चर्चा हुई ! महिला उद्यमियों को अब एक लाख तक की राशि,  मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत मिल सकेगी !
इसके साथ ही जन धन खाते वाली प्रत्येक सत्यापित महिला जो सेल्फ हेल्प ग्रुप की सदस्य होगी उन्हें 5000 रुपये तक के ओवरड्राफ्ट की भी अनुमति दी गई है !

दोस्तों इन दोनों घोषणाओं से महिलाओं को भी न केवल आसानी से मुद्रा लोन मिल पायेगा बल्कि उन्हें अब ज्यादा लोन मिलने में भी आसानी होगी !

दोस्तों ये 3 घोषणाये,   लोन को लेकर की गयी थी लेकिन इसके अलावा कुछ अन्य भी बाते आपको जान लेना जरुरी हैं ! अगर सम्पूर्ण Budget 2019 भाषण की बात की जाये तो आम Budget 2019 में मध्यम वर्ग, युवाओं, महिलाओं समेत सभी वर्गों के लिये विभिन्न योजनाओं का प्रस्ताव किया गया है ! इस Budget 2019 में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए मीडिया के साथ सभी क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश  यानी एफडीआई  के नियमों को उदार करने का प्रस्ताव तो है ही लेकिन इसके साथ ही Budget 2019 में बुनियादी आर्थिक और सामाजिक ढांच के विस्तार, पेंशन और बीमा योजाओं को आम लोगों की पहुचाने के लिए विभिन्न प्रस्ताव किए गए है ! आइये आपको बताते हैं कि इस Budget 2019 में किसको क्या मिला है. 
सबसे पहले बात करते हैं मध्यम वर्ग की :

Images Source - https://www.indiabudget.gov.in

तो दोस्तों माध्यम वर्ग के लिए जहा Budget 2019 में 45 लाख रुपये तक के मकान खरीदने पर अतिरिक्त 1.5 लाख रुपये के ब्याज पर टेक्स बेनिफिट मिला हैं !

वही इनकम टेक्स रीटर्न भरना भी उनके लिए सुगम हुआ हैं क्योकि अब पैन कार्ड नहीं होने पर भी आधार के जरिये आयकर रिटर्न भरा जा सकेगा !

इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिये लिये गये लोन पर 1.5 लाख रुपये ब्याज भुगतान पर अतिरिक्त आयकर छूट माध्यम वर्ग के लिए दी गयी हैं !


Images Source - https://www.indiabudget.gov.in

दोस्तों अब बात करते हैं के इस Budget 2019 में युवाओ के लिए क्या ख़ास हैं ?

तो आपको बता दे कि,
भारत की उच्च शिक्षा प्रणाली को दुनिया की बेहतरीन शिक्षा प्रणाली बनाने के लिये नई शिक्षा नीति लाने का प्रस्ताव इस Budget 2019 किया गया हैं !
इसके अलावा रीसर्च आदि के क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिये नेशनल रिसर्च फाउंडेशन के गठन का भी प्रस्ताव Budget 2019 में शामिल हैं !
इसी के साथ भारत को वैश्विक उच्च शिक्षा का केंद्र बनाने के लिये विदेशी छात्रों को यहां पढ़ाई के लिये आकर्षित करने को लेकर एक विशेष कार्यक्रम की शुरूआत की गयी हैं जिसका नाम होगा ‘भारत में अध्ययन',
इसके अलावा युवाओं के लिए खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत खेलों को लोकप्रिय बनाने तथा खिलाड़ियों के विकास के लिये राष्ट्रीय खेल शिक्षा बोर्ड के गठन का भी प्रस्ताव Budget 2019 में शामिल किया गया हैं !

दोस्तों चुकी Budget 2019 देश की पहली महिला वित्त मंत्री एक महिला हैं तो Budget 2019 में महिलाओ के लिए भी कई प्रस्ताव रखे गए थे !

Images Source - https://www.indiabudget.gov.in
पहला कि, महिला उद्यमियों को प्रोत्साहन. महिला स्वयं सहायता समूह ,ब्याज सहायता कार्यक्रम का विस्तार हर जिले में करने का प्रस्ताव !
दुसरा जिन महिलाओं के पास जनधन खाता है और वे सेल्फ help ग्रुप से जुड़ी हुई हैं ऐसी प्रत्येक सत्यापित महिलाओं को 5,000 रुपये की ओवरड्रफ्ट सुविधा देने का भी  प्रस्ताव इस Budget 2019 में शामिल किया गया हैं !! 
तीसरा --- मुद्रा योजना के तहत प्रत्येक स्वयं समूह की एक महिला एक लाख रुपये तक के लोन लेने के लिये पात्र होंगी !

दोस्तों इसके अलावा छोटे व्यापारी के लिए भी Budget 2019 में कुछ प्रस्ताव शामिल किये हैं !
Images Source - https://www.indiabudget.gov.in
व्यापारियों और दुकानदारों को प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना के तहत पेंशन मिलेगी !
MSME के लिये भुगतान मंच के गठन का प्रस्ताव आज के Budget 2019 में पेश किया गया इससे छोटे व्यापारी समय पर बिल भर सकेंगे और भुगतान प्राप्त कर सकेंगे ! इससे भुगतान में देरी की समस्या भी समाप्त होगी !
इसके अलावा ब्याज सहायता योजना के तहत 350 करोड़ रुपये का आबंटन Budget 2019 में किया गया हैं जीएसटी पंजीकृत सभी MSME को नये लोन पर दो प्रतिशत ब्याज कि सहायता मिलेगी !

दोस्तों अब अंत में किसान की बात की जाए तो
Images Source - https://www.indiabudget.gov.in
मत्स्यन के क्षेत्र में मूल्य श्रृंखला में कमी को पूरा करने के लिये प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत मत्स्यन के क्षेत्र में मजबूत प्रबंधन व्यवस्था स्थापित करने का प्रस्ताव भी Budget 2019 में पारित किया गया !
इसके अलावा सहकारिता के जरिये दूध और उसके उत्पादों का उत्पादन, भंडारण और वितरण के कारोबार को प्रोत्साहन Budget 2019 का हिस्सा था !
दूध खरीदी, प्रसंस्करण और विपणन के लिये बुनियादी ढाचे के सृजन पर जोर दिया गया !
इसके अलावा 10,000 नये किसान उत्पादक संगठन बनाने का प्रस्ताव दिया गया हैं , इससे अगले पांच साल में किसानों को पैमाने की मितव्ययिता का लाभ मिलेगा !
अंत में पायलट आधार पर चल रही ‘जीरो Budget 2019' खेती को देश के अन्य भागों में भी लागू करने का प्रस्ताव किया गया हैं !



तो दोस्तों था कल के सम्पूर्ण Budget 2019 भाषण का विश्लेषण ! चुकी मैं आपके लिए लोन और फाइनेंस से रीलेटेड ही आर्टिकल लाते रहूंगा लेकिन सोचा की कल हमारे देश का Budget 2019 पेश हुआ हैं और सिंपल सी बात हैं की देश के Budget 2019 का असर आप पर भी असर पडेगा साथ ही लोन लेने और अन्य बातो पर भी इसका क्या असर पडेगा उसके लिए मुझे ये आर्टिकल लिखना पढ़ा तो उम्मीद करता हूँ आपको जानकारी पसंद आयी होगी अगर जानकारी पसंद आयी हैं तो इस आर्टिकल को लाइक जरुर करे ! ब्लॉग को सबस्क्राइब करना बिलकुल न भूले ! अगली बार लोन और फाइनेंस से रीलेटेड अन्य किसी जानकारी के साथ फिर से मुलाक़ात होगी तब तक के लिए जय हिन्द !!! जय भारत !!!
Enter your email address:


Delivered by FeedBurner

दोस्तों मैंने ऐसे ही कई विषय पे बहुत सी जानकारी लिखी हैं आप वो भी पढ़ सकते हैं ! निचे कुछ चुनिन्दा विषय उल्लेखित किये हैं आप अभी जो आलेख पढ़ रहे उसके साथ ही साथ आप निचे दिए विषय भी  पढ़ सकते हैं ! इससे आपको लोन और फाइनेंस की और ज्यादा जानकारी मिलेगी !

CIBIL Score : सिबिल स्कोर कैसे कैलक्यूलेट होता हैं 


इसके अलावा एक विशेष जानकारी देना चाहता हूँ की अगर आपको लोन और फाइनेंस की जानकारी वीडियो के माध्यम से चाहिये तो आप हमारे यूट्यूब चेनल पर विजिट कर सकते हैं ! और चेनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं ! चेनल की लिंक यहाँ दी गयी हैं ! – 



साथ ही दोस्तों अगर आपको किसी भी तरह के लोन की आवश्यकता हैं ? तो हम आपकी मदद करेंगे ! क्योकि हमने आपके लिए लोन की सर्विस शुरू की हैं जिसमे विभिन्न बैंक तथा वित्तीय संस्था के माध्यम लोन दिलाने में हम आपकी मदद कर सकते हैं ! हमारे माध्यम से आप सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! ये पूरी तरह से निशुल्क हैं ! और आवेदन का कोई शुल्क नहीं लिया जाता ! ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इस लिंक पे क्लिक करे -  

SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें