Recent Comments

How to Increase Loan Eligibility | HINDI | अपनी लोन योग्यता ऐसे बढाए !

होम लोन योग्यता कैसे बढ़ाएं|लोन योग्यता|क्रेडिट स्कोर|increase loan eligibility|increase home loan eligibility|how to increase hoam loan eligibility|home loan eligibility|credit score

दोस्तों आज के इस टॉपिक पे आपको मैं, बहुत ही ख़ास जानकारी देने जा रहा हूँ ! दोस्तों जानकारी से पहले आपको बता दे की ये जानकारी जब तक आप पूरी नहीं पढेंगे तब तक आपके किसी काम की नहीं हैं ! वैसे तो मैं हमेशा आपके लिए लोन और फाइनेंस की जानकारी लाता रहता हूँ ! और आज के विषय में कोशिश की हैं की आपको सही और और आसानी से अपनी बात समझा सकू! लेकिन समझने के लिए आपको इस लेख में आखरी तक बने रहना होगा और इसे पूरा पढ़ना होगा तभी आपको सही ढंग से समझ आयेगा ! जानकारी देने से पहले मेरी आप सभी लोगो से एक रिक्वेस्ट हैं की अगर आप इस ब्लॉग पे पहली बार आये हैं तो इस ब्लॉग को सबस्क्राइब करना न भूलिए ! क्योकि लोन,पर्सनल लोन,होम लोन,बिजनेस लोन,नयी फाइनेंस कम्पनियों के रीव्युव,लोन की प्रोसेस,क्रेडिट स्कोर,सिबिल स्कोर सुधारने के साथ ही साथ आज के टॉपिक जैसी जानकारी मैं आपके लिए लाता रहता हूँ तो आगे बढ़ने से पहले निचे दिए गए लिंक पर जाकर ब्लॉग को सबस्क्राइब कर ले !

Enter your email address:


Delivered by FeedBurner

लाइफ में हम जो कुछ प्राप्त करते हैं, उसमें एक प्रमुख चीज है अपना मकान ! हालांकि अब भारत के बड़े शहरों में घरो की ज्यादा कीमत को देखते हुए मकान खरीदना आसान नहीं रह गया हैं ! ऐसे में अगर Joint Home Loan लिया जाता हैं, तो ये ज्यादा फायदेमंद हो सिद्ध हो सकता है ! वित्तीय विशेषज्ञों का मानना है कि Joint Home Loan लेने से 'ज्यादा लोन तो मिलता ही है साथ ही Income Tax benefit भी अधिक मिलते हैं ! को-एप्लीकेंट्स को सह-आवेदक या सह-ऋणगृहीता बनाकर होम लोन लेने के कई फायदे हैं!

आईये जानते हैं  Joint Home Loan के कुछ फायदे -
  1. होम लोन लेने की योग्यता बढ़ जाती है !
  2. आप अधिक बड़ा मकान खरीद सकते हैं !
  3. आप अपनी पसंद की जगह पर घर खरीद सकते हैं !
  4. आप अधिक Income Tax benefit पा सकते हैं !
  5. महिला को-एप्लीकेंट होने पर विभिन्न बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कम्पनी से कम ब्याज दर का लाभ आप पा सकते हैं !
  6. होम लोन में को-एप्लीकेंट के होने से होम लोन स्वीकृत होने के चांस भी बढ़ जाते हैं ! 


होम लोन में कौन बन सकता है को-एप्लीकेंट या को-बोरोर ?
आमतौर पर परिवार के करीबी सदस्य जैसे –पति-पत्नी,माता-पिता,भाई आदि को-एप्लीकेंट बन सकते हैं ! को-एप्लीकेंट जॉब करने वाला या बिजनेस से जुडा व्यक्ति हो सकता है, इसके अलावा को-एप्लिकेंट भारतीय या एनआरआई भी हो सकता है !


होम लोन में को-एप्लीकेंट और को-ऑनर में अंतर को भी समझ ले
यहां को-एप्लीकेंट और को-ऑनर में अंतर समझने की आपको जरूरत है ! को-ऑनर उस प्रॉपर्टी का आपके साथ सह-मालिक होता है, जबकि को-एप्लीकेंट के लिए उसके पास प्रॉपर्टी का मालिकाना हक़ होना जरूरी नहीं होता है ! सामान्यत लोग ये समझते हैं कि को-ऑनर ही को-एप्लीकेंट हो सकता हैं , लेकिन ऐसा जरूरी नहीं ! को-एप्लीकेंट की जिम्मेदारी सिर्फ लोन चुकाने की है !

दोस्तों मैंने इसी विषय पे बहुत सी जानकारी लिखी हैं आप वो भी पढ़ सकते हैं ! निचे कुछ चुनिन्दा विषय उल्लेखित किये हैं आप अभी जो आलेख पढ़ रहे उसके साथ ही साथ आप निचे दिए विषय भी  पढ़ सकते हैं ! इससे आपको लोन और फाइनेंस की और ज्यादा जानकारी मिलेगी !


इसके अलावा एक विशेष जानकारी देना चाहता हूँ की अगर आपको लोन और फाइनेंस की जानकारी वीडियो के माध्यम से चाहिये तो आप हमारे यूट्यूब चेनल पर विजिट कर सकते हैं ! और चेनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं ! चेनल की लिंक यहाँ दी गयी हैं !



साथ ही दोस्तों अगर आपको किसी भी तरह के लोन की आवश्यकता हैं ? तो हम आपकी मदद करेंगे ! क्योकि हमने आपके लिए लोन की सर्विस शुरू की हैं जिसमे विभिन्न बैंक तथा वित्तीय संस्था के माध्यम लोन दिलाने में हम आपकी मदद कर सकते हैं ! हमारे माध्यम से आप सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! ये पूरी तरह से निशुल्क हैं ! और आवेदन का कोई शुल्क नहीं लिया जाता ! ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इस लिंक पे क्लिक करे -  


दोस्तों पूरा लेख पढने के लिए आपका धन्यवाद !! यदि आप इस ब्लॉग पर पहली बार आये हैं तो मेरा आपसे अनुरोध हैं की आप इस ब्लॉग को सबस्क्राइब कर ले क्योकि ऐसी ही लोन और फाइनेंस की जानकारी मैं आपके लिए लाता रहता हूँ ! अभी तक भी आपने ब्लॉग को सबस्क्राइब नहीं किया हैं तो ब्लॉग को सबस्क्राइब करने के लिए निचे दी गयी लिंक पे क्लिक करे, और सबस्क्राइब जरुर करे  !

Enter your email address:


Delivered by FeedBurner

अगली बार ऐसी ही किसी जानकारी के साथ फिर से मुलाक़ात होगी तब तक के लिए जय हिन्द !!! जय भारत !!!



SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें