FIN-INFO

PERSONAL LOAN | HOME LOAN | BUSINESS LOAN | CREDIT SCORE | CREDIT CARD | ALL INFO IN HINDI

मंगलवार, 2 जुलाई 2019

second credit card benefits in hindi | दूसरा क्रेडिट कार्ड बनवाने के फायदे

second credit card benefits in hindi | दूसरा क्रेडिट कार्ड बनवाने के फायदे !

Second credit card benefits in hindi | दूसरा क्रेडिट कार्ड बनवाने के फायदे !

आजकल आपको दिन में हर दो तीन फोन कॉल किसी किसी न किसी Credit Card देने वाले Bank की ओर से आता ही होगा ! अगर आपके पास उस Bank का क्रेडिट कार्ड  पहले से है तो बैंकर आपको दूसरे बेनिफिट वाले क्रेडिट कार्ड की पेशकश कर देता है, और संभवत: उसके फायदे सुनकर आप लालच में हां भी कर देते हैं ! फायनेशियल एक्सपर्ट का मानना है कि Credit Card  फैशन नहीं होता है ! बल्कि आपको चाहिये की जरूरत पड़ने पर ही दूसरा कार्ड लें ! एक ही Bank के दो कार्ड रखने की बजाय अलग बेनिफिट वाला दूसरे Bank का Credit Card लेना  ज्यादा बेहतर होता हैं !

आईये कुछ बातो को समझते हैं !

भ्रमित होने से बचके, क्रेडिट कार्ड खूबियों पर ही ध्यान देंना आवश्यक !

आजकल Bank कई तरह के Credit Card ऑफर करते हैं ! इन क्रेडिट कार्ड ऑफर में Cashback on Credit Card, Reword Point On Credit Card, पर्चेसिंग या travel पर 5% से 10% छूट जैसे लाभ मिलते हैं ! कुछ डाइनिंग कार्ड भी आते हैं, जिसमें विशेष श्रेणी के होटल-रेस्तरां जैसे फाइव स्टार या थ्री स्टार या अन्य पर ठहरने और खाने-पीने पर छूट मिलती है ! ऐसे में हर किसी व्यक्ति का भ्रमित होना लाजमी हैं कि आखिर किस तरह का Credit Card रखा जाए ! जीरो फ्यूल सरचार्ज और फ्लाइट अपग्रेड या प्रिविलेज कार्ड भी Bank ऑफर करते रहते हैं !

कब और क्यों काम आता है दूसरा क्रेडिट कार्ड

एक्सपर्ट की माने तो उनका कहना है कि आपका पहला Credit Card किसी वजह से काम न करे तो दूसरा क्रेडिट कार्ड काम आता है ! कई तरह के प्रीमियम या विदेशी Credit Card स्वीकार नहीं किए जाते हैं तो दूसरा क्रेडिट कार्ड अच्छा विकल्प हो सकता है ! पहले क्रेडिट कार्ड के ड्यू बिल के टाइम पर भुगतान से भी आगे और कार्ड लेने में मदद मिलती है !


दुसरे क्रेडिट कार्ड का एक और फायदा ये भी हैं कि, भुगतान के लिए ज्यादा मोहलत मिल जाती हैं-

अगर आपके पहले क्रेडिट कार्ड पर क्रेडिट लिमिट पूरी हो चुकी है और आप ऐसी स्थिति में हैं की आपको क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना अत्यंत आवश्यक हैं इस स्थिति में आपको बड़ी पर्चेसिंग की जरूरत है तो दूसरा क्रेडिट कार्ड काम आ सकता है ! क्रेडिट कार्ड की बिलिंग बिलिंग साइकल के हिसाब से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से इलाज के खर्च या तुरंत फ्लाइट बुकिंग जैसे कामों में दूसरा क्रेडिट कार्ड भुगतान के लिए ज्यादा दिन की मोहलत दे सकता है, और आप भारी ब्याज पर पर्सनल लोन जैसी स्थिति से बच जाते हैं !

दुसरे क्रेडिट कार्ड के सम्बन्ध में ये आठ बातें भी हैं महत्वपूर्ण

1-अगर आप एक ही Bank से दूसरा Credit Card ले रहे हैं तो इसमें पहले जैसी खामियां हो सकती हैं !
2-पहले क्रेडिट कार्ड के बिल का पेमेंट नहीं कर पा रहे हैं तो दूसरा क्रेडिट कार्ड लेना समझदारी नहीं होती!
3-अलग-अलग पेमेंट साइकल और बिल डेट वाला Credit Card चुनना लाभकारी होता हैं !
4- तीन-चार से ज्यादा क्रेडिट कार्ड नहीं रखें, क्योंकि क्रेडिट कार्ड के ड्यू आउटस्टैंडिंग बैलेंस से आपका क्रेडिट स्कोर कम होता है !
5- किसी भी Bank का प्रीमियम क्रेडिट कार्ड तभी चुनें जब उसका बेहतर इस्तेमाल कर सकते हों !
6- Credit Card चुनने के साथ उसके हर साल के न्यूनतम शुल्क की जानकारी भी जरूर लेनी चाहिये !
7- अगर पर्चेसिंग पर कंट्रोल नहीं रख पाते हैं तो भी ज्यादा Credit Card रखना आपके लिए ठीक नहीं हैं !
8- फ्यूल कार्ड, ट्रेवल कार्ड या होटल बुकिंग पर बेनिफिट देने वाले अलग-अलग क्रेडिट कार्ड बेहतर होते हैं !
  

क्रेडिट कार्ड से क्रेडिट स्कोर में सुधार

अगर आप दो या तीन Credit Card रखते हैं और उनके क्रेडिट कार्ड के ड्यू बिल का समय पर पेमेंट करते हैं तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर काफी सुधरता है ! आपकी लोन चुकाने में ईमानदारी और प्रतिबद्धता को देखते हुए Bank कम ब्याज दरों पर होम लोन, ऑटो लोन या अन्य लोन के ऑफर की आपको पेशकश करते हैं !


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें