Recent Comments

खुशखबरी : बेसिक सेविंग अकाउंट पे फ्री में मिलेगी ये सुविधाए ! | zero balance account | bank online account opening zero balance

SBI Zero Balance Account

sbi zero balance account | sbi net banking |sbi online account opening | sbi online banking | sbi net banking online registration | sbi zero balance account opening online | sbi online | sbi minimum balance | online bank account opening with zero balance | sbi online balance enquiry | online application | sbi bank | sbi balance checking | zero balance account | hdfc bank online account opening zero balance

 दोस्तों मैंने पहले भी एक आर्टिकल में SBI के बेसिक सेविंग अकाउंट पे लिखा था ! जिसमे मेने आपको बताया था, की कैसे आप SBI बैंक में जीरो बेलेंस पर भी अपना खाता खुलवा सकते हैं ! अगर आपने वो आर्टिकल नहीं पढ़ा तो आपको पहले आपको वो आर्टिकल पढ़ना चाहिये क्योकि अगर आपने वो आर्टिकल पढ़ कर अपना जीरो बेलेंस अकाउंट SBI बैंक में खुलवा लिया हैं, तो आपके लिए एक खुशखबरी हैं !

आज मैं आपको बताने वाला हूँ जीरो बेलेंस के इस बैंक खाते के कुछ और फायदे भी हैं जो SBI ने हाल ही में लागू किये हैं ! इससे पहले पहले आपको इस जीरो बेलेंस वाले खाते यानि की बेसिक सेविंग अकाउंट ये सब फायदे नहीं मिलते थे ! तो आईये आज के इस वीडियो में जानने की कोशिश करते हैं की बेसिक सेविंग अकाउंट पर SBI ने क्या क्या नए फायदे देना शुरू किये हैं !

दोस्तों आगे बढ़ने से पहले मेरी आप सभी से एक रिक्वेस्ट हैं की अगर आप इस ब्लॉग पर पहली बार आये हैं तो प्लीज इस ब्लॉग को सबस्क्राइब कर दे ताकि आपको भी ऐसी ही इन्फोर्मेटीव जानकारी सबसे पहले मिलती रहे !
Enter your email address:


Delivered by FeedBurner


दोस्तों बेसिक सेविंग अकाउंट रखने वाले ग्राहकों के लिए खुशखबरी ये हैं कि, भारतीय रिजर्व बैंक यानि RBI ने इन अकाउंट के मामले में इस महीने के शुरुवात में कुछ नियमों में छूट दी हैं, जिससे अब ऐसे खाताधारक,   जिनका खाता बेसिक सेविंग अकाउंट के अंतर्गत खोला गया हैं उन्हें विभिन्न सुविधाए दी जाने वाली हैं ! ये सभी ऐसी सुविधाए होंगी जिनके लिए आपको किसी भी दुसरे खाते में चार्जेस देना पड़ते हैं,  लेकिन इस खाते के माध्यम से ये सभी सुविधाए बिलकुल मुफ्त दी जा रही हैं !


सबसे पहले जानते हैं की कोन कोन सी आपको फ्री में सुविधाए मिलेगी !
दोस्तों आपको पता होगा की अगर आपका नार्मल सेविंग अकाउंट SBI में हैं तो आपको चेक बुक और अन्य सुविधा के लिए कुछ चार्जेस देना पड़ते हैं ! लेकिन जहा पहले जीरो बेलेंस वाले इस खाते पे चेक बुक के साथ ही साथ बहुत सी सुविधा नहीं मिलती थी वही अब चेक बुक और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी! हालांकि,अच्छी बात ये हैं कि, बैंक इन सुविधाओं के लिए अकाउंट होल्डर को कोई न्यूनतम राशि रखने के लिए नहीं कहेगा !

यहाँ आपको ये भी जान लेना चाहिये की बेसिक सेविंग अकाउंट से आशय ऐसे खातों से है, जिसे शून्य राशि से खोला जा सकता है ! इसमें कोई न्यूनतम राशि रखने की जरूरत नहीं होती है ! इसे केसे खोला जाता हैं इसकी जानकारी मेने पिछले एक आर्टिकल में दी थी जिसे आप पढ़े सकते हैं !


आपको बता दे की RBI के इस आदेश के पहले नियमित बचत खाते जैसे बैंक खातों को ही ऐसी अतिरिक्त सुविधा मिलती थी ! और इन खातों में न्यूनतम राशि रखने की जरूरत होती है और अन्य शुल्क भी देने होते हैं! लेकिन इस बेसिक खाते में बिना किसी मिनिमम बेलेंस रखे आप वो सभी सुविधा पा सकते हैं जो आपको सामान्य खाते पे मिलती हैं !


दोस्तों अब थोड़े विस्तार से समझते हैं की अब फ्री में कोन कोन सी सुविधाएं मिलेंगी दोस्तों एक विशेष अभियान के तहत आरबीआई ने बैंकों से बचत खाते के रूप में बेसिक सेविंग खाते की सुविधा देने को कहा हैं!

इनमे सबसे पहली हैं – चेक बुक की सुविधा ! दोस्तों पहले जहा इस खाते पर चेक बुक की सुविधा नहीं थी वही अब इस बेसिक सेविंग अकाउंट पर भी आपको बिना किसी चार्ज के चेकबुक की सुविधा मिल सकेगी !

दूसरी फ्री सर्विस की बात की जाए तो अब आप इस खाते के माध्यम से महीने में ज्यादा बैंक ट्रांजेक्शन कर सकते हैं ! ज्यादा ट्रांजेक्शन की सुविधा पहले इस जीरो बेलेंस वाले अकाउंट पर बहुत ही सिमित थी लेकिन अब इस सीमा को बढाकर नार्मल अकाउंट जैसा कर दिया हैं ख़ास बात ये हैं की बढे हुए ट्रांजेक्शन पर आपको कोई शुल्क भी नहीं देना पडेगा !

तीसरी सर्विस की बात की जाए तो जहा पहले इस तरह के खाते यानी बेसिक सेविंग अकाउंट पर बैंक ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी नहीं दी जाती थी लेकिन अब से आप अपने सेविंग अकाउंट पर बिना किसी चार्ज के ओवरड्राफ्ट की फेसेलिटी भी प्राप्त कर सकते हैं !
पहले इस तरह के अकाउंट पर पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा भी नहीं मिलती थी लेकिन अब आप इस खाते के माध्यम से कही भी, बिना किसी चार्जेस के पैसा अपने अकाउंट से दुसरे अकाउंट में कर सकते हैं !

इन समस्त सुविधाओ के अलावा भी इन खातो से एटीएम से एक महीने में चार बार निकासी, बैंक में ज्यादा केश जमा तथा फ्री एटीएम कार्ड को भी शामिल किया हैं ! इन खातों में एक महीने में जमा राशि की संख्या और मूल्य पर भी कोई सीमा अब नहीं होगी !


तो दोस्तों ये थी जानकारी वेसिक सेविंग अकाउंट पर मिलने वाली फ्री सुविधाओ कि ! अगर आपको ये जानकारी पसंद आयी हैं तो प्लीज इस
आर्टिकल  को लाइक करे ! और दोस्त अगर आपके किसी मित्र या रिश्तेदार को ऐसे किसी खाते को खुलवाने की जरुरत हैं तो उससे ये आर्टिकल शेयर करके आप उनकी मदद कर सकते हैं ! दोस्तों बेसिक सेविंग अकाउंट को कैसे खुलवाया जाता हैं उसकी पूरी जानकारी और उसमे लगने वाले डॉक्यूमेंट की जानकारी आपको हमारे यूट्यूब चेनल पर भी मिल जाएगी आप चेनल पे जाकर इस अकाउंट को फ्री में ऑनलाइन कैसे खुलवा सकते हैं? इसकी जानकारी ले सकते हैं ! चेनल की लिंक मेने यहाँ दी हैं !


इसके अलावा अगर आपके मन में बेसिक सेविंग अकाउंट को लेकर या लोन और फाइनेंस को लेकर कोई सवाल हैं तो आप कमेंट्स करके पूछ सकते हैं !
दोस्तों आखरी में एक रिक्वेस्ट हैं की ब्लॉग को सबस्क्राइब करना और मेरी इन्स्टाग्राम प्रोफाइल पे विजिट करना मत भूलना ! अगली बार ऐसी ही किसी नई जानकारी के साथ फिर से मुलाकात होगी तब तक के लिए जय हिन्द !!! जय भारत !!
Enter your email address:


Delivered by FeedBurner

दोस्तों मैंने ऐसे ही कई विषय पे बहुत सी जानकारी लिखी हैं आप वो भी पढ़ सकते हैं ! निचे कुछ चुनिन्दा विषय उल्लेखित किये हैं आप अभी जो आलेख पढ़ रहे उसके साथ ही साथ आप निचे दिए विषय भी  पढ़ सकते हैं ! इससे आपको लोन और फाइनेंस की और ज्यादा जानकारी मिलेगी !

CIBIL Score : सिबिल स्कोर कैसे कैलक्यूलेट होता हैं 

इसके अलावा एक विशेष जानकारी देना चाहता हूँ की अगर आपको लोन और फाइनेंस की जानकारी वीडियो के माध्यम से चाहिये तो आप हमारे यूट्यूब चेनल पर विजिट कर सकते हैं ! और चेनल को सबस्क्राइब कर सकते हैं ! चेनल की लिंक यहाँ दी गयी हैं !


साथ ही दोस्तों अगर आपको किसी भी तरह के लोन की आवश्यकता हैं ? तो हम आपकी मदद करेंगे ! क्योकि हमने आपके लिए लोन की सर्विस शुरू की हैं जिसमे विभिन्न बैंक तथा वित्तीय संस्था के माध्यम लोन दिलाने में हम आपकी मदद कर सकते हैं ! हमारे माध्यम से आप सीधे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! ये पूरी तरह से निशुल्क हैं ! और आवेदन का कोई शुल्क नहीं लिया जाता ! ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप इस लिंक पे क्लिक करे -  




SHARE

Manglesh Rao

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें