पर्सनल लोन की पूरी जानकारी के साथ ऑनलाइन पर्सनल लोन आवेदन करें

पर्सनल लोन की पूरी जानकारी के साथ ऑनलाइन पर्सनल लोन आवेदन करें

personal loan ki jankari hindi mein, personal loan kya hota hai in hindi, personal loan chahiye, bank loan detail in hindi, personal loan kaise le


पर्सनल लोन हो या किसी भी तरह का लोन लेने के लिए आवश्यक हैं की उसके बारे में और लोन लेने की सही प्रोसेस के बारे में आपको पूरी जानकारी हो ! अधूरी जानकारी न केवल आपका लोन रिजेक्ट कर सकती हैं बल्कि आप जिस उद्धेश को लेकर लोन लेने की सोच रहे हैं, आपका वह उद्धेश्य भी पूरा नहीं हो पायेगा ! तो ऑनलाइन लोन अप्लाई करने से पहले आप लोन के बारे में समझे और उसी के बाद इस लेख के आखरी में दी गयी लिंक पे जाकर किसी भी लोन के लिए ऑनलाइन लोन आवेदन करें! बिना पढ़े आपने यदि पर्सनल लोन आवेदन  कर दिया तो संभव हैं की आपका लोन रिजेक्ट हो जाए इसलिए सभी चीजे ध्यान से पढ़े और उसी के बाद लोन के लिए आवेदन करें !

पर्सनल लोन क्या हैं ? ये समझना आपके लिए जरुरी हैं !

पर्सनल लोन पूरी तरह से अनसिक्योर लोन (असुरक्षित लोन ) होता हैं ! असुरक्षित लोन से तात्पर्य हैं की इस तरह के लोन लेने के लिए आपको किसी भी तरह से किसी प्रकार की सम्पत्ति को बंधक (मोर्टगेज) करना आवश्यक नहीं होता ! पर्सनल लोन ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपको ये जानना आवश्यक हैं की पर्सनल लोन आपकी आय का स्त्रोत तथा सिबिल स्कोर पर निर्भर करता हैं साथ ही जहा आवश्यक हो वहा आपके इनकम डाक्यूमेंट्स भी पर्सनल लोन के लिए जरुरी होते हैं ! इसका लोन अमाउंट यानी ऋण राशि का निर्धारण बहुत सी चीजो पर निर्भर करता हैं ! जैसे क्या क्या डाक्यूमेंट्स लगेंगे? आपके पहले से कितने लोन चल रहे हैं ? आपका सिबिल स्कोर कैसा हैं ? कही आपका क्रेडिट स्कोर खराब तो नहीं हैं ? आपका जो इनकम का सोर्स हैं वो स्थायी हैं या अस्थायी ? इनकम के डाक्यूमेंट्स? आपके निवास की स्थिति कैसी हैं ? जिस घर में आप रहते हैं वो खुद का हैं या किराय का हैं ? या वो कम्पनी द्वारा उपलब्ध निवास हैं ? आपको लोन कितना चाहिये? और आप कितने लोन के लिए पात्र हैं ? विभिन्न बातो को ध्यान में रख कर पर्सनल लोन स्वीकृत किया जाता हैं !

पर्सनल लोन के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स लगेंगे?

पर्सनल लोन लेते समय  सबसे पहले लोगो के मन में ये सवाल होता हैं कि, इस तरह का लोन लेने में हमें डाक्यूमेंट्स क्या क्या लगेंगे ? चुकी पर्सनल लोन बिना किसी सिक्युरिटी के मिलता हैं तो यहाँ आपके KYC डाक्यूमेंट्स बहुत ज्यादा महत्व रखते हैं ! तो आईये जानते हैं की आपको पर्सनल लोन के लिए क्या KYC की आवश्यकता हैं ?
आईडी प्रूफ – पर्सनल लोन के लिए आईडी प्रूफ  की सबसे पहले जरूरत होती हैं क्योकि ये आपके पहचान का सबसे मुख्य दस्तावेज होता हैं इसलिए इसे परिचय-पत्र कहा जता हैं ! जिसमे आपके परिचय पत्र जैसे पेनकार्ड, आधार कार्ड,वोटर आईडी कार्ड, ड्रायविंग लायसेंस,पासपोर्ट,आपके एम्प्लायर द्वारा जारी परिचय पत्र आदि आता हैं ! इन सभी आईडी में से आप कोई एक या बैंक/फाइनेंस कम्पनी के कहने पर ज्यादा आईडी उपलब्ध करा सकते हैं ! जब आपके 1 से ज्यादा आईडी प्रूफ हो तो ध्यान रखे की उनमे दर्शित नाम, जन्म तारीख, पिता/पति का नाम सभी आईडी में एक हो ! कभी कभी इन छोटी सी त्रुटी की वजह से भी पर्सनल लोन रिजेक्ट हो सकता हैं !

एड्रेस प्रूफ – पर्सनल लोन लेने के लिए एड्रेस प्रूफ भी अन्य आवश्यक दस्तावेजो की तरह ही बहुत जरुरी दस्तावेज हैं ! अक्सर इसे सामान्य मान लिया जाता हैं ये आपके निवास/पते का प्रमाण होता हैं ! इन दस्तावेजो में आपके बिजली का बिल,टेलेफोन का बिल आदि आते हैं ! ध्यान रखे पर्सनल लोन लेने के लिए वही एड्रेस प्रूफ उपलब्ध कराये जिस एड्र्स पे आप अभी रह रहे हैं !

बैंकिंग – बैंक पासबुक वैसे तो एक वित्तीय दस्तावेज हैं और यह पर्सनल लोन लेने के लिए आवश्यक भी हैं ! ये आपकी बैंकिंग हेबिट को दर्शाता हैं साथ ही इसके माध्यम से आपकी इनकम भी देखि जाती हैं ! तो ध्यान रखे पर्सनल लोन लेने से पहले अपनी एक साल की मजबूत बैंकिंग का ध्यान रखे ! यहाँ मजबूत बैंकिंग से मतलब हैं की बैंक में पिछले एक साल के ज्यादा से ज्यादा अमाउंट के ट्रांजेक्शन हो ! जब भी पर्सनल लोन के लिए आवेदन करे तो मजबूत बैंकिंग ही दे, साथ ही यदि आप जॉब में और आपकी सेलेरी बैंक खाते में आती हैं तो पर्सनल लोन आवेदन के पहले सेलेरी अकाउंट ही बैंक या फाइनेंस कम्पनी को सौपे! इसके अलावा ध्यान रखे की जो बैंकिंग आप पर्सनल लोन आवेदन में दे रहे हैं उस बैंक के आपके पास चेक भी मौजूद हो, अगर आपके पास उसके चेक नहीं हैं तो पहले ही आवेदन कर दे !

इनकम प्रूफ – इनकम प्रूफ पर्सनल लोन  लेने में महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स हैं ! यहाँ ये बात ध्यान रखना जरुरी हैं कि विभिन्न फाइनेंस कम्पनियों और बैंक में इनकम डाक्यूमेंट्स की जरुरत हैं ? या नहीं? ये उन बैंक और फाइनेंस कम्पनियों पर निर्भर करता हैं ! हम इन डाक्यूमेंट्स की बात आगे के पॉइंट में करेंगे !

प्रॉपर्टी कोलेट्रल – कभी कभी आपके व्यापार या जॉब की कम स्टेबिलिटी या अन्य कारणों के चलते बैंक या फाइनेंस कम्पनी आपसे पर्सनल लोन के लिए प्रॉपर्टी कोलेट्रल की मांग कर सकती हैं ! अगर आप चाहते हैं की में विस्तार से कोलेट्रल पर्सनल लोन या कोलेट्रल फ्री पर्सनल लोन  के बारे में बताऊ? तो आप निचे कमेंट्स कर सकते हैं !

पर्सनल लोन लेने के पहले वर्तमान में कितने लोन चल रहे हैं ?

पर्सनल लोन की राशी कितनी स्वीकृत होगी? ये आपके वर्तमान में चल रहे लोन के भुगतान पर निर्भर करता हैं ! मान लीजिये की यदि आपकी सेलेरी 20 हजार रूपये हैं और वर्तमान में आकी 10 हजार की किश्तों का भुगतान लोन के रूप में होता हैं तो संभव हैं की आपका पर्सनल लोन रिजेक्ट कर दिया जाए ! इस लिए ध्यान रखे की अगर आपके पहले से ज्यादा लोन चल रहे हैं तो कभी भी नए पर्सनल लोन के लिए आवेदन न करे ! हाँ, लेकिन आप यहाँ एक काम कर सकते हैं की बैंक को ये बता सकते हैं की आप इन लोन्स को नए पर्सनल लोन मिलने से पूर्व बंद कर देंगे ! वर्तमान लोन का विचार या आंकलन इसलिए किया जाता हैं क्योकि विभिन्न बैंक और फाइनेंस कम्पनी आपकी आय का 40 से 50% तक की किश्तों राशी का लोन दे सकती हैं !

पर्सनल लोन के लिए आपका सिबिल स्कोर कैसा हैं ?

पर्सनल लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर  का महत्त्व बहुत और सबसे ज्यादा हैं ! आज के समय में यदि आपका सिबिल स्कोर 800 या उससे ज्यादा नहीं हैं तो पर्सनल लोन जैसा अनसिक्योर लोन मिलना थोड़ा मुश्किल हैं ! और कभी मिल भी गया तो आपको ब्याज के रूप में मोटी रकम चुकाना पड़ सकती हैं ! इसलिए अपने सिबिल स्कोर का ध्यान रखे और सिबिल स्कोर खराब न होने दे ! यदि आपको बिगड़े हुए सिबिल को सुधारना हैं ? तो इस ब्लॉग पर आपको 2 ऐसे आर्टिकल मिल जायंगे जिसके माध्यम से आप बिगड़े सिबिल को सुधार सकते हैं !

आपका क्रेडिट स्कोर खराब तो पर्सनल लोन कैसे मिलेगा ?

खराब क्रेडिट स्कोर पर पर्सनल लोन  लगभग असंभव हैं ! लेकिन यदि आपका क्रेडिट स्कोर किसी कारण से खराब हैं तो आप उस कारण के साथ बैंक को बता सकते हैं ! लेकिन उसके बाद भी थोड़ा मुश्किल हैं की खराब क्रेडिट स्कोर पर पर्सनल लोन कोई बैंक या फाइनेंस कम्पनी दे सकें. हालंकि वर्तमान में आप मोबाइल एप क्रेडिटबी  से खराब क्रेडिट स्कोर पर लोन ले सकते हैं  क्रेडिटबी एप के बारे में जानकारि के लिए इस ब्लॉग के दुसरे आर्टिकल पढ़ सकते हैं !

पर्सनल लोन के लिए इनकम का क्या सोर्स होना चाहिये ?

पर्सनल लोन में इनकम सोर्स  क्या होना चाहिये ये एक महत्वपूर्ण प्रश्न हैं ! वैसे इनकम सोर्स दो तरह के होते हैं एक हैं स्थायी इनकम सोर्स और दुसरा हैं अस्थायी इनकम सोर्स ! चुकी पर्सनल लोन असुरक्षित लोन की श्रेणी में आता हैं तो आपके पास आपकी इनकम का स्थायी सोर्स होना जरुरी हैं ! बिना इनकम सोर्स पर्सनल लोन ले पाना मुश्किल हैं !

आप इसे भी पढ़ सकते हैं - होमलोन और पर्सनल लोन सिर्फ 59 Minutes में

पर्सनल लोन के लिए इनकम डाक्यूमेंट्स क्या लगेंगे ?

हमने इसी आर्टिकल में इनकम के दस्तावेजो के बारे में पढ़ा हैं तो आपको ये जानकारी होना चाहए की पर्सनल लोन लेने के लिए निकाम डाक्यूमेंट्स क्या क्या लगते हैं ! वैसे बिना इनकम डाक्यूमेंट्स के पर्सनल लोन होता हैं लेकिन उसका ब्याज सामान्य से थोड़ा ज्यादा होता हैं ! तो पर्सनल लोन आवेदन करने से पहले आप इनकम डाक्यूमेंट्स के बारे में अच्छे से समझ ले !

जॉब करने वालो के लिए पर्सनल लोन इनकम डाक्यूमेंट्स

पे-स्लिप / सैलरी सर्टिफिकेट / फॉर्म नंबर 16 / ऑफर लैटर / अपाइंटमेंट लैटर / जोइनिंग लैटर
नोट- अगर आपकी सेलेरी बैंक खाते में आती हैं तो हो सकता हैं कुछ फाइनेंस कम्पनी या बैंक उपरोक्त डाक्यूमेंट्स पर्सनल लोन के लिए इनकम डाक्यूमेंट्स के रूप में न मांगे! कुछ बैंक या फाइनेंस कम्पनी बिना आय दस्तावेजो के पर्सनल लोन  भी देती हैं !

बिजनेस करने वालो के लिए पर्सनल लोन इनकम डाक्यूमेंट्स

इनकम टेक्स रीटर्न / बिजनेस स्टेबिलिटी प्रूफ / बेलेंसशीट / कम्प्युटीशन ऑफ़ इनकम इन दस्तावेजो के अलावा बैंक या फाइनेंस कम्पनी को लगता हैं की आपसे बिजनेस से सम्बंधित कोई और दस्तावेज चाहिये तो वो मांग कर सकती हैं ! कुछ बैंक या फाइनेंस कम्पनी बिना आय दस्तावेजो के पर्सनल लोन भी देती हैं !

पर्सनल लोन के लिए निवास की स्थिति क्या होनी चाहिये ?

पर्सनल लोन देने से पूर्व बैंक या फाइनेंस कम्पनी आपके निवास की स्थिति अच्छे से जाँच करती हैं जैसे जिस घर में आप रहते हैं वो खुद का हैं या किराय का हैं ? या वो कम्पनी द्वारा उपलब्ध निवास हैं ? जहा घर खुद का होता हैं या पेरेंटल हाउस होता हैं वहा पर्सनल लोन लेना थोड़ा और आसान हो जाता हैं !

आपको लोन कितना लेना चाहिये?

जब पर्सनल लोन के लिए आवेदन किया जाता हैं तो बहुत से लोग लोन अमाउंट का निर्धारण या प्लानिंग पहले से कर के रखते हैं जो अक्सर गलत हो सकता हैं ! आपको कितना लोन चाहिये या आपका लोन अमाउंट का क्या निर्धारण हैं ये आप पर नहीं बल्कि आपकी प्रोफाइल और ऊपर बताई गयी सभी चीजो पर निर्भर करता हैं इसके अलावा बैंक और फाइनेंस कम्पनी की अपनी पालिसी होती हैं की वो किस प्रोफाइल पर कितना लोन सेंशन करती हैं ! तो इसलिए जब भी पर्सनल लोन के लिए आवेदन  करने का सोचे तो ध्यान रखे की आपके पूर्व-निर्धारित लोन अमाउंट में हो सकता है बैंक और फाइनेंस कम्पनी की पालिसी और प्रोसेस के चलते कुछ कमी हो जाए !

पर्सनल लोन पर कितना ब्याज चुकाना पड़ेगा ?

ये सवाल सबसे ज्यादा चिंतित करता हैं ! और इस सवाल का एक सही जवाब पाना भी मुश्किल हैं ! क्योकि विभिन्न कम्पनियों की पर्सनल लोन की ब्याज दर भी भिन्न-भिन्न होती हैं ! लेकिन अनुमानित तौर पर वर्तमान ब्याज दर 9% से लेकर 18% तक हो सकती हैं ! इसके अलावा जब आपका लोन स्वीकृत किया जाता हैं तो आपकी प्रोफाइल और अच्छे क्रेडिट स्कोर  पे भी ब्याज दर का निर्धारण होता हैं !

पर्सनल लोन पर लगने वाला खर्च

पर्सनल लोन हो या किसी और तरह का लोन लगभग हर लोन के प्रोसेस में कुछ न कुछ प्रोसेसिंग फीस या चार्जेस जरुर लगते हैं जिसे लोन प्रक्रिया शुल्क कहा जाता हैं ! पर्सनल लोन प्रोसेसिंग फीस  की बात की जाए तो यहाँ भी अलग अलग बैंक और फाइनेंस कम्पनी की अलग अलग प्रोसेसिंग फीस होती हैं ! कुछ बैंक या फाइनेंस कम्पनी इसे आपसे अपफ्रंट फीस के रूप में लेती हैं तो कुछ इस प्रोसेसिंग फीस को लोन अमाउंट से डीडक्ट करती हैं ! अमूमन पर्सनल लोन प्रोसेसिंग फीस .5% से लेकर 1 या 1.5% तक हो सकती हैं !

पर्सनल लोन की प्रमुख शर्तो का ध्यान

पर्सनल लोन की बहुत सी शर्ते होती हैं जिसमे कुछ आपको बताई जाती हैं तो कुछ हाइड रखी जाती हैं जैसे बाउंसिंग चार्जेस, लेट फीस, लोन प्री-पेमेंट चार्जेस, लोन फॉरक्लोजर चार्जेस आदि तो यहाँ आप ये ध्यान रखे की पर्सनल लोन लेने से पहले पर्सनल लोन हिडन चार्जेस  के बारे में पता कर ले ऐसा न हो की इन चार्जेस की वजह से बाद में आपको भारी भरकम रकम चुकाना पड़े!




पर्सनल लोन आवेदन कैसे करे ?

वैसे तो कई बैंक और फाइनेंस कम्पनिया पर्सनल लोन ऑफर करती हैं ! आप इसके लिए ऑनलाइन मोड़ से या डायरेक्ट बैंक या फाइनेंस कम्पनी के ऑफिस जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं ! आसानी से पर्सनल लोन कैसे मिलता हैं ? इस सवाल के जवाब में हम आपकी इतनी मदद कर सकते हैं की इस आर्टिकल के निचे जो पर्सनल लोन ऑनलाइन एप्लीकेशन  दी हैं आप उसे भर के हमें जानकारी दे सकते हैं ! आपकी सभी जानकारियों के माध्यम से हम आपकी प्रोफाइल सही बैंक या फाइनेंस कम्पनियों तक पहुचाने में मदद कर सकते हैं ! ये सर्विस बिलकुल निशुल्क हैं पर इसके बदले आपको इस ब्लॉग को सबस्क्राइब जरुर करना होगा !
उम्मीद करता हूँ, आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी और अगर हाँ तो ब्लॉग को लाइक करे ! पर्सनल लोन या अन्य किसी भी लोन के सम्बन्ध में आपको किसी भी प्रकार की कोई जानकारी चाहिये तो आप हमें कमेंट्स कर सकते हैं ! हम हर कमेंट्स का जवाब देने की कोशिश करते हैं !

No comments:

Powered by Blogger.